सारण में बालू के फर्जी चालान का खेल

Chhapra News - जिले में बालू का अवैध कारोबार बदस्तूर जारी है। इस बीच एक बात का खुलासा हुआ है कि यहां पर कोई ऐसा माफिया गिरोह है जो...

Sep 16, 2019, 07:15 AM IST
जिले में बालू का अवैध कारोबार बदस्तूर जारी है। इस बीच एक बात का खुलासा हुआ है कि यहां पर कोई ऐसा माफिया गिरोह है जो जाली चालान बनाने का काम कर रहा है। इस गिरोह का खुलासा करने के लिए माइनिंग डिपार्टमेंट के अधिकारी ने एसपी को पत्र भी लिखा है। कुछ लोगों के नाम भी इसमें सामने आये है। अचरज की बात है कि पिछले एक माह में करीब पांच सौ ट्रक अवैध चालान व ओवरलोडिंग आदि कारणों से जब्त किये गये है। इनमें 350 से अधिक ऐसे ट्रक को जब्त किये गये है जिन चालकों के पास से जाली चालान पाया गया है। यह चालान कही से स्कैन कर बनाया गया है।

माइनिंग डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने जब्त किया फर्जी बालू चालान

एक माह में 350 से अधिक ट्रक चालक पकड़े गए, माइनिंग ऑफिसर ने एसपी को गैंग को पकड़ने के लिए लिखा पत्र

जाली चालान ऐसे आया पकड़ में

यहां बता दें कि पहले माइनिंग डिपार्टमेंट द्वारा पहले समान्य चालान जारी किया गया था। जिस कारण जाली और वास्तविक में फर्क करने में परेशानी होती थी। अब विभाग ने यूआईडी नंबर वाला जारी किया गया है। जिससे आसानी से पकड़ा जा सकता है। विभाग के अधिकारी बिहार माइनिंग डॉट इन साइट पर जाकर यूआईडी वेरीफिकेशन का ऑप्शन दिया है। जिसमें यूआईडी नंबर डालने के बाद डिटेल्स आ जाता है कि जाली है कि ओरिजनल। जो स्कैनिंग चालान होता है उसमें तुरंत इनवैलिड लिख देता है। जिससे फर्जी चालान आसानी से पकड़ में आ जाता है।

पुलिस माइनिंग ऑफिसर के साथ ही कर सकती ट्रकों की जांच बालू आदि लदे ट्रकों का जांच अब स्थानीय थाना की पुलिस बिना माइनिंग ऑफिसर की उपस्थिति में नहीं कर सकती है। माइनिंग ऑफिसर की मौजूदगी में ट्रकों का चालान और ओवरलोडिंग की जांच कर सकती है।

जब्त की गई बालू व ट्रक।

एक माह में 500 से अधिक केस दर्ज किए गए

एक माह में 500 से अधिक अवैध बालू कारोबार का मामला विभिन्न थानों में दर्ज हुआ है। इसमें माइनिंग ऑफिसर ने सबके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। जिसमें 350 से अधिक लोगों के पास जाली चालान पाया गया है।

अमनौर-भेल्दी सड़क पर तीन ट्रक फर्जी चालान के साथ जब्त

अमनौर-भेल्दी मुख्य के पथ स्थित थाना के पास बीती रात खान निरीक्षण सह सक्षम पदाधिकारी जय प्रकाश सिंह के नेतृत्व में ओवर लोडिंग ट्रकों की छापेमारी किया गया।जहां तीन ट्रक को छापेमारी के दौरान जब्त कर लिया गया।। जांच के दौरान चालकों ने अधिकारियों को चलान दिखाया। जो जाली पाया गया। तीनों चालक के विरुद्ध जाली चलान व ओवर लोडिंग ट्रक के मामले में थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। पुलिस ने तीनों चालक को गिरफ्तार कर छपरा जेल भेज दिया। गिरफ्तार चालक मुफस्सिल थाना के मक़सूद गंज निवासी निरंजन कुमार,बनियापुर पिठौरी के प्रकाश यादव,मनियारी साह पुर मरीचा के महेश राय बताया जाता है। जो महुआ घाट डोरीगंज से बालू लादकर बेतिया गोपालगंज ले जाया जा रहा था। जिसका चलान अधिकारियों के जांच में जाली पाया गया। जिला प्रशासन जिले में अवैध बालू खनन, भंडारण एवं परिवहन के दौरान पकड़े गए 8 लाख 70 हजार घनफीट जब्त बालू की नीलामी की घोषणा की है।

जयप्रकाश सिंह

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना