यूपी-बिहार के 18 घोड़ों को हराकर इटाढ़ी के अजय का ‘चीता’ बना घुड़दौड़ का विजेता

Buxar News - सिटी रिपोर्टर | बक्सर/सिमरी प्रखंड के नियाजीपुर गांव में शुक्रवार से महावीर पूजा समिति के तत्वावधान में तीन...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:01 AM IST
Buxar News - ajay of itadhi became the 39cheetah39 winner of horse racing after defeating 18 horses of up bihar
सिटी रिपोर्टर | बक्सर/सिमरी

प्रखंड के नियाजीपुर गांव में शुक्रवार से महावीर पूजा समिति के तत्वावधान में तीन दिवसीय महोत्सव की शुरुआत हुई। आयोजन के दूसरे दिन राज्य स्तरीय घुड़दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बिहार के अलावा यूपी के कई जिलों के 18 घोड़ों ने भाग लिया। आठ कुशल निर्णायकों की देखरेख में पहले पांच राउंड में सेमीफाइनल के लिए प्रति चक्र अठारह घोड़ों को दौड़ाया गया। उसमें से आठ घोड़ों का चयन किया गया। जिसमें फाइनल राउंड के लिए इन घोड़ों को चार चक्र में दौड़ाया गया। फाइनल के सभी राउंड में विजयी प्रथम, द्वितीय और तृतीय को फाइनल चक्र में शामिल किया गया। इसके बाद अंतिम राउंड में तीनों का चयन किया गया। प्रतियोगिता में इटाढ़ी के साथ गांव निवासी अजय सिंह का घोड़ा नंबर वन पर रहा। वहीं सिमरी प्रखंड के डुमरी गांव निवासी हरिशंकर चौबे का घोड़ा द्वितीय तथा हसन बाजार के श्रीभगवान सिंह के घोड़े ने तृतीय स्थान हासिल किया।

अंतिम राउंड तक बाजी लगाता रहा मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस

प्रतियोगिता का शुभारंभ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ समिति के अध्यक्ष परशुराम पाठक, भाजपा नेता सतेन्द्र कुंवर, हवलदार सिंह, तारा बाबू व ओमप्रकाश सिंह ने फीता काट कर किया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि महावीर जी के आशिर्वाद से पुरानी व विलुप्त होती परंपरा को जिंदा रखना है। यह महान मनीषियों का संगम स्थल भी मानते हैं।

8 निर्णायकों में भोजपुर व बक्सर के थे घुड़सवारी के जानकार, प्रत्येक कॉर्नर पर खड़े दो-दो निर्णायक

दौड़ प्रतियोगिता में शामिल घोड़े

बिहार और उत्तर प्रदेश के घोड़ा मालिक रहे प्रतियोगिता में

विराट घुड़दौड़ शील्ड प्रतियोगिता में बिहार व यूपी के घोड़ा मालिक अपने-अपने घोड़ों के साथ उपस्थित हुए। आयोजन देखने के लिए आसपास के दर्जनों गांवों से लोग जुटे थे। घुड़दौड़ प्रतियोगिता में शामिल घोड़ों में मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस नाम के भोजपुर जिले हसन बाजार निवासी श्रीभगवान सिंह का घोड़ा अंतिम राउंड तक प्रयासरत रहा की बाजी मार ले। कई बार लोगों को लगा कि यह घोड़ा प्रथम आएगा। लेकिन, उसे अंत में तीसरा स्थान पर संतोष करना पड़ा।

इनके घोड़े फाइनल रेस में हुए चयनित

विवेकानंद सिंह (बिहार केसरी पहलवान) लदमा, पटना, घुडसवार-शंभू सिंह, अजय सिंह, साथ, बक्सर घुड़सवार- विकास यादव, भगवान सिंह मुखिया, सकरी रामनगर, हसन बजार अमई, घुड़सवार- वैजनाथ चौधरी, विरेंद्र सिंह यादव, चौसा बक्सर, घुड़सवार-हिरालाल यादव, रविन्द्र सिंह, पैकवली, गाजीपुर, घुड़सवार-मनिष सिंह, दयाशंकर चौबे, डुमरी, बक्सर घुड़सवार-मुसन कुवर, मोती यादव, नियाजीपुर शामिल रहे।

बिहार केसरी भी प्रतियोगिता में हुए शामिल

घुड़दौड़ प्रतियोगिता में जिले के अलावा यूपी के कई जिलों से भी घोड़े आये थे। जिसमें पटना के लदमा निवासी बिहार केशरी पहलवान विवेकानंद सिंह, इटाढ़ी के अजय सिंह, भगवत मुखिया, सकरी रामनगर, हसनबजार, विरेंद्र सिंह यादव, चौसा, यूपी के दिलदार नगर से राजनारायण सिंह, डुमरी से हरेन्द्र यादव, अरियांव से मुन्ना सिंह, पूर्व चेयरमैन मुन्ना सिंह, गाजीपुर के रविंद्र सिंह, डुमरी के दयाशंकर चौबे, केशोपुर के उमाकांत मिश्रा, नियाजीपुर के विनोद पाठक, गाजीपुर से रविंद्र सिंह (2), अरियांव से मुन्ना सिंह, वाराणसी से मुनीब जी, बड़का गांव से सुरेश सिंह आये थे।

उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे ये लोग

अध्यक्ष परशुराम पाठक ने बताया कि उद्घाटन समारोह में नियाजीपुर ग्राम पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि ददनी यादव, एकराम पाठक, अजय सिंह, ओम प्रकाश सिंह, तारा सिंह, हीरालाल पाठक, उद्घोषक मनोज पाठक, मनबोध पाठक, रविशंकर पाठक, मुन्ना पाठक, नवीन शंकर पाठक, राहुल पाठक, लाल बचन यादव, शुभनारायण यादव, सोनू पाठक (पवन), ब्रह्मेश्वर पाठक, सुदामा पाठक, उमाशंकर पाठक अदि उपस्थित थे।

Buxar News - ajay of itadhi became the 39cheetah39 winner of horse racing after defeating 18 horses of up bihar
X
Buxar News - ajay of itadhi became the 39cheetah39 winner of horse racing after defeating 18 horses of up bihar
Buxar News - ajay of itadhi became the 39cheetah39 winner of horse racing after defeating 18 horses of up bihar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना