सूबे को सम्मान दिलाने के लिए पेंटिंग कर रहे विवेक

Bihar Sharif News - प्रकृति और कला के बीच अनूठा संबंध है। कला किसी की मोहताज नहीं होती, कला के माध्यम से मन के भावों को प्रकट किया जा...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:02 AM IST
Chandi News - vivek is painting to honor the state
प्रकृति और कला के बीच अनूठा संबंध है। कला किसी की मोहताज नहीं होती, कला के माध्यम से मन के भावों को प्रकट किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति में कला समाहित होती है, केवल उसे अभिव्यक्त करने के लिए प्लेटफॉर्म की जरूरत है। फारबिसगंज वार्ड संख्या एक के 22 वर्षीय विवेक राज परख अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। फारबिसगंज के हरिपुर निवासी कुमुद कुमार दास और इंदु दास के पुत्र विवेक के हाथों की अंगुलियों में गजब का जादू है। वह जब रंग और ब्रश लेकर केनवास पर उकेरते हैं तो जीवंत तस्वीर तैयार हो जाती है।

जयपुर की प्रदर्शनी में बिहार से प्रतिभागी फारबिसगंज के विवेक राज की पेंटिंग शामिल

जयपुर में कला सम्मान प्राप्त करते विवेक।

कक्षा 5 से ही विवेक में जग गई थी पेंटिंग की रुचि, बीएफए कोर्स में लिया दाखिला

विवेक को पेंटिंग के क्षेत्र में वर्ग 5 से ही रुचि जग गई थी। दादा जी का नाम मोहन लाल दास जो गांव के मुखिया थे। पेंटिंग के प्रति रुचि रहने के बाद भी पता न था कि पेंटिंग से भी डिग्री मिल सकती है। वर्ग एक से सात तक हरिपुर में ही प्राइमरी शिक्षा ग्रहण करने के बाद 9वीं व 10वीं की पढ़ाई फारबिसगंज से पूरा किया। फारबिसगंज कॉलेज से ही इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन भी किया। विवेक को जैसे ही मालूम हुआ कि पेंटिंग क्षेत्र की पढ़ाई होती है तो उन्होंने डिस्टेंस एजुकेशन के तहत बीएफए कोर्स में दाखिला ले लिया।

कैनवास पर नेताजी की तस्वीर बनाते विवेक।

जयपुर के राष्ट्रीय प्रदर्शनी में विवेक को मिला सम्मान

जयपुर में 2 और 3 नवंबर को जवाहर कला केंद्र में भव्या इंटरनेशनल के बैनर तले आयोजित कला प्रदर्शनी में विवेक बिहार से एकमात्र प्रतिभागी थे। इस प्रदर्शनी में विवेक के चार पेंटिंग्स लगे थे। निर्णायक मंडल ने इन्हें उत्कृष्ट पेंटिग्स के लिए राष्ट्रीय कला सम्मान से नवाजा। प्रदर्शनी में दिल्ली, मुम्बई, जयपुर, चंडीगढ़ समेत देश के कई राज्यों के प्रतिभागी शामिल हुए थे।

Chandi News - vivek is painting to honor the state
X
Chandi News - vivek is painting to honor the state
Chandi News - vivek is painting to honor the state
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना