पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Darbhanga News Registration Of 12048 Pregnant Women On Wonder App Will Be Advised For Mother And Child Care Will Be Given

वंडर एप पर 12048 गर्भवतियों का किया गया निबंधन जच्चा व बच्चा के लिए दी जाएगी सलाह, हाेगी देखभाल

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि वंडर एप पर गर्भवतियों की फैमिली व मेडिकल हिस्ट्री डाटा की इंट्री आवश्यक है। इसके बिना गर्भवती महिला के केस में कोई अलर्ट जेनरेट नहीं होगा। इसीलिए प्रत्येक गर्भवती महिला की संपूर्ण देखभाल के लिए उनका फैमिली हिस्ट्री, मेडिकल हिस्ट्री, ऑब्सटेट्रिक हिस्ट्री की पूर्व जानकारी चिकित्सक को होनी चाहिए। ये बातें जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उन्होंने कहा। डीएम ने कहा कि किसी भी गर्भवती महिला की गर्भावस्था अथवा प्रसव के दौरान कोई जटिलता उत्पन्न होती है तो चिकित्सक उसकी चिकित्सा आसानी से कर सकेंगे। वंडर एप को सही तरीके से अपनाने पर मातृत्व मृत्युदर के साथ-साथ नवजात शिशुओं की मृत्युदर को रोकने में कमी आएगी।

एप के माध्यम से गर्भवती और शिशुओं की मृत्यु दर में आएगी कमी
डीएम ने कहा कि डॉ. नर्मदा ने वंडर एप को विकसित किया है। यह एप पूर्णतया निशुल्क है। राज्य सरकार की ओर से इस एप को सभी जिले में लागू करने के लिए एमओयू पर शीघ्र हस्ताक्षर होने वाली है। इस एप के सही-सही इस्तेमाल से गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं की अकाल मृत्यु को हम रोक पाएंगे। गर्भवती महिला की फैमिली व मेडिकल हिस्ट्री की इस एप पर प्रविष्टि रहने पर महिला को कालांतर में जैसे ही कोई जटिलता होगी तो चिकित्सकों को इसकी जानकारी तुरंत हो जायेगी और इसका फोलोअप शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शुरू में दरभंगा जिला के बहादुरपुर एवं बेनीपुर प्रखंडों में इस एप को लांच किया गया था। अब इस एप को सभी प्रखंडों में लांच कर दिया है। इसमें सबसे पहला और जरूरी कार्य गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण डाटा कलेक्ट कर एप में इंट्री करना होगा। रूटीन चेकअप के वक्त ही गर्भवती महिला का संपूर्ण हिस्ट्री कलेक्ट कर ले और इसकी प्रविष्टि वंडर एप पर कर दे।

एप पर बहादुरपुर में 3624 गर्भवतियों का निबंधन हुआ
केयर इंडिया की डॉ. श्रद्धा एवं ऑपरेटर राकेश ने प्रोजेक्टर पर लाइव डिमोस्ट्रेशन के माध्यम से एप के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. श्रद्धा ने कहा कि हिस्ट्री एप पर अपडेट नही रहने के चलते बहुत कम अलर्ट जेनरेट हुआ है। वंडर एप पर 12048 गर्भवती महिलाओं का निबंधन हुआ है लेकिन इसमें से मात्र 180 महिला के केस में ही अलर्ट जेनरेट हुआ है। बहादुरपुर प्रखंड में 3624 गर्भवती महिलाओं का निबंधन हुआ है लेकिन मात्र 9 के केस में ही अलर्ट जेनरेट हुआ है। बेनीपुर प्रखंड में कुल 3416, सदर में 934 गर्भवती महिलाओं का एप पर निबंधन हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें