दरभंगा : डीएमसीएच की नर्सिंग की छात्राओं को दी भीड़ हिंसा को रोकने की नसीहत, कहा-बहकावे में नहीं आएं

Darbhanga News - आईएमए कार्यालय में शनिवार को भीड़ हिंसा के खिलाफ अायोजित संगोष्ठी में मौजूद डॉक्टर। सिटी रिपोर्टर|दरभंगा ...

Oct 13, 2019, 07:15 AM IST
आईएमए कार्यालय में शनिवार को भीड़ हिंसा के खिलाफ अायोजित संगोष्ठी में मौजूद डॉक्टर।

सिटी रिपोर्टर|दरभंगा

महात्मा गांधी का स्लोगन है, अहिंसा परम धर्म है। आज के दौर में गलत अफवाह उड़ाकर बेजान लोगों की जान ली जा रही है। ऐसी परिस्थिति में जो दोषी हैं, वह बच कर निकल जाते हैं और निर्दोष लोगों की जान ली जा रही है। लोगों को चाहिए कि किसी के बहकावे में नहीं आएं। सूचना की सत्यता को परखें, कानून की मदद करें। ऐसा नहीं हो कि कोई अपने फायदे के लिए आपका इस्तेमाल कर लें और आप हत्यारा कहलाने लगे। भीड़तंत्र से खुद भी बचे और लोगों को भी बचाएं। लोगों को चाहिए कि दोषी व्यक्ति को कानून के हवाले करें। इसके लिए पुलिस है, हमारा संविधान है। उक्त बातें दैनिक भास्कर के अहिंसात्मक अभियान के तहत डीएमसीएच के नर्सिंग स्कूल की प्रिंसिपल पूनम कुमारी ने कहीं। उन्होंने दैनिक भास्कर के इस अभियान की जमकर तारीफ की। उन्होंने सभी नर्सिंग स्कूल की छात्राओं से कहा कि कोई अफवाह में किसी घटना को अंजाम नहीं दें। इसके लिए कानून की सहायता लें। कानून पर भरोसा करने की सलाह दी।

कानून को हाथ में नहीं ले : महेश कामत

नर्सिंग की शिक्षिका सुधा कुमारी ने कहा कि दुर्गा पूजा के विसर्जन में भी बहुत सारे लोगों को बिना वजह जान चली गई। जो कि दुखद है। ऐसे किसी भी लोगों को जान नहीं लेनी चाहिए। डाटा ऑपरेटर महेश कामत ने कहा कि कभी हिंसा नहीं करनी चाहिए। कानून को हाथ में नहीं लें। दोषी लोगों को कानून के हवाले करें। हमेशा शांति बनाने का काम करें। नर्सिंग शिक्षक मो. रिजवान सिकंदर कहा कि हमें कानून पर विश्वास करना होगा। दोषी लाेगों को पुलिस के हवाले करें। कानून को अपने हाथ में कदापि नहीं ले। भीड़ हिंसा को रोकने की कोशिश करें।

भीड़ हिंसा को रोकने के लिए दैनिक भास्कर और ग्रामीणों का अहिंसात्मक अभियान

कुशेश्वरस्थान : भीड़ हिंसा को रोकने के लिए लोगों ने लिया संकल्प, अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील

कुशेश्वरस्थान में जागरूकता कार्यक्रम में शामिल ग्रामीण।

राजीव रंजन झा| कुशेश्वरस्थान

भीड़ हिंसा को रोकने के लिए दैनिक भास्कर एवं ग्रामीणों के अहिंसात्मक अभियान के तहत शनिवार को हिरणी पंचायत के मैरची गांव में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया हरेराम राय ने की। कार्यक्रम में हिरणी, ग्यासपुर, सकिरना, तिलाठी, असमा सहित आसपास के कई गांवों के 250 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने महज अफवाह के आधार पर निर्दोष लोगों के साथ हो रही अमानवीय घटना की रोकथाम की अपील की। हिरणी के जगरन्नाथ झा, सच्चिदानन्द चौधरी ने इस घटना को समाज के लिए अभिशाप बताते हुए कहा कि खासकर युवाओं को अपने आप पर काबू रखकर महज अफवाह से संदिग्ध व्यक्तियों के साथ मारपीट करने पर उतारू नहीं होना चाहिए। उपस्थित लोगों ने दैनिक भास्कर के इस पहल की सराहना करते हुए जनहित में किये जा रहे जागरूकता अभियान के लिए धन्यवाद दिया। मौके पर लालटून चौधरी, दिलीप पासवान, प्रमोद राय, दुर्गा पासवान, अजय कमती, रोशन महतो उपस्थित थे। पंचायत के मुखिया हरेराम राय ने दैनिक भास्कर के इस अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि किसी तरह की अफवाह मिलने पर उसे नियंत्रित करना समाज के समस्त बुद्धिजीवियों का दायित्व है। संदिग्ध लोगों के साथ मारपीट करने के बजाय अफवाह की सत्यता जांचने एवं पुलिस प्रशासन को घटना की सूचना देने की अपील की ्र। वार्ड सदस्य दिनेश मिश्र, कृष्ण कुमार शर्मा, नित्यानन्द झा ने कहा अफवाह की सच्चाई को जांचे परखे बिना किसी को शारीरिक यातना देना अन्याय है। हमारा संविधान हमें यह अधिकार नहीं देता है कि हम खुद किसी को सजा दें।

दरभंगा सदर : अफवाह के कारण बेकसूर का खून बहाने वाली भीड़ का हिस्सा नहीं बनें, कानून का सहारा लें

सदर प्रखंड की अतिहर पंचायत भवन पर जागरूकता अभियान में शामिल लोग।

आशुतोष कुमार झा|दरभंगा सदर

अफवाह के कारण बेकसूर का खून बहाने वाली भीड़ को रोकने के लिए दैनिक भास्कर के इस अभियान के तहत शनिवार को सदर प्रखंड की अतिहर पंचायत भवन पर जागरूकता के लिए पंचायत का आयोजन किया गया इसकी अध्यक्षता ग्राम पंचायत राज अतिहर की मुखिया रेखा कुमारी ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत की मुखिया रेखा कुमारी ने कहा कि अनजान व्यक्ति भिखारी या विक्षिप्त लोगों को देखकर बिना कुछ उससे पूछे उसे बच्चा चोर , पशु तस्कर या लकड़सुंघा जान कर पिटाई कर देना कानून के विरुद्ध है । ऐसा कर हम खुद कानून की नजर में दोषी बन जाते हैं । साथ ही निर्दोष लोग अफवाह के शिकार हो जाते हैं जो गलत है । इसके लिए हम लोगों को समाज के निचले पायदान तक जाकर जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। पंचायत की उप मुखिया अमोला देवी ने बताया कि आम लोगों को अफवाह को नजरअंदाज करते हुए सच्चाई को जाना चाहिए और एकत्रित भीड़ द्वारा अमानवीय कृत्य पर रोक लगाते हुए कानून का सहारा लेना चाहिए तथा संदिग्ध व्यक्ति को स्थानीय जनप्रतिनिधि या प्रशासन के हवाले कर देना चाहिए और हम लोगों को कानून को अपने हाथ में भूलवश भी नहीं लेना चाहिए। पंचायत के उपसरपंच गोपाल जी मंडल , वार्ड संख्या 8 के वार्ड सदस्य सागर झा ने कहा कि अहम लोगों को कभी भी कानून को अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए । हमें हिंसा का मार्ग नहीं अपनाकर हमें अहिंसा के मार्ग पर चलना चाहिए। मौके पर रंजीत महतो सुनील कुमार प्रवीण कुमार सिंह विनोद यादव मोहम्मद नियाज अहमद मोहम्मद शब्बीर अहमद आदि मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना