उच्च शिक्षा निदेशक से मिले एलएन मूटा के प्रतिनिधि

Darbhanga News - लनामिविवि शिक्षक संघ (एलएन मूटा) का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष डॉ. राज कुमार साह एवं महासचिव डॉ. कन्हैयाजी झा ने...

Feb 15, 2020, 07:26 AM IST

लनामिविवि शिक्षक संघ (एलएन मूटा) का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष डॉ. राज कुमार साह एवं महासचिव डॉ. कन्हैयाजी झा ने शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग निदेशक डॉ. रेखा कुमारी से वार्ता की। डॉ. झा ने बताया कि 7वें यूजीसी पुनरीक्षित वेतनमान के भुगतान में विवि और राज्य सरकार के बीच जारी गतिरोध के परिप्रेक्ष्य में शिक्षकों का पक्ष रखा गया। प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक से आग्रह किया कि विवि की ओर से समर्पित आय- व्ययक में चिन्हित विसंगतियों का निष्पादन राज्य सरकार तथा विवि को संयुक्त बैठक आयोजित करके करने की बात कही। क्योंकि मौजूदा गतिरोध से सभी कोटि के शिक्षकों का भुगतान भी अधर में लटक गया है। जबकि, उनके मामले में कोई आपत्ति नहीं है। शिक्षक संघ ने मांग की कि यदि इस समस्या का निष्पादन शीघ्र नहीं होता है तो शिक्षकों के वेतनमान तथा पेंशन पुनरीक्षण की राशि अलग से निर्गत किया जाय। सरकार की तरफ से कहा गया कि इस मामले का निराकरण जल्द कर लिया जाएगा। भुगतान से संबंधित राशि निकट भविष्य में जारी कर देने की संभावना है। प्रतिनिधिमंडल में डॉ. संजय झा, डॉ. सुशील कुमार, डॉ. इंसान अली एवं डॉ. अवधेश प्रसाद यादव शामिल थे। महासचिव डॉ. झा ने बताया कि वार्ता के अनुरूप कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में एलएन मूटा 18 फरवरी को प्रस्तावित धरना आयोजित होगा।

इसी वित्तीय वर्ष में कर देने की योजना

वार्ता में यह जानकारी भी दी गयी कि वेतन पुनरीक्षण के फलस्वरूप 1 जनवरी 2016 के प्रभाव से उत्पन्न सभी बकाये का भुगतान भी राज्य सरकार की ओर से इसी वित्तीय वर्ष में कर देने की योजना है। एनपीएस खाता नहीं खोलने व आयकर विभाग के एक पत्र के माध्यम से पीएफ खाता को अनियमित घोषित किये जाने पर भी शिक्षक संघ ने चिंता व्यक्त की। सरकार की तरफ से बताया गया की एनपीएस का परिनियम राजभवन से अनुमोदित होते ही यह खाता खोलने का काम प्रारंभ कर दिया जायेगा। आयकर वाले मुद्दे पर कहा गया कि सरकार तथ्यों का अध्ययन कर रही है। इस मुद्दे पर जल्द ही आयकर विभाग से बात की जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना