नाली गली निर्माण नहीं होने से ग्रामीण कीचड़ से होकर गुजरने पर हैं विवश

Buxar News - मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गांव की विकास करने की सरकार का लक्ष्य है। यहां तक की इस योजना से गांव की नाली,...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:25 AM IST
Nawanagr News - due to lack of drainage the village is forced to pass through the sludge
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गांव की विकास करने की सरकार का लक्ष्य है। यहां तक की इस योजना से गांव की नाली, गली का कायाकल्प बदलने की प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने जोर शोर से विकास कार्य करने का दावा भी कर रहे है। पर भटौली पंचायत के पीलापुर वार्ड 1 इस दावे को पूरी तरह से खोखला साबित कर रहा है। इस वार्ड में न तो गली का निर्माण हुआ है और न नाली का। ऐसे में ग्रामीणों को प्रतिदिन कीचड़ भरी गंदे पानी से रूबरू होना पड़ता है। घर से निकलने के साथ ही लोगों को पहला कदम कीचड़ व गंदे पानी में ही रखना मजबूरी बन गई है। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को होती है।

नावानगर के भटौली वार्ड 1 के गली में फैला कीचड़ व पानी।

घरों के आगे फैला है गंदा पानी : लगभग 300 मीटर दूरी की इस वार्ड में 150 से अधिक घर है। नाली निर्माण नहीं होने से इन घरों से निकलने वाली पानी गली में जमा हो जाता है। जिसके चलते गली में सालों भर जलजमाव व कीचड़ फैला रहता है। साथ ही जमा पानी से निकलने वाली संडास के कारण लोगों को घर में रहना मुश्किल हो गया है। वहीं छोटे बच्चों में बीमारी फैलने की हमेशा आशंका बनी रहती है।

जिम्मेदारों के जवाब से असंतुष्ट है वार्ड के लोग : वार्ड के लोगों ने बताया कि कहा बीते वर्ष बारिश के दिनों में गली की स्थिति देख प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से नाली गली निर्माण का गुहार लगाया था। साथ ही निर्माण कार्य शुरू करने के संबंध में पूछने पर संतोषजनक जवाब नहीं मिलता। कहा गली की परिस्थिति से प्रखंड के अधिकारी व मुखिया से बार-बार अवगत कराने बाद भी इस दिशा में पहल नहीं किया। जिसके चलते वार्ड नजरअंदाज का शिकार हो गया है। इस संबंध में मुखिया ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि ग्राम सेवक की स्थानांतरण होने की वजह से निर्माण कार्य में विलंब हो रही है।

X
Nawanagr News - due to lack of drainage the village is forced to pass through the sludge
COMMENT