अच्छी बारिश से खेतों में लहलहा रही फसल

Buxar News - आखिरी समय में मानसून के साथ देने व अच्छी बारिश होने से धान के बंपर उत्पादन की उम्मीद बढ़ी है। जिस कारण धान उत्पादक...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:25 AM IST
Dumranv News - crop is swaying in the fields due to good rain
आखिरी समय में मानसून के साथ देने व अच्छी बारिश होने से धान के बंपर उत्पादन की उम्मीद बढ़ी है। जिस कारण धान उत्पादक किसानों के चेहरों पर प्रसन्नता झलक रही है। उतरा व हथिया दोनों नक्षत्रों में इस बार रिकार्ड बारिश हुई है। जिससे किसानों की सबसे बड़ी चिंता एक झटके में ही समाप्त हो गई है। बारिश के बाद खेतों में अब धान की फसल लहलहा रही है। पौधों में अब बालियां भी निकलने लगी है। जिसे देख किसानों की उम्मीदें बढ़ते जा रही है। किसानों की मानें तो जिस तरह पौधों में बालियां निकल रही है उससे इस बार धान का उत्पादन बहुत अच्छा होगा व किसानों के नुकसान की भरपाई भी हो जाएगी।

सितंबर में भारी तल्ख धूप व उमसभरी गर्मी से झुलस रही थी फसल

बीस दिन पहले तक बारिश नहीं होने से खेतों में लगे धान के पौधों के सूखने का खतरा बना हुआ था। जिससे किसान खासे चिंतित थी। किसानों की चिंता का कारण था कि न तो बारिश हो रही थी और न ही नहर में पानी आ रहा था। इधर धूप काफी तल्ख हो रही थी जिससे बेतहाशा गर्मी से जनजीवन भी प्रभावित था। इधर खेतों में धान के पौधों की रोपनी करने के बाद किसान बारिश व नहर विभाग की ओर टकटकी लगाए थे। बिचड़ा से लेकर रोपनी तथा उसके बाद तक किसानों को सिंचाई के लिए जूझना पड़ा था। लेकिन सितंबर के आखिरी दिनों से लेकर अक्टूबर के पहले सप्ताह में जो बारिश हुई उससे सूखे खेतों में लबालब पानी भर गया है। पानी मिलने से फसल भी लहलहा उठी है।

खेतों में लहलहा रही धान की फसल

धान के कटोरा के रूप में है दक्षिणी क्षेत्र की पहचान

अनुमंडल के दक्षिणी क्षेत्र में धान की खेती ही प्रमुख खेती है। अधिक उत्पादन के कारण ही इस क्षेत्र की पहचान धान के कटोरा के रूप में बनी है। यहां उत्पादित धान का निर्यात भी कई राज्यों में होता है। गुणवत्ता में भी यहां के धान का कोई जबाव नहीं है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में अनियमित मानसून से किसानों का उत्साह घट रहा था। लेकिन इस बार अच्छी बारिश के बाद किसानों की उम्मीदों को पर लग गए है। किसान मनोज यादव, बिरेंद्र उपाध्याय आदि ने बताया कि इस बार यदि कीटों का प्रकोप नहीं हुआ तो धान का रिकार्ड उत्पादन होगा।

X
Dumranv News - crop is swaying in the fields due to good rain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना