सुधार की दिशा में बहुत बड़ी क्रांति है जीएसटी, इससे निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी : प्रो. हिमांशु

Darbhanga News - लनामिवि के अर्थशास्त्र विभाग में भारत में वस्तु एवं सेवा कर की कार्यप्रणाली एक मूल्यांकन विषय पर शनिवार को...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:16 AM IST
Darbhanga News - gst is a big revolution towards reform it will definitely strengthen the economy prof himanshu
लनामिवि के अर्थशास्त्र विभाग में भारत में वस्तु एवं सेवा कर की कार्यप्रणाली एक मूल्यांकन विषय पर शनिवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसे संबोधित करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो हिमांशु शेखर ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर के क्रियान्वयन के बाद आंकड़ों में उतार-चढ़ाव से इसकी विश्वसनीयता प्रभावित हो रही है। जीएसटी से सरकार की ओर से निर्धारित लक्ष्य 1 लाख करोड़ का है। सितंबर माह में 91996 करोड़ की जीएसटी से आय प्राप्त हुई है। आखिर क्या कारण है कि प्राप्त राजस्व में काफी अंतर आ चुका है। कहीं मंदी, कर-चोरी या फिर पूरे देश में अति वर्षा एवं बाढ़ से तो ये असमानता उतपन्न नहीं हुई है ? सरकार ने 12 सदस्यीय कमिटी गठन कर दी है। अब देखना होगा कि सरकार ओर से नियुक्त विशेषज्ञ कमिटी इस पर अपनी क्या रिपोर्ट प्रस्तुत करती हैं ? विभागीय प्राध्यापक प्रो विजय कुमार यादव ने कहा कि जीएसटी, कर सुधार की दिशा में बहुत बड़ी क्रांति है। जिससे निश्चित रूप से देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। अभी जीएसटी व्यापारियों के लिये नया है जिससे अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है, लेकिन जीएसटी के दूरगामी प्रभाव अच्छे होंगे।

जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ : प्राध्यापक प्रनतारति भंजन ने कहा कि जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। जीएसटी के कार्यान्वयन से अर्थव्यवस्था में काफी सुगमता व पारदर्शिता आयी है। जिससे कई प्रकार की कर चोरी पर अंकुश लगा है। चिटफंड जैसी कई कंपनियों पर ताला लगा है। शोधार्थी चंदन कुमार ठाकुर ने कहा कि जीएसटी आजादी के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार है। प्रथम सेमेस्टर में प्रथम स्थान पर चंदन कुमार, द्वित्तीय स्थान पर आसना कुमारी और तृतीय स्थान पर राजेश कुमार रहे। तृतीय सेमेस्टर में प्रथम स्थान पर राहुल कुमार, द्वितीय स्थान पर निशांत कुमार निशु और तृतीय स्थान पर राजेश कुमार मिश्रा रहें।

अर्थशास्त्र विभाग की कार्यशाला में उपस्थित लोग।

X
Darbhanga News - gst is a big revolution towards reform it will definitely strengthen the economy prof himanshu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना