वैज्ञानिक विधि से खेती करने से कम लागत में होगी अधिक उपज : िदलीप

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST

Darbhanga News - ब्रह्मपुर पश्चिमी पंचायत स्थित कालिका स्थान के प्रांगण में गुरुवार को किसान चौपाल का आयोजन हुआ। इसमें पंचायत के...

Jale News - by cultivating scientific method higher yield will be less in cost dilip
ब्रह्मपुर पश्चिमी पंचायत स्थित कालिका स्थान के प्रांगण में गुरुवार को किसान चौपाल का आयोजन हुआ। इसमें पंचायत के किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं किसानों की आमदनी दो गुनी करने पर चर्चा की गई। चौपाल का उद्घाटन समारोहपूर्वक मुखिया पल्लवी रानी, उपमुखिया सगीर एवं कृषि समन्वयकों ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर कृषि समन्वयक दिलीप कुमार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए खेती के वैज्ञानिक तरीकों की जानकारी देते हुए कहा कि अब किसानों को पारम्परिक विधि को छोड़ वैज्ञानिक विधि का उपयोग करना चाहिए। उन्होने बताया कि वैज्ञानिक विधि से खेती करने से लागत कम लगता तथा उत्पादन अधिक होता है। इसके लिए सर्वप्रथम किसानों को अपने खेतों की मिट्टी जांच पर जोर देना चाहिए। अगर वे अपने खेतों की मिट्टी जांच करवाते हैं तो उन्हें इस बात की जानकारी हो जाएगी कि खेतों में कितने मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करना है। इसकी जानकारी न होने से किसान अपने खेतों में अंधाधुंध उर्वरकों का प्रयोग करते है। इससे मृदा का स्वास्थ्य एवं पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होने किसानों को डीजल अनुदान, प्रधानमंत्री फसल सहायता योजना, बीज अनुदान पर चर्चा करते हुए बताया कि वर्ष मानसून की कमी को देखते हुए किसानों को कम अवधि का धान का प्रभेद लगाने पर बल दिया।

किसानों को कम अवधि वाले धान का प्रभेद लगाने पर बल दिया

जाले में वैज्ञानिक विधि से खेती करने का गुर सीखते किसान।

किसानों को दी गई वैज्ञानिक विधि से खेती करने की जानकारी

हनुमाननगर| गोढ़ैला पंचायत के पुराने पंचायत भवन में गुरुवार को किसान चौपाल कार्यक्रम हुअा। बीएओ उदय शंकर ने किसानों को आधुनिक व वैज्ञानिक विधि से खेती करने,कम लागत में अच्छी उपज प्राप्त करने,जैविक खेती को बढ़ावा देने,मछली, बकरी,मुर्गी व सुअर पालन के लिए सरकारी अनुदान व पशुओं की बीमारियों का समय पर इलाज व पशु ऋण के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। चौपाल का मुख्य उद्देश्य सरकार की ओर से किसान हित में चलाई जा रही सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी क्षेत्र के प्रत्येक किसान के बीच पहुंचाना है। अभी के दौर में किसानों की समस्या और समाधान दोनों का हल ऑन द स्पॉट किया जाता है। चौपाल में किसानों ने कई समस्याओं को भी रखा। मौके पर कृषि समन्वयक रौशन कुमार यादव,शालिक आजम अंसारी, किसान सलाहकार अमरनाथ, लालबाबू मिश्र, महेश कुमार, सुबोध कुमार, वीरेंद्र कुमार प्रभात व सुजीत यादव, गौड़ीकांत मिश्र, शंकर मिश्र,दीपन यादव समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

X
Jale News - by cultivating scientific method higher yield will be less in cost dilip
COMMENT