• Hindi News
  • Bihar
  • Chhapra
  • Chhapra News action will be taken on disturbances in filing and dismissal salary will be deducted from fine

दाखिल-खारिज में गड़बड़ी करने पर होगी होगी कार्रवाई, वेतन से काटा जाएगा फाइन

Chhapra News - डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सभी अंचलाधिकारियों से वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ऑनलाइन म्यूटेशन,आॅनलाइन लगान,...

Feb 15, 2020, 07:21 AM IST
Chhapra News - action will be taken on disturbances in filing and dismissal salary will be deducted from fine

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सभी अंचलाधिकारियों से वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ऑनलाइन म्यूटेशन,आॅनलाइन लगान, सैरात बंदोबस्ती, जमाबंदी, अनुग्रह अनुदान, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, जल-जीवन-हरियाली सहित सभी महत्वपूर्ण कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। ऑनलाइन म्यूटेशन की समीक्षा के क्रम में डीएम द्वारा सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बिना आपत्ति वाले 18 दिन से ज्या दे के आवेदनों को एक सप्ताह के अंदर निष्पादित किया जाना सुनिश्चित किया जाये। वैसे आवेदनों का निष्पादन नहीं किये जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए जिनके लाॅगइन पर मामला लम्बित पाया जाएगा उन पर दण्ड अधिरोपित किया जाये और उनके वेतन से फाइन की राशि वसूल की जाये।

इस संबंध में सभी डीसीएलआर को डीएम ने निर्देश देते हुए कहा गया कि सभी अंचलों की समीक्षा कर लंबित मामलो के विरूद्ध दण्ड अधिरोपित किया जाये तथा दण्ड की राशि वसूली के बाद हीं फरवरी माह का वेतन दिया जाय। अपर समाहर्ता को निर्देश दिया गया कि वे अपने स्तर से प्रतिदिन इसका मॉनिटरिंग करें तथा जहां ज्या दे मामले लम्बित है। वहां खुद जाकर कैम्प करायेें। ऑनलाइन म्यूटेशन का जिला स्तर पर निष्पादन की उपलब्धि 74 प्रतिशत पायी गई। ऑनलाइन लगान वसूली के संबंध में डीएम ने सभी डीसीएलआर को निर्देश दिया कि अंचलवार और कर्मचारीवार लक्ष्य निर्धारित कर राजस्व संग्रहण का लक्ष्य प्राप्त किया जाये। डीएम के द्वारा भू-लगान के लिए इस माह 20 प्रतिशत की प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया सभी अंचलाधिकारियों को सैरातों की बंदोबस्ती करने तथा पूर्व में किये गये बंदोबस्ती की राशि वसूल करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता को प्रतिदिन मॉनीटरिंग करने की दी जिम्मेवारी

अधिकारियों से वीडियोकान्फेंसिंग करते डीएम।

365 पोखराें के जीर्णोद्धार का लक्ष्य था, 201 में ही कराया जा सका काम

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत एक एकड़ से कम रकवा वाले 365 पोखरा के जीर्णोद्धार का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित था। जिसके विरूद्ध 201 में जीर्णोद्धार कार्य कराया गया है। कुल 1310 सोख्ता निर्माण का लक्ष्य रखा गया था। जिसके विरूद्ध 400 का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है। निजी भूमि पर 389 पोखर खुदवाने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 215 में कार्य प्रारम्भ किया गया और जिसमें 45 कार्य पूर्ण करा लिया गया है। डीएम ने कहा कि इन तालाबों के मेड़ों पर वृक्षारोपण भी करायी जाये। वीडियोकॉन्फ्रेसिंग में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त डाॅ. आदित्य प्रकाश, अपर समाहर्ता अरूण कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण प्रसाद, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अभिलाषा शर्मा, डीआरडीए के निदेशक सुनिल कुमार पाण्डये, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरूण कुमार सिंह, एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

12 फरवरी से 27 फरवरी तक 15 दिनों का विशेष अभियान चलेगा

डीएम ने कहा कि आपदा पीडित परिवार को अनुग्रह अनुदान की राशि दुर्घटना के अगले दिन पीड़ित परिवार के घर जाकर दें दी जाये तथा इससे संबंधित अभिलेख जिला को भी उपलब्ध करायी जाये। डीएम ने कहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने के लिए 12 फरवरी से 27 फरवरी तक 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में एलपीसी की मांग बढ़ेगी। सभी अंचलाधिकारी किसानों को एलपीसी निर्गत करेगें तथा पीएम किसान के प्राप्त लंबित आवेदनों का भी निष्पादन करायेंगे।

33 दुकानों का लाइसेंस रद्द किया गया

सार्वजनिक प्रणाली की समीक्षा के क्रम में डीएम ने कहा कि जिनका राशन कार्ड स्वीकृत है और बना हुआ है। उसका शीघ्र वितरण कराना सुनिश्चित किया जाये। सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि जनवरी माह में सदर अनुमंडल में कुल 33 दुकानों का लाइसेंस रद्द किया गया है और 8 विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। जिलाधिकारी ने कहा कि मैट्रिक की परीक्षा के बाद जिला से टीम बनाकर पुनः जांच करायी जाएगी।

X
Chhapra News - action will be taken on disturbances in filing and dismissal salary will be deducted from fine
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना