दो केंद्रों पर होंगे केवल दिव्यांग प्रेजाइडिंग अॉफिसर व कर्मी

Buxar News - जिले में दो ऐसे बूथ बनाए गए हैं जहां केवल दिव्यांग कर्मी मतदान ड्यूटी करेंगे। इन बूथों पर प्रिजाइडिंग अफसर से लेकर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:06 AM IST
Buxar News - only the beijing prezing officer and staff will be on two centers
जिले में दो ऐसे बूथ बनाए गए हैं जहां केवल दिव्यांग कर्मी मतदान ड्यूटी करेंगे। इन बूथों पर प्रिजाइडिंग अफसर से लेकर पी-1, पी-2 व पी-3 दिव्यांग ही रहेंगे। इसके लिए उन्हें पहले से ट्रेंड किया जा चुका है। इस तरह की पहल निनवार्चन आयोग की दिशा निर्देश के आलोक में सुगम मतदान के तहत दिव्यांगों के हौसले को बुलंद करने के उद्देश्य से किया गया है। ताकि दिव्यांग अपने को किसी से कम नहीं समझे। एक तरह से कहा जाए तो उन दिव्यांगों के लिए संदेश है। जो अपने लाचार समझते हैं। ऐसे में उन्हें मानसिक व सामाजिक रूप से बेहतर सोच के तहत इस तरह की कोशिश की गई है। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के पदाधिकारी सह पीडब्लूडी के नोडल पदाधिकारी हरिशंकर सिंह ने बताया कि शहर के इंदिरा उच्च विद्यालय बक्सर में दो बूथ है जिसमें बूथ संख्या 4 सखी बूथ है जबकि बूथ संख्या 3 दिव्यांग बूथ है। वहीं आर्दश मध्य विद्यालय नया बाजार है। जिसमें बूथ संख्या 43 पीडब्लूडी को बनाया गया। इन बूथों पर व्हील चेयर,रैंप, शौचालय, कम्बोड के अलावा पेयजल आदि की विशेष सुविधा की व्यवस्था की जा रही है। इन बूथों पर चार मतदान कर्मी के अलावे एक पोलिंग पार्टी को रिजर्व में रखा जाएगा। इसके साथ ही सहायक कर्मी के रूप में दो अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रहेगी जो जरूरत पड़ने पर इनकी मदद कर सके।

सिमरी | निष्पक्ष चुनाव को लेकर दियारा क्षेत्र में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

लोकसभा चुनाव को लेकर तिलक राय के हाता ओपी में ओपी प्रभारी मनोज कुमार और राम दास के डेरा ओपी प्रभारी विष्णुदेव कुमार के नेतृत्व में अपने अपने कार्य क्षेत्रों में पुलिस फ्लैग मार्च निकाला गया। जिसमें दियारे के तमाम गांवों से होकर गुजरे पुलिस कर्मियों द्वारा ग्रामीण मतदाताओं को ये संदेश दिया गया कि 19 मई को होने वाले मतदान के दिन भयमुक्त होकर कर मतदान करें। पुलिस आपके साथ है। वहीं शरारती तत्वों को खुला संदेश दिया गया कि बूथों पर दहशत फैलाने वाले की खैर नहीं है। तिलक राय के हाता ओपी क्षेत्र में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च किये जाने वाले गांवों में बड़का राजपुर, छोटका राजपुर, केशोपुर, ठगिनिया के डेरा, भिक्षु के डेरा, तिलक राय के हाता व नियाजीपुर इत्यादि शामिल रहे। वही डेरा ओपी द्वारा राजापुर डूभा, गंगौली, अर्जुनपुर इत्यादि गांवों में पुलिस फ्लैग मार्च किया गया।

X
Buxar News - only the beijing prezing officer and staff will be on two centers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना