स्मार्ट सिटी बनने में कचरा प्रबंधन, जलजमाव और पेयजल की समस्या सबसे बड़ी अड़चन

Darbhanga News - नगर निगम प्रशासन शहर को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल करने की जद्दोजहद में लग गया है। नगर आयुक्त श्याम किशोर ने...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:22 AM IST
Darbhanga News - garbage management water resource and drinking water problems
नगर निगम प्रशासन शहर को स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल करने की जद्दोजहद में लग गया है। नगर आयुक्त श्याम किशोर ने निगम के अधिकारियों और कर्मियों को अभी से ही जुट जाने का आदेश दिया है। इतना ही नहीं नगर आयुक्त ने सभी को डेडलाइन भी दे दी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि शहरी क्षेत्र में पेयजल सप्लाई, कचरा प्रबंधन और जल जमाव की समस्या से छुटकारा पाए बगैर स्मार्ट सिटी की श्रेणी में कैसे अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

गर्मी शुरू होते ही होने लगी पानी की किल्लत : पेयजल के लिए पिछले महीना से मचा हाहाकार सब के सामने है। पेयजल की आपूर्ति के लिए दस साल पहले से चल रही योजना अाज तक पूरी नहीं हो सकी है। शहर की जलापूर्ति के लिए 10 साल पहले से ही पाइप बिछाने का काम चल रहा है। इतने दिनों के बाद भी शहर की आधी आबादी तक भी पाइप लाइन नहीं पहुंच सकी है। लीकेज की शिकायत से ही निपटने में पीएचईडी विभाग की सांसें फूलने लगी हैं।

नहीं सुधर पा रही है दरभंगा शहर की यातायात व्यवस्था

गंदगी का नहीं हुआ निदान

शहर में गंदगी का फैलाव किसी भी एंगल से स्मार्ट सिटी बनाने का सपना देखने वालों के लिए बड़ी चुनौती है। शहर की गंदगी को दूर करने के लिए नगर निगम के न अधिकारी और न ही कर्मी गंभीर हैं। शहरवासी भी कचरा निस्तारण के लिए पूरी तरह निगम पर ही आश्रित हैं। इतना सब होने के बाद भी जहां-तहां कचरा फेंक कर निगम कर्मी और शहर के लोग शहर को और भी गंदा करने में कहां पीछे रहते है। कचरा निस्तारण प्रबंधन का भी अभी तक ठोस प्रबंध नगर निगम ने नहीं कर पाया है। पीट बनने के लिए मात्र तीन जगह ही चिह्नित किए जा सके हैं।

शहरी जल निकासी के लिए बनी योजनाएं भी अधर में लटकीं

शहर में जलजमाव बड़ी समस्या है। इसका मुख्य कारण जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होनी है। शहरी जल निकासी के लिए बनी योजनाएं भी लंबे समय से अधर में लटकी हुई हैं। टिनही पुल योजना के अलावा कई नाला निर्माण योजनाएं वर्षों से लंबित रहने के कारण जलजमाव शहर की दूसरी सबसे बड़ी की समस्या बनी हुई है। टिनही पुल योजना अपनी निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरी हो गई रहती तो तो शहर के कई वार्ड अब तक जल जमाव की समस्या से निजात पा गया होता। वार्ड नंबर 01, 25, 27, 29, 30,36, 37, 38 आदि में जल जमाव की समस्या ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। वार्ड नंबर 29 में खान चौक के निकट सड़क पर हमेशा जल जमाव रहता है।

दोनार चौक पर जाम में फंसे लोग।

सड़क पर अतिक्रमण यातायात व्यवस्था खराब

शहर में बेतरतीब दुकानों का फैलाव और मकानों का निर्माण यातायात व्यवस्था को ध्वस्त कर रखा है। मुख्य सड़कों का अतिक्रमण भी स्मार्ट सिटी बनने के लिए अनुकूल नहीं है। जहां-तहां सड़कों पर ट्रैफिक जाम ने यातायात व्यवस्था चरमरा कर रख दी है।


Darbhanga News - garbage management water resource and drinking water problems
X
Darbhanga News - garbage management water resource and drinking water problems
Darbhanga News - garbage management water resource and drinking water problems
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना