1.86 लाख लाभार्थियों को 15 दिनों के अंदर मिलेगा केसीसी

Darbhanga News - किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थियों को मिशन मोड में...

Feb 15, 2020, 07:26 AM IST
Darbhanga News - 186 lakh beneficiaries will get kcc within 15 days

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थियों को मिशन मोड में किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्य के लिए भारत सरकार की ओर से 15 दिनों की अवधि निर्धारित की गई हैं। ये बातें डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने कहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की परिपूर्णता के लिए 12 फरवरी से 27 फरवरी के बीच विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला के स्वीकृत किसान सम्मान निधि योजना के 186476 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है। किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से यह योजना लागू की गई है।

सिम्पल फॉर्मेट में आवेदन भरकर बैंक में जमा होगा आवेदन | डीएम ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश से एलडीएम को सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जिला के स्वीकृत सभी लाभार्थियों को तीव्र गति से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। किसान एक पन्ने का सिम्पल फॉर्मेट भर कर इस योजना के तहत जिस बैक में उनका खाता है, उस बैंक में आवेदन जमा करेंगे। बैंकों में आवेदन जमा करने के बाद किसान को क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से ले सकते हैं लाभ | जिन किसानों के पास पूर्व से किसान क्रेडिट कार्ड हैं वे पशुधन और मत्स्य पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड से 3 लाख तक की सीमा पर ऋण के लिए प्रक्रिया, प्रलेखन, निरीक्षण और फोलियो शुल्क सहित सभी प्रकार के ऋण पर छूट मिलेगी। पंचायतों में विशेष आमसभा आयोजित कर पीएम किसान योजना की जानकारी दी जाएगी।

बैंक में आवेदन करने के 14 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जाएगा

बैंकों में किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जाएगा। वसुधा केन्द्रों के माध्यम से भी प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों के लिए निर्गत सरल फॉर्म भरा जा सकता है। पीएम किसान योजना के वैसे सभी लाभार्थी जिनके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड मौजूद है,आवश्यकता होने पर किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए भी अपने बैंक से सम्पर्क कर सकते हैं। साथ ही जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, उन्हें अपने भू-धारिता की विवरणी तथा बोई गई फसलों की विवरणी के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की अधिसीमा के अधीन अनुमोदन के लिए अपने बैंक शाखा से सम्पर्क करना होगा। मौके पर डीपीआरओ सुशील कुमार शर्मा, डीएओ समीर कुमार, एलडीएम अजय कुमार, डीडीएम नाबार्ड आकांक्षा आदि मौजूद थे।

जानकारी देते जिलाधिकारी।

X
Darbhanga News - 186 lakh beneficiaries will get kcc within 15 days

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना