लिंचिंग रोकने के लिए सोशल मीडिया का सहारा

Buxar News - बढ़ते मॉब लिंचिंग व अफवाहों पर नकेल कसने को लेकर बक्सर पुलिस ने नई युक्ति निकाली है। अब सोशल मीडिया के माध्यम से...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:15 AM IST
Buxar News - support of social media to stop lynching
बढ़ते मॉब लिंचिंग व अफवाहों पर नकेल कसने को लेकर बक्सर पुलिस ने नई युक्ति निकाली है। अब सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस क्रम में बक्सर एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा की पहल पर फेसबुक के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाया जा रहा है। जिसमें मॉब लिचिंग, बच्चा चोर अफवाह के संबंध में अपील, शराब का त्याग करने और अन्य गतिविधियों के बारे में बताया गया है। हाल के दिनों घटित घटनाओं को देखकर नकारा नहीं जा सकता है कि सोशल मीडिया आज के दौर का सबसे बड़ा हथियार बन चुका है। वहीं, अफवाहों और झूठी खबरों के कारण पुलिस व प्रशासन के लिए सिरदर्द भी बन जाता है। ऐसी स्थिति में पुलिस ने सोशल मीडिया को अपना हथियार बना लिया है। ताकि, युवाओं को जागरूक करने के साथ-साथ विवेक से काम करने की अपील की जा सके। उल्लेखनीय है कि गत दिनों ब्रह्मपुर के नैनिजोर इलाके में मॉब लिंचिंग की घटना हुई थी। जिसमें पिटाई के कारण एक युवक की जान चली गई। सरकार ने जिले में इस प्रकार की घटनाओं पर नकेल कसने को लेकर सख्त हिदायत दी है।

एसपी अब सोशल मीडिया के माध्यम से लोगाें को कर रहे जागरूक

अफवाहों के कारण हुई घटनाओं की जांच में नहीं है कोई सत्यता : एसपी ने बताया कि हाल के दिनों में ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि विभिन्न थाना क्षेत्रों में बच्चा चोर सक्रिय होने की अफवाह फैलाई जा रही है। जिसके शिकार अमुमन दिव्यांग, राहगीर, मंद बुद्धि व्यक्ति आदि हो रहे हैं। जिनपर बच्चा चोर अथवा चोर का आरोप लगाकर भीड़ बिना जाने-समझे मारपीट का गंभीर रूप से जख्मी कर दे रही है। कई मामलों में तो पिटाई के कारण लोगों की जान तक चली गई है। बक्सर व निकटवर्ती जिले में ऐसी घटनाओं की जांच में किसी प्रकार की कोई सत्यता नहीं पाई गई है। सिर्फ अफवाह के कारण हुई पिटाई से सूबे में अब तक लोग जान गवां चुके हैं। एसपी ने लोगों से अपील किया है कि यदि क्षेत्र में इस प्रकार की घटनाएं हो रही हैं, तो क्षेत्र के बुद्धिजीवी लोगों के सहयोग से लोगों को समझाये और उक्त व्यक्ति को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं। उसके बाद इसकी सूचना निकटवर्ती थाना में दें। ताकि, माॅब लिंचिंग की घटनाओं को रोका जा सके।

इस प्रकार की घटनाएं शर्मनाक, लोगों को संयम से काम लेने की जरूरत


X
Buxar News - support of social media to stop lynching
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना