टूरिज्म विभाग ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया पिंडदान के साथ राजगीर-नालंदा भ्रमण पैकेज

Bihar Sharif News - भास्कर न्यूज| गया/बिहारशरीफ विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 12 सितंबर से शुरू हो रहा है। टूरिज्म विभाग ने पितृपक्ष...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:56 AM IST
Nalanda News - tourism department has released rajgir nalanda tour package with pilgrimage for devotees
भास्कर न्यूज| गया/बिहारशरीफ

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 12 सितंबर से शुरू हो रहा है। टूरिज्म विभाग ने पितृपक्ष मेला को लेकर एक पैकेज भी तैयार कर लिया है। इस पैकेज के तहत पिंडदानी गया में पिंडदान के साथ-साथ राजगीर-नालंदा का भ्रमण कर सकेंगे। लग्जरी फॉर स्टार होटल में ठहरेंगे।

ट्रांसपोर्ट, पंडित, पूजन सामग्री भी टूरिज्म विभाग उपलब्ध कराएगा। एक पिंडदानी को कम से कम 74 सौ से लेकर 13 हजार 350 रुपए खर्च करने होंगे। टूरिज्म विभाग की माने तो पुनपुन, गया व बोधगया में पिंडदान के बाद नालंदा व राजगीर भ्रमण के लिए एक पिंडदानी को 15310 रुपए खर्च करने होंगे। एक रात और दो दिन के इस पैकेज में फॉर स्टार होटल, लग्जरी गाड़ी, फुड, पंडित व पूजा सामग्री टूरिज्म विभाग उपलब्ध कराएंगा। फॉर स्टार होटल के बाद थ्री स्टार होटल के लिए 14260 रुपए व एसी होटल के लिए 13400 रुपए खर्च करने होंगे। सरकारी पंडाें से कर्मकांड की व्यवस्था कराई जाएगी।


एक दिन में पिंडदान की भी की गई है व्यवस्था

बिहार स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा तीर्थयात्रियों के एक दिन में पिंडदान की व्यवस्था की गई है। तीन स्टेज में इसे बांटा गया है। फॉर स्टार होटल में ठहरने पर 9270 रुपए, थ्री स्टार होटल के लिए 8880 रुपए व एसी होटल के लिए 7400 रुपए का पैकेज है। 12 से 28 सितंबर तक इस विशेष पैकेज का लाभ तीर्थयात्री उठा सकते है।

तीर्थयात्रियों के लिए पांच तरह के हैं पैकेज

टूरिज्म विभाग के मैनेजर ब्रजेश किशोर ने बताया कि टूरिज्म विभाग द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए पांच तरह के पैकेज लाए गए है। हर जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। टूरिज्म विभाग ने कई पिंडदानियों ने संपर्क भी किया है। गया बोधगया में पिंडदान के बाद राजगीर-नालंदा भ्रमण के लिए एक पिंडदानी को 13230 रुपए खर्च करने होंगे।


टूरिज्म विभाग के पैकेज से पंडा समाज में नाराजगी

विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य महेश ने बताया कि टूरिज्म विभाग इस पैकेज से तीर्थयात्रियों का दोहन कर रही है। न तो संबंधित इलाके के पंडों से कर्मकांड कराया जाता है न हीं उनके पुरोहित होते है। काफी छोटी विधि में प्रक्रिया को संपन्न कराते है। उन्होंने बताया कि इससे काफी कम खर्च में पंडा समाज तीर्थयात्रियों को पूरा कर्मकांड कराते है।

X
Nalanda News - tourism department has released rajgir nalanda tour package with pilgrimage for devotees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना