• Hindi News
  • Bihar
  • Chhapra
  • Manjhi News even after retirement gajendra das is teaching children by reaching regular school for one year

सेवानिवृति के बाद भी एक वर्ष से नियमित विद्यालय पहुंच कर बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं गजेंद्र दास

Chhapra News - शिक्षक कभी रिटायर नही होते। वे जब तक चाहें अपने ज्ञान से दूसरों के जीवन को प्रकाशित कर सकते हैं। इस बात को...

Feb 15, 2020, 08:40 AM IST
Manjhi News - even after retirement gajendra das is teaching children by reaching regular school for one year

शिक्षक कभी रिटायर नही होते। वे जब तक चाहें अपने ज्ञान से दूसरों के जीवन को प्रकाशित कर सकते हैं। इस बात को चरितार्थ करते हुए समाज में एक आदर्श प्रस्तुत कर रहें सेवानिवृत्त शिक्षक गजेंद्र दास। 28 फरवरी 2018 को प्रखण्ड के उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय सिसवां से सेवानिवृत्त शिक्षक भेरवनिया कुमना गांव निवासी गजेंद्र दास विगत एक वर्षों से राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय समतापार में नियमित पहुंच कर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं। वे अपने घर पर बच्चों को नवोदय विद्यालय की तैयारी भी कराते हैं। एक तरफ ड्यूटी में रहने के बावजूद कुछ शिक्षक ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन नही कर पा रहे। वहीं गजेंद्र आराम से परिवार के साथ समय गुजारने के बजाय वक्त निकाल नियमित विद्यालय पहुंचते हैं और बच्चों को अपने ज्ञान से सींचते हैं जो अन्य शिक्षक गण व समाज के लिए अनुकरणीय है। विद्यालय के बच्चे भी उनके शिक्षण कार्य से खुश दिखते हैं।

इनका ये मानना है|गजेंद्र दास का मानना है कि जीवन अनमोल है। व्यर्थ में समय को व्यतीत करने से अच्छा है कि उसका सदुपयोग किया जाय। जिससे अपने परिवार के साथ ही समाज का भी भला हो सके।

शिक्षकों 8 के बदले 6 ही है

मध्य विद्यालय समतापार के प्रधानाध्यापक मुरलीधर सिंह जो खुद कर्तव्यनिष्ठ माने जाते हैं ने बताया कि हमारे यहां आठवीं कक्षा तक पढ़ाई होती है। मगर शिक्षकों की संख्या 8 होने की जगह मात्र 6 है। एक शिक्षक संकुल समन्यवयक के रूप से व्यस्त रहते हैं। जिससे 3 शिक्षकों की कमी के कारण सभी विषयों में बच्चों की पढ़ाई नही हो पाते देख मैंने सेवानिवृत गजेंद्र दास जी से बात की तो वे सहर्ष अपनी सेवा देने के लिए तैयार हो गए। जिसके लिए वे सम्मान के पात्र हैं। शिक्षक नेता दिनेश कुमार सिंह ने उनके निस्वार्थ सेवा की सराहना की है।

बच्चों को गणित पढ़ाते सेवानिवृत शिक्षक गजेंद्र दास।

X
Manjhi News - even after retirement gajendra das is teaching children by reaching regular school for one year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना