जिले में 1 दिन में 4 लाख पौधे रोपे जाएंगे : डीएम

Darbhanga News - 26 अक्टूबर को जल-जीवन हरियाली अभियान का शुभारंभ जिले में होगा। जिसमें जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक कई...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:16 AM IST
Darbhanga News - 4 lakh saplings to be planted in the district in 1 day dm
26 अक्टूबर को जल-जीवन हरियाली अभियान का शुभारंभ जिले में होगा। जिसमें जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पूर्व में यह कार्यक्रम 2 अक्टूबर को निर्धारित था लेकिन बाढ़ जैसी आपदा के कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि जल-जीवन हरियाली अभियान के तहत जिले में एक दिन में 4 लाख पौधारोपण किया जायेगा। पौधारोपण का यह कार्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होगा। पौधारोपण करने के बाद उसके रख-रखाव एवं सुरक्षा की भी समुचित व्यवस्था की जायेगी। सभी संबधित पदाधिकारियों को पौधारोपण के लिए स्थल का चयन करके इसकी सूची डीआरडीए कार्यालय में भेजने को कहा गया है। डीएम ने पौधारोपण के लिए चयनित स्थलों में लगाये जाने वाले पौधे की प्रजाति व बेरायटी, पौधे की संख्या और इसकी रख-रखाव एवं सुरक्षा के बारे में प्रतिवेदन भेजने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण का कार्य सरकारी कार्यालयों, संस्थानों के परिसरों, ग्रामीण सड़कों और पीडब्लूडी सड़कों के किनारे प्रमुखता से किया जायेगा।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की ऊर्जा खपत में 50% तक कमी लाएं : जल-जीवन हरियाली अभियान के तहत ऊर्जा के वैकल्पिक श्रोतों से ऊर्जा उत्पादन तथा वर्तमान ऊर्जा की खपत में कमी लाने के लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। विद्युत अंचल के अधीक्षण अभियंता ने सरकारी कार्यालयों में ऊर्जा की खपत का अनुश्रवण एवं विश्लेषण होने की बात कहीं। डीएम ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की ऊर्जा की खपत में 50 प्रतिशत् तक कमी लानी है। कार्यालयों में अनुमान से ज्यादा बिजली की खपत देखी जा रही है। शहरी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट दिन में भी जलते हुए पाये जाते है। ज्यादातर सरकारी कार्यालयों में बिजली के पुराने बल्ब, ट्युब लाइट व खे लगे हुए है। जिसमें बिजली की अपेक्षाकृत ज्यादा खपत होती है।

X
Darbhanga News - 4 lakh saplings to be planted in the district in 1 day dm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना