• Hindi News
  • Bihar
  • Buxar
  • Buxar News high school and plus two candidates in objection to objection claim till 4 november

शिक्षक नियोजन में हाईस्कूल व प्लस टू के अभ्यर्थी 4 नवंबर तक करें दावा-आपत्ति

Buxar News - शिक्षक नियोजन में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक में अभ्यर्थियों से आवेदन लेने की तिथि समाप्त हो गई है। अब दावा आपत्ति...

Oct 22, 2019, 07:01 AM IST
शिक्षक नियोजन में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक में अभ्यर्थियों से आवेदन लेने की तिथि समाप्त हो गई है। अब दावा आपत्ति का आवेदन लिया जा रहा है। जिन अभ्यर्थियों को प्रोविजनल लिस्ट में किसी तरह की त्रुटि दिखाई दे रही है। तब वह एमपी हाई स्कूल में जाकर दावा आपत्ति का आवेदन दे सकते है। इसकी अंतिम तिथि 4 नवंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद दावा आपत्ति का निराकरण करने होगा। तब अंतिम सूची का प्रकाशन करते हुए अभ्यर्थियों को ज्वाइंनिंग लेटर दिया जाएगा। वहीं माध्यमिक (कक्षा-10 ) में सामाजिक विज्ञान में 34 रिक्त पद है। इसके आलोक में 2941 आवेदन प्राप्त हुआ है। उच्च माध्यमिक (प्लस टू) के लिए 310 सीट रिक्त थी। इसके लिए 408 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है।

आवेदन देने पर प्राप्त कर लें रिसिविंग

डीडीसी अरविंद कुमार ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया हैं। उनका प्रोविजन तैयार कर दिया गया है। उसे एनआईसी के बेवसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। सभी अभ्यर्थियों को अपना प्रोविजनल देकर संतुष्ट हो जाना हैं। यदि किसी अभ्यर्थी को दिखाई को यह नजर आता है कि किसी विषय व कागजात को प्रोविजनल में नहीं जोड़ा गया है। तब वह आवेदन सकते है। आवेदन देने के साथ ही उन्हें उसका रिसिविंग भी लेना होगा। क्योंकि बड़े पैमाने में आवेदन प्राप्त हुआ है। इसकी इंट्री करने में चूक हो सकती है। आवेदन के माध्यम से चूक को ठीक किया जाएगा। यदि कोई अभ्यर्थी चाहे की इसमें कोई नये कागजात की इंट्री करना चाहे। तब वह नहीं होगा। जैसे किसी ने अपना जाति प्रमाण पत्र आवेदन करते समय जमा नहीं किया है। अब करना चाहे तब मान्य नहीं होगा। जमा कागजात के आधार पर ही मेघा सूची तैयार की जाएगी।

माध्यमिक में सामाजिक विज्ञान में पड़ा सबसे अधिक आवेदन

आपत्ति आवेदन जमा करती अभ्यर्थी।

पांच विषयों के लिए एक भी नहीं आया आवेदन

उच्च माध्यमिक (प्लस टू) में कुल 310 सीटें रिक्त हैं। इसके एवज में मात्र 408 आवेदन प्राप्त हुआ है। वनस्पति विज्ञान में, रसायन शास्त्र में 39, भौतिकी में 37, गणित में 36 सीटें खाली है। इन विषयों के लिए एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ हैं। इतिहास में 17 सीट खाली है। इसके लिए 334 आवेदन प्राप्त हुआ है। जन्तु विज्ञान के लिए एक सीट रिक्त आवेदन प्राप्त चार, अर्थशास्त्र के लिए छह सीट खाली आवेदन प्राप्त 14, भूगोल में नौ सीट रिक्त आवेदन प्राप्त छह, राजनीति शास्त्र में 18 सीट, 18 आवेदन प्राप्त, समाजशास्त्र में 20 सीट रिक्त तीन आवेदन प्राप्त, गृह विज्ञान में 12 सीट रिक्त आठ आवेदन प्राप्त, हिन्दी में 22 सीट रिक्त 11 आवेदन प्राप्त, अंग्रेजी में 40 सीट एक आवेदन प्राप्त, संगीत में 20 सीट एक आवेदन प्राप्त हुआ है।

माध्यमिक में जमा हुए है 3414 आवेदन | शिक्षक नियोजन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार माध्यमिक में 12 विषयों के लिए 3414 आवेदन प्राप्त हुआ हैं। जिसमें सामाजिक विज्ञान में 34 रिक्त पद है। इसके लिए 2941 आवेदन प्राप्त हुआ है। वहीं गणित में 45 सीट आवेदन की संख्या 218, विज्ञान में 19 सीट आवेदन की संख्या 85, हिन्दी में 57 सीट आवेदन की संख्या 24, संस्कृत में 37 सीट आवेदन की संख्या-25, अंग्रेजी में 69 सीट आवेदन प्राप्त 14, उर्दू में 21 सीट आवेदन की संख्या पांच, शारीरिक शिक्षा में सीट 11 आवेदन की संख्या 83, संगीत में सीट 22 आवेदन की संख्या 17, गृह विज्ञान में सीट की संख्या एक आवेदन प्राप्त एक, ललित कला में सीट की संख्या एक आवेदन प्राप्त एक, नृत्य में सीट की संख्या एक आवेदन शून्य प्राप्त हुआ है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना