पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dumranv News Brokers Who Live In The Line Of Instant Tickets Beating At The Opposition

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तत्काल टिकट की कतार में रहते हैं दलाल, विरोध पर करते हैं पिटाई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के स्टेशनों पर रेलवे द्वारा इमरजेंसी को देखते हुए तत्काल टिकट आरक्षण की जो सुविधा बहाल की गई है, उसका सीधा लाभ जरूरतमंद यात्रियों को न मिलकर दलालों को मिल रहा है। एक तो लगन का मौसम दूसरे गर्मी की छुट्टियों और ईद के त्योहार के बाद को लेकर लंबी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बनी हुई है, जिसको लेकर जरूरतमंद यात्री तरह-तरह के पापड़ बेलने को मजबूर हैं। सूत्रों की मानें तो तत्काल आरक्षित टिकट पाने के लिए लगने वाली लंबी कतार की अगली पंक्ति में दलाल के गुर्गे शाम होते ही नंबर लगा दे रहे हैं। वातानुकुलित आरक्ष सुबह दस बजे से और सुबह ग्यारह बजे खुलने वाले तत्काल आरक्षण टिकट के 15 मिनट के खेल में दलाल पास तो जरूरतमंद यात्री फेल हो जा रहे हैं। स्थिति यह हो गई है कि बक्सर मुगलसराय रेल प्रखंड के रघुनाथपुर, जमानिया, दिलदारनगर आदि स्टेशनों पर रेलवे कर्मियों की मिली भगत से तत्काल टिकट की दलाली का धंधा खूब फल-फूल रहा है। इस समय मुंबई, गुजरात, बंगलुरु, चेन्नई रूट की ट्रेनों में तत्काल आरक्षित टिकट दिलाने के लिए दलालों द्वारा प्रति बर्थ 1,000 से 1,500 हजार अतिरिक्त रुपए वसूले जा रहे हैं, तो दिल्ली रूट की ट्रेनों में प्रति बर्थ 8 सौ से एक हजार रुपये वसूला जाता है।

ऐसे होता है तत्काल टिकट के लिए काउंटर पर खेल:

स्टेशन पर तत्काल टिकट आरक्षण के धंधे में लगे एक युवक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि रिजर्वेशन काउंटर पर रात 8 बजे जब आरक्षण का कार्य समाप्त हो जाता है। तब तत्काल टिकट के लिए नंबर लगाया जाता है। नंबर लिखने के दौरान क्रम संख्या एक दो तथा तीन पर खड़े लोग ही मुंबई गुजरात रुट की ट्रेनों का टिकट पा सकते हैं। इसके लिए सुविधा शुल्क देकर नंबर ऊपर-नीचे करा लिया जाता है और सुबह जब तत्काल आरक्षण का समय शुरू होता है तो नंबर के हिसाब से टिकट बनवा लिया जाता है।

एक माह में दो बार हो चुकी है मारपीट : डुमरांव रेलवे स्टेशन पर आरक्षण टिकट काउंटर पर पिछले एक माह के अंदर दो बार मारपीट हो चुकी है। जिसमें एक बार तो दलालों के मदद के लिए यात्री से टिकट काउंटर पर आरपीएफ जवान व एएआई ने मारपीट की थी।

डुमरांव बुकिंग काउंटर पर लगी यात्रियों की भीड़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें