विज्ञापन

संघ के होली मिलन में जमकर उड़े रंग-गुलाल

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:10 AM IST

Buxar News - होली मिलन करती राष्ट्रसेविका समिति की सदस्याएं। सिटी रिपोर्टर | डुमरांव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महिला...

Dumranv News - holi colorful gulal
  • comment
होली मिलन करती राष्ट्रसेविका समिति की सदस्याएं।

सिटी रिपोर्टर | डुमरांव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महिला विंग राष्ट्र सेविका समिति ने शनिवार को स्थानीय हरि जी के हाता के खेल मैदान में होली मिलन समारोह का आयोजन किया। इस दौरान समिति की सदस्यों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगा होली की अग्रिम शुभकामनाएं दी। इस मौके पर राष्ट्र सेविका समिति की नगर कार्यवाहिका वंदना कुमारी भगत ने कहा कि होली हिंदुओं का महान पर्व है।

यह त्योहार बुराई पर अच्छाई के विजय के रूप में मनाया जाता है। वंदना ने कहा कि होली भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का अनोखा त्योहार है जिसमें अपने-पराए, गरीब-अमीर, बच्चें-बूढ़े आदि का फर्क मिट जाता है। इस दिन दुश्मन भी एक दूसरे को गले लगाते है। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह त्योहार भारतीय संस्कृति की विशेषताओं को बतलाने वाला त्योहार है। वही होलिका दहन बुराई के अंत तथा अच्छाई के जीत को बताता है। उन्होंने भक्त प्रह्लाद व होलिका की कहानी को भी समिति के सदस्यों को सुनाया। वंदना ने नंदगांव, व बरसाने की व्रज भूमि पर कृष्ण तथा गोपियों के साथ पूरे ग्रामवासियों द्वारा खेली गई होली पर भी प्रकाश डाला तथा सभी से मिलजुलकर इस महान पर्व को मनाने की अपील की। वंदना ने कहा कि इस महान त्योहार पर अपने अंदर के क्रोध, पाप व अहंकार रूपी होलिका को जलाकर, प्रेम, सदभाव व भाईचारा रूपी गुलाल का उपयोग करना चाहिए यही सनातन की संस्कृति है। मौके पर ओमज्योति भगत, सुनीता राय, समरावती देवी, सीमा देवी, दुर्गावती देवी, सुशीला देवी, रिद्धी, अंजली, वीणा, किरण आदि शामिल थे।

X
Dumranv News - holi colorful gulal
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन