एमवी कॉलेज में एमए के अन्य विषयों की जल्द शुरू होगी पढ़ाई : कुलपति

Buxar News - एमवी कॉलेज में जल्द ही अन्य विषयों के एमए की पढ़ाई की शुरुआत की जाएगी। जिससे यहां के छात्रों को दूसरे शहर में आगे की...

Oct 20, 2019, 07:06 AM IST
एमवी कॉलेज में जल्द ही अन्य विषयों के एमए की पढ़ाई की शुरुआत की जाएगी। जिससे यहां के छात्रों को दूसरे शहर में आगे की पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़े। इसके साथ ही छात्रों के हित के लिए हर सुविधा प्रदान की जाएगी। उक्त बातें वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. देवी प्रसाद तिवारी ने शनिवार को एमवी कॉलेज में छात्रों को संबोधित करते हुए कहीं। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बायोमीट्रिक प्रणाली का उपयोग करते हुए हाजिरी बनाए। कक्षाओं का संचालन सुचारू रूप से करें। यह प्रयास किया जाए कि हर दिन समय से कक्षाएं सभी विषय की चले। ताकि छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके। साथ ही कहा कि शिक्षकों को सातवें वेतनमान के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जल्द ही सरकार के पास भेजा जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कॉलेज में हंगामा व शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार की शिकायतें मिली हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से गार्ड रखने की इजाजत दे दी है। कॉलेज के प्राचार्य को पूरी छूट दी गई है कि यदि कोई भी तथाकथित असमाजिक तत्व कॉलेज परिसर में प्रवेश करते है। तब उनके खिलाफ सख्त एक्शन लें। शंाति पूर्ण तरीके से कॉलेज में पठन-पाठन कराना प्राचार्य का प्रथम दायित्व है।

शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे गार्ड

कार्यक्रम में मौजूद शिक्षक कर्मचारी व अन्य।

कॉलेज के पांच भवनों का किया उद्धाटन

कुलपति डा. देवी प्रसाद तिवारी ने एमवी कॉलेज में पांच भवनों का उद्घाटन किया। जिसमें पूछताछ केंद्र, स्मार्ट क्लास, वाचनालय, मानस सेमिनार हाल व तीन नए व्याख्यान कक्ष शामिल है। इस संबंध में कॉलेज के प्राचार्य डाॅ. नवीन कुमार ने बताया कि कॉलेज भवन के सामने ही पूछताछ केंद्र बनाया गया है। कॉलेज में आने वाले छात्रों को कई बार सही सूचना नहीं मिल पाती है। जिस कारण वह भटकते रहते है। उनकी समस्या को देखते हुए इस केंद्र को बनाया गया है। वहीं कॉलेज भवन के प्रथम तल्ले पर स्मार्ट क्लास बनाया गया है। इसमें छात्रों का एलईडी टीवी के माध्यम से पढ़ाया जाए। बच्चे ऑडियो व विजुअल देखकर आसानी से अपने विषयों का समझ सकेंगे। मानस सेमिनार हॉल बनाया गया है। जिसमें कॉलेज के सांस्कृतिक सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हो सकेगा। इसमें दो सौ लोगों के बैठने की क्षमता है।

स्मार्ट क्लास का उद्घाटन के बाद जानकारी लेते कुलपति।

उद्घाटन के बाद कार्यक्रम में मौजूद लोग।

छात्र संघ ने सौंपा मांग पत्र

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् व एनएसयूआई ने वीसी को अपनी मांग सौंपी। जिसमें मुख्य रूप से छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्नातक की सीटों में बढ़ोत्तरी करने की मांगे शामिल थी। एमवी कॉलेज में वाणिज्य संकाय की पढ़ाई जल्द शुरू करायी जाए। गृहविज्ञान, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन व भूगल विषयों की कक्षा यहां शुरू की जाए। वीसी डाॅ. देवी प्रसाद तिवारी ने मांग पत्र को देखते हुए कहा कि कुछ मांगें जल्द पूरी हो जाएंगी। इसमें देर नहीं लगेगा। इस कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर शिव परसन सिंह, जैन कॉलेज के प्राचार्य शैलेंद्र कुमार ओझा, सुरेंद्र सिंह, डाॅ. भरत कुमार, डाॅ. विनोद कुमार सिंह, डाॅ. छाया चौबे, कमता चौबे, चिन्मय झा, अमित कुमार मिश्रा, शिवम भारद्वाज, विरेंद्र कुमार पांडेय, अनिल कुमार, सुनील कुमार, नौसाद खां, राजीव रंजन सहित अन्य मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना