विज्ञापन

टेलिकास्ट से 10 मिनट तक लाइव देखा एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:05 AM IST

Darbhanga News - दरभंगा में पहली बार हार्ट सर्जरी का लाइव वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सफल डेमोंस्ट्रेशन शनिवार को डॉ. प्रवीण...

Darbhanga News - angiography and angioplasty live for 10 minutes with telescope
  • comment
दरभंगा में पहली बार हार्ट सर्जरी का लाइव वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सफल डेमोंस्ट्रेशन शनिवार को डॉ. प्रवीण चंद्रा की ओर से किया गया। एंजियोग्राफी एवं एंजियोप्लास्टी तथा नई तकनीक से पहली बार हुए ईलाज में दरभंगा के डॉ. ज्योति कर्ण ने भी सहयोग किया। नई तकनीक के माध्यम से हुए ऑपरेशन का लाइव प्रसारण 10 मिनट तक डीएमसीएच कॉलेज के लेक्चरर रूम में की गई। जिसमें शहर के डॉक्टर और कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर ईलाज करने के नई तकनीकी की जानकारी ली। इस क्रम में नई दिल्ली के डॉ. एस के परासर, डॉ. सीपीआर ने डॉ. प्रवीण से इस बीमारी संबंधित कई सवाल भी पूछे। शहर के पारस हॉस्पिटल में दो मरीजों के हार्ट आर्टरी ब्लॉक को ठीक करने के हुई ऑपरेशन का लाइव वीडियो डॉक्टरों और छात्रों को नई तकनीकी एवं हृदय संबंधित अन्य बीमारियों की जानकारी शेयर की गई। जिसके लिए ऑडिटोरियम में कार्ड इलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया की ओर से एक सेमिनार का भी आयोजन इस मौके पर किया गया। जिसमें देश के विभिन्न शहरों से कार्डइलॉजिकल विभाग के डॉक्टरों ने भाग लिए तथा अपने-अपने विचार रखें। मौके पर डॉ. पीके भट्टाचार्य, डॉ. जी एन झा, डॉ. सीएम झा, डॉ. आर के दास, डॉ, ए के गुप्ता, डॉ. प्रवीर सिन्हा आदि मौजूद थे।

दो मरीजों के हार्ट आर्टरी ब्लॉक को ठीक किया गया

हार्ट अट्री ब्लॉक का ऑपरेशन करते डॉ. प्रवीण चंद्रा।

हार्ट अटैक आने पर मरीज को सीधे अस्पताल पहुंचाएं व उसका ईसीजी भी कराएं : डॉ. प्रमोद

दिल्ली से आये डॉ. प्रमोद कुमार ने कहा कि 25 वर्ष की उम्र के बाद लोगों में हार्ट अटैक की समस्या बढ़ रही है। जिसका मुख्य कारण ब्लड शुगर, डायबिटीज व परिवार में किसी को हुए इस बीमारी के कारण यह बीमारी होती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण भी यह बीमारी होती है। इससे बचने के लिए खान-पान सही रखने के साथ ही अपने दिनचर्या को नियमित रखें। यदि किसी को हार्ट अटैक हो तो सबसे पहले उसे एस्प्रीन देकर उसे नजदीकी अस्पताल ले जाइये। जहां सबसे पहले मरीज का ईसीजी करवाये। हार्ट अटैक वाले लोगों के लिए मछली खाना फायदेमंद है।

इन डॉक्टरों ने भी किया संबोधित

कार्डइलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया के ओर से आयोजित सेमिनार को डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ.एस के सिंहा, डॉ.विकास सिंह, डॉ.पी के ओझा, डॉ.ए के गुप्ता, डॉ.आर के दास, डॉ.सुजीत दास, डॉ.ए के गुप्ता आदि ने भी संबोधित किया।

ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के बढ़ रहे हैं : डॉ. मृणाल

कार्डइलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. मृणाल कांति दास ने कहा कि कम खाने से उम्र बढ़ती है और पैदल चलने से मौत भी हार जाती है। उन्होंने कहा कि आजकल देश में सबसे अधिक मरीज ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के रोगी बढ़ रहे हैं। इस बीमारी की चपेट में हमारे युवा पीढ़ी ज्यादा आ रहे हैं। जिसके मुख्य कारण तनाव में रहना, शारीरिक परिश्रम नहीं करना, जंकफूड का अधिक सेवन करना, खान-पान समय से नहीं करना व समय पर नहीं सोना है। उन्होंने कहा कि यदि इस बीमारी से बचना चाहते है तो सबसे पहले अपनी दिनचर्या को नियमित करे। खान-पान पर ध्यान दे और रात में साढ़े दस बजे तक सो जाये और सुबह साढ़े चार बजे उठ टहलना चाहिए। साथ ही डबल कुक फास्ट फूड, कम तैलीय सामान खाना चाहिए। खाने में रिफाईन व घी की जगह सरसों के शुद्ध कच्ची घानी वाला तेल उपयोग करना चाहिए।

Darbhanga News - angiography and angioplasty live for 10 minutes with telescope
  • comment
X
Darbhanga News - angiography and angioplasty live for 10 minutes with telescope
Darbhanga News - angiography and angioplasty live for 10 minutes with telescope
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन