रैली में शामिल जेपी विवि के कुलपति।

Chhapra News - जयंती

Dec 04, 2019, 09:16 AM IST
Saran News - vice chancellor of jp university attended the rally
जयंती

रैली में शामिल जेपी विवि के कुलपति।

अाज के छात्राें काे राजेन्द्र बाबू से प्रेरणा लेने की जरूरत: वीसी

सिटी रिपोर्टर | छपरा

शहर के राजेन्द्र कॉलेज व जेपी विश्वविद्यालय समेत अन्य कॉलेजों में राजेन्द्र प्रसाद की जयंती मनाई गई। जेपी विवि के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह ने राजेन्द्र प्रसाद की जीवनी के बारे में बताते हुए कहा कि वे मेधा के बदौलत ही सफलता हासिल की। आज के समय में उनकी मेधा को हर छात्रों को प्रेरणा लेनी चाहिए। मौके पर डीआईजी विजय कुमार वर्मा ने कहा कि हम सभी को इस बात की फक्र है कि राजेन्द्र प्रसाद यहां के रहने वाले थे। बच्चों को उनकी जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। छात्र जीवन के लिए वह प्रेरणा के स्त्रोत है। जिला स्कूल के डीआईजी और प्राचार्य मुनमुन श्रीवास्तव ने फूल-माला पहनाकर स्मरण किया।

संविधान की संरचना में राजेन्द्र बाबू की महती भूमिका: कांग्रेस

देशर| डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के 134वीं जयंती पर राजेन्द्र स्मारक ट्रस्ट के तत्वाधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ट्रस्ट के अध्यक्ष व सारण जिला कांग्रेस कमिटी के प्रमुख डॉ. कामेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नगरपालिका चौक पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा राष्ट्र गान की प्रस्तुती हुई। अपने संबोधन में डॉ. कामेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि राजेन्द्र बाबू अद्वितीय छात्र व विद्वान थे। भारतीय संविधान की संरचना में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। मौके पर ट्रस्ट के महासचिव शिवजी सिंह,पूर्व विधायक रघुनंदन मांझी,मनोज कुमार सिंह,बैजनाथ प्रसाद सिंह विकल,परशुराम त्रिपाठी,जयराम सिंह मुख्य रुप से मौजूद थे। सारण के डीआईजी विजय कुमार वर्मा ,डीएम सुब्रत कुमार सेन,एसपी हरकिशोर राय ने भी राजेन्द्र बाबू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया।वहीं शहर के काशीबाजार स्थित राजेन्द्र पब्लिक स्कूल में भी देश र| की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के निदेशक राकेश कुमार सिंह ने राजेन्द्र बाबू की छायाचित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ किया। वहीं छपरा विधि मंडल ने भी राजेन्द्र बाबू को याद किया। इस अवसर पर जिला जज बीएम पांडेय,विधि मंडल के महामंत्री रविरंजन प्रसाद सिंह,अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ सिंह समेत अन्य अधिवक्ताओं ने राजेन्द्र प्रसाद की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

प्रखंड स्तर की जल जीवन हरियाली योजना पर चित्रकला, निबंध, कविता पाठ व क्विज का आयोजन

मशरक में राजेन्द्र बाबू की जंयती मनाते छात्र-छात्राएं।

राजेंद्र प्रसाद का व्यक्तित्व अनुकरणीय व प्रसंशनीय है

रिविलगंज| िववेकानंद इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल मुकरेड़ा में मंगलवार को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद की जयंती मनायी गई। वीआईपीएस के डायरेक्टर राहुल राज के अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में डॉ राजेन्द्र प्रसाद की तैल चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस असवार पर डॉ राजेन्द्र प्रसाद जी कि कृतित्व एवं व्यक्तियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ प्रसाद कि स्वतंत्रता संग्राम में किया गया किया गया सहयोग को स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। उनके जीवन काल के कृतित्व एवं व्यक्तित्व अनुकरणीय एवं प्रसंशनीय है। उनके द्वारा देश के लिए किया गया जन हितकारी एवं देश हितकारी कार्यों को भुलाया नहीं जा सकता है। मौके पर दिलीप कुमार सिंह, नीरज कुमार सिंह, शिवेश मिश्रा, उपेंद्र गुप्ता, जय शंकर प्रसाद श्रीवास्तव, पन्नू राय, भीम राय, पप्पू राय, गोलू जी, अजय सिंह आदि उपस्थित थे।

कांग्रेस कार्यालय में राजेन्द्र बाबू की जयंती में मौजूद जिलाध्यक्ष कामेश्वर सिंह व मनोज कुमार।

राजेन्द्र प्रसाद का भी आजादी में योगदान

छपरा| देश के प्रथम राष्ट्रपति देश र| डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयन्ती जिला प्रशासन के तत्वाधान में धूमधाम से मनायी गयी। शहर के नगरपालिका चैक पर स्थापित डा. राजेन्द्र प्रसाद की प्रतिमा पर सारण क्षेत्र के उपमहानिरीक्षक विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय, अपर समाहर्ता अरूण कुमार एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारियों पुष्पांजली कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। राजनीतिक दलों के अध्यक्ष, सचिव सहित बड़ी संख्या में गणमान्य एवं प्रबुद्धजनों के द्वारा माल्यार्पण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि डा. राजेन्द्र प्रसाद जीवन पर्यन्त सदाचार एवं सादगी का पालन किया गया और इस मामले में उनके द्वारा एक कीर्तिमान स्थापित किया गया। जिसका हमारे जीवन में बड़ा महत्व है, जो सभी के लिए अनुकरणीय है। डाॅ. प्रसाद देश के अनमोल र| थे, जिनकी प्रतिभा की आज भी उदाहरण दी जाती है। 3 दिसम्बर 1884 को तत्कालीन सारण जिला के जिरादेयी ग्राम में उनका जन्म हुआ। गांधी जी के साथ उन्होंने देश की आजादी में सक्रिय योगदान दिया। खासकर किसानों की समस्याओं को सुलझाने में उनकी अग्रणी भूमिका रही।

स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम कर दर्शकों का दिल जीता

भेल्दी | प्रॉमिस कम्पेटेटिव स्कूल जनता बाजार जगदीशपुर में राजेन्द्र प्रसाद की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गई। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत दर्शकों का दिल जीत लिया। पूर्व प्राचार्य अम्बिका राय,ब्रम्हानंद पाण्डेय,राजेश उपाध्याय,अंकुश ओझा,राहुल कुमार सिंह ने देश र| राजेन्द्र प्रसाद के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला।

क्विज में कुणाल, अमन व प्रवीण विजयी

सिटी रिपोर्टर| मशरक

भारतीय गणतंत्र के प्रथम राष्ट्रपति देश र| डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जयंती मंगलवार को मशरक प्रखंड में विभिन्न स्थानों पर समारोह पूर्वक मनाया गया। मशरक प्रखंड कांग्रेस कार्यालय में आयोजित जयंती समारोह की अध्यक्षता प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र कुमार सिंह ने की। कार्यक्रम का उद्घाटन कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि केदारनाथ सिंह एवं जिला उपाध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह ने डाॅ. प्रसाद के थैली चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। वही सेंट जेवियर स्कूल में प्राचार्य डी सी गुप्ता के अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डीसी गुप्ता एवं मुख्य अतिथि डाॅ. पीके परमार ने कहा कि उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प दिलाया। हाई स्कूल मशरक में देश र| की 135 वी जयंती पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शिक्षक एवं छात्रों ने किया। प्रधानाध्यापक अरूण कुमार वर्णवाल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षक अभय कुमार सिंह, विजय कृष्ण त्रिपाठी ने अपने अपने विचार रखे और महान विभूति को नमन किया। प्रधानाचार्य अरूण कुमार वर्णवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पहले राष्ट्रपति भारत र| डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। कार्यक्रम के बाद विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच प्रखंड स्तर की जल जीवन हरियाली योजना पर चित्रकला, निबंध, कविता पाठ एवं क्विज आयोजित किया गया। इसमंे कक्षा दशम के छात्र कुणाल कुमार को प्रथम स्थान,कक्षा नवम के अमन कुमार को द्वितीय स्थान तथा कक्षा नवम की छात्रा अफसार प्रवीण को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। क्विज में प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने सम्मानित किया।

धूमधाम से गड़खा में मनाई गई प्रथम राष्ट्रपति की जयंती

गड़खा| मध्य विद्यालय महम्मदा में धूमधाम से देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनाई गई।प्रधानाध्यापक सत्य प्रकाश मिश्र, भूपेन राय, दिनेश कुमार, विजय कुमार, अजय कुमार नौशाद आलम, उमा कुमारी, गीता सिंह, इन्दु सिंह, रीमा देवी, लालमुनी सिन्हा, मनोरमा कुमारी, बबिता कुमारी, रीता कुमारी, ममता कुमारी, बूशरा खातून, कविता सिंह, कंचन राय, पूनम गुप्ता आदि थे। मध्य विद्यालय महम्मदपुर में प्रधानाध्यापक नित्यानंद सिंह के नेतृत्व में धूमधाम से देश के प्रथम राष्ट्रपति की 135 वी जयंती मनाई गई। राकेश कुमार सिंह दीपक कुमार सिंह मीरा शाही नफीस आलम,अनिता कुमार सरिता कुमारी फूलकुमारी नीतू कुमारी अन्य थे। ईश्वरी हाई स्कूल +2 इंटर कॉलेज बसंत में डॉ राजेन्द्र प्रसाद की 136 वी जयंती मनाई गई। बलिराम सिंह शालीग्राम सिंह ओपेन ट्रूप बसंत के लीडर आशीष रंजन सिंह व सूर्य ज्योति ओपेन ट्रूप के लीडर जयप्रकाश सिंह के द्वारा किया गया।

विवेकानंद इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल मुकरेड़ा में डॉ राजेन्द्र प्रसाद की जयंती मनायी गई।

X
Saran News - vice chancellor of jp university attended the rally
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना