जेपीविवि में स्पेशल सिंडिकेट संपन्न, पूरा समय छाया रहा कन्वोकेशन का ही मुद्दा

Chhapra News - जेपीविवि के सीनेट हॉल में शुक्रवार कुलपति प्रो.हरिकेश सिंह की अध्यक्षता में स्पेशल सिंडिकेट की बैठक आयोजित किया...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:15 AM IST
Chhapra News - special syndicated ending in jpvvi full time shadow issue of convergence
जेपीविवि के सीनेट हॉल में शुक्रवार कुलपति प्रो.हरिकेश सिंह की अध्यक्षता में स्पेशल सिंडिकेट की बैठक आयोजित किया गया। बैठक में मुख्य रूप से अगले 28 मई को निर्धारित कन्वोकेशन के सफल आयोजन पर गंभीरता से चर्चा किया गया। इस दौरान पिछले 10 मई को विवि में संपन्न विद्वत परिषद की बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा के बाद सभी पांच बिंदुओं का सिंडिकेट की बैठक में अनुमोदन कर दिया गया। वहीं कन्वोकेशन में मुख्य अतिथि के रूप में चांसलर की उपस्थिति पर सहमति दे दिया गया। इस बार सत्र 2013-15 में पीजी टॉपरों को गोल्ड मेडल देने के साथ ही, 1 मई 2016 से अप्रैल 2019 के बीच पीएचडी करने वाले छात्रों को मंच से उपाधि प्रदान करने लिए छात्रों के नाम का अनुमोदन कर दिया गया। उधर बैठक में सोशल साइंस संकाय के एक टॉपर छात्र एवं छात्रा को क्रमश: लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं प्रभावती जी के नाम पर मंच से स्पेशल मेडल देने के निर्णय को भी सिंडिकेट ने पास कर दिया। बैठक में कुलपति के साथ ही प्रतिकुलपति प्रो.एके झा, डीएसडब्लू डा.लक्ष्मण सिंह,प्रॉक्टर डा.एमपी चौरसिया समेत सिंडिकेट के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

10 मई को विवि में परिषद की बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा के बाद पांच बिंदुओं पर चर्चा

मानद उपाधि के लिए पांच नामों का अनुमोदन

विवि प्रशासन इस बार नई शुरूआत करते हुए बिहार में शिक्षा समेत अन्य क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने वाले करीब 5 व्यक्तियों को पीएचडी की मानद उपाधि देने जा रही है। शुक्रवार को संपन्न सिंडिकेट की बैठक में पीएचडी की मानद उपाधि के लिए जगमोहन सिंह राजपूत पूर्व संस्थापक निदेशक एनसीईआरटी नई दिल्ली, शिव कीर्ति सिंह पूर्व न्यायाधीश हाई कोर्ट नई दिल्ली,एनके सिंह अर्थशास्त्री एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, स्वामी अतिदेवनंद जी महाराज सचिव रामकृष्ण आश्रम छपरा,प्रो.सुनैना सिंह कुलपति नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्लाय बिहार के नाम का जेपीविवि के सिंडिकेट सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदित कर दिया। हालांकि सिंडिकेट के बाद अंतिम रूप से चांसलर द्वारा ही दिए गए नामों को मानद उपाधी के लिए अपनी सहमति दिया जाना जरूरी है।

राजन्द्र कॉलेज का फीस काउंटर बंद अब ऑनलाइन जमा करना होगा शुल्क

सिटी रिपोर्टर | छपरा

जेपीविवि की अंगीभूत इकाई राजेन्द्र कॉलेज में अब एडमिशन, एग्जाम सहित अन्य शैक्षणिक कार्य के लिए अब छात्रों उसका फीस जमा करने के लिए लंबी-लंबी लाईन में नही लगना पड़ेगा। कॉलेज प्रशासन अब अपने यहां छात्रों से किसी भी तरह के शुल्क लेने के लिए ऑनलाइन प्रॉसेस अपनाएगा। कॉलेज के प्राचार्य डा.राजकुमार की माने तो कॉलेज के छात्र कॉलेज के किसी भी तरह के शुल्क के भुगतान के लिए इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड, यूपीआई एवं बैंक चलान के माध्यम से जमा कर सकते हैं। बताते चलें कि इसके पूर्व कॉलेज प्रशासन एडमिशन व परीक्षा फार्म तो ऑनलाइन स्वीकार करता था। मगर इस मद में शुल्क जमा करने के लिए छात्रों को कॉलेज काउंटर पर घंटों खड़ा होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। कई बार इसको लेकर छात्रों के बीच बहस व झड़प की घटना भी हो जाती थी। बताते चलें की इसी कॉलेज में फीस काउंटर पर शुल्क जमा करने के कारण उत्पन्न विवाद में एक कर्मी को चाकू लगने के कारण मौत हो गई थी। बहरहाल कॉलेज के इस निर्णय से छात्रों में मिश्रित भाव दिख रहे हैं। कोई इसकी सराहना व छात्रों के लिए लाभदायक बता रहा है तो कोई छात्रों को परेशान तथा अतिरिक्त आर्थिक परेशानी देने वाला बता रहे हैं। वैसे कॉलेज ने इस आदेश को पिछले 16 मई से लागू होने की बात भी कह रही है।

पीजी टॉपर एवं मानद उपाधि के लिए चयनित नाम का अनुमोदन

सोशल साइंस के टॉपर छात्र व छात्राओं को मिलेगा स्पेशल मेडल

नए सदस्यों का कुलपति ने किया स्वागत

उधर बैठक शुरू होने के पूर्व कुलपति ने सिंडिकेट के नए सदस्यों का बैठक में गर्मजोशी के साथ स्वागत करने के साथ ही उनके प्रति धन्यवाद भी व्यक्त किया। मालूम हो जेपीविवि के नए सिंडिकेट सदस्य के रूप में इन्द्रदेव सिंह पटेल, मंजीत कुमार सिंह,प्रो.चन्द्रमा सिंह,प्रो.विपीन बिहारी, संगिता देवी का शामिल किया गया है। स्पेशल सिंडिकेट में उपरोक्त सभी सदस्य भी उपस्थित होकर जहां बैठक में हिस्सा लिया। वहीं बैठक में प्रो.चन्द्रमा सिंह एवं मंजीत कुमार सिंह ने विवि के विकास एवं छात्रहित के मुद्दे को उठाते हुए इसके निराकरण की भी बात कही।

X
Chhapra News - special syndicated ending in jpvvi full time shadow issue of convergence
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना