• Hindi News
  • Bihar
  • Darbhanga
  • Ghanshyampur News the city is divided into 20 zones and 3 super zones one coordinator will be deployed at 100 meters in each sector

शहर को 20 जोन व 3 सुपर जोन में बांटा, प्रत्येक सेक्टर में 100 मीटर पर एक-एक समन्वयक की रहेगी तैनाती

Darbhanga News - जिले में 35 मार्गों पर 468 किमी लम्बी मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा। मानव शृंखला निर्माण के लिए सभी प्रशासनिक...

Jan 18, 2020, 07:35 AM IST
Ghanshyampur News - the city is divided into 20 zones and 3 super zones one coordinator will be deployed at 100 meters in each sector

जिले में 35 मार्गों पर 468 किमी लम्बी मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा। मानव शृंखला निर्माण के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सशस्त्र बल के साथ दण्डाधिकारी की तैनाती की गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से दरभंगा जिला को 20 जोन एवं 3 सुपर जोन में बांटा गया है। 468 किमी लम्बी मानव श्रृंखला के प्रत्येक मीटर पर एक सेक्टर एवं प्रत्येक सेक्टर पर एक सेक्टर दण्डाधिकारी की तैनाती की गई है।
प्रत्येक सेक्टर में 100 -100 मीटर पर एक-एक समन्वयक को लगाया गया है। सभी प्रखंडों के बीडीओ को सब जोनल दण्डाधिकारी बनाया गया है एवं उनके सहयोग के लिए प्रत्येक जोन में एक-एक जिला स्तरीय जोनल दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। यह बातें डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने कहीं। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए अपरिहार्य स्थिति में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मानव श्रृंखला मार्ग के प्रत्येक 10 किमी पर एक-एक एम्बुलेंस तैनात की गई है। जगह-जगह पर पीने का पानी के लिए जार एवं पानी के पाउच की व्यवस्था की गई है।
सुरक्षा के दृष्टिकोण से मानव श्रृंखला के सभी मार्गों पर सुबह 9 बजे से 2 बजे तक सरकारी कार्य में प्रतिनियुक्त तथा आपातकालीन सेवा, सरकारी वाहन, न्यायाधीशों के वाहन, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, पेयजल टैंकर वाहन, वकीलों की गाड़ी तथा अन्य आपातकालीन सेवाओं से संबंधित वाहन को छोड़कर अन्य वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। वाहनों के अवागमन को नियंत्रित करने के लिए बैरियर एवं ड्रॉप गेट बनाये गए है। बड़ी वाहनों का शहर में प्रवेश पूर्णतया वर्जित किया गया है। एकमी घाट के तरफ से शहर में आने वाली बड़ी वाहन का प्रवेश वर्जित होगा।बहादुरपुर पंडासराय से आगे बैरियर लगाकर वाहन को शहर में आने से रोका जायेगा। साथ ही दिल्ली मोड़ से शहर में प्रवेश करने वाले सभी बड़ी वाहनों पर भी रोक रहेगा। मानव श्रृंखला निर्माण से समाप्ति तक जिला में यातायात व्यवस्था की संपूर्ण जवाबदेही यातायात पुलिस उपाधीक्षक की होगी। मानव श्रृंखला मार्गों में व्रजवाहन एवं दंगा निरोधक दस्ता की भी तैनाती रहेगी। मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले लोगों को किसी भी प्रकार के आग्नेयास्त्र अथवा घातक हथियार के साथ रहने कि अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में डीएम व एसएसपी के संयुक्त हस्ताक्षर से विधि व्यवस्था के लिए आदेश जारी किया गया है। जिसमें सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं जवानों को पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।
मानव शृंखला में शामिल होने वाले पदाधिकारियों और कर्मचारियों को एक दिन का क्षतिपूर्ति अवकाश मिलेगा
दरभंगा| सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार जल-जीवन-हरियाली अभियान, नशा मुक्ति, बाल विवाह निषेध एवं दहेज प्रथा उन्मूलन जैसे समाज सुधार के मुद्दे पर 19 जनवरी को दिन के साढ़े ग्यारह बजे से 12बजे तक मानव शृंखला का निर्माण किया जाएगा। इसमें राज्य के जनप्रतिनिधि, सरकारी कर्मी, शिक्षक, छात्र - छात्रएं एवं आम नागरिक स्वेच्छा से हिस्सा ले रहे हैं। मानव श्रृंखला को लेकर डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने रविवार को जिला के सभी सरकारी कार्यालयों को खुला रखने का निर्देश दिया है। डीएम ने आदेश जारी करते हुए कहा कि रविवार को सभी विभागों के कार्यालय प्रधान अपने कार्यालय के एक वरीय पदाधिकारी को इसके लिए नोडल पदाधिकारी बना कर उनके नेतृत्व में कार्यालय के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी एक स्थान पर मानव श्रृंखला में खड़े होकर जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनायें। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले पदाधिकारियों व कर्मचारियों को एक दिन का क्षतिपूर्ति अवकाश दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने सभी पदाधिकारी व कर्मियों से अपील किया है कि यथा सम्भव सभी लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने पास के निर्धारित रूट पर नियत तिथि एवं समय पर मानव श्रृंखला निर्माण में सम्मिलित होकर जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बनायें। मानव श्रृंखला की सफलता से देश - विदेश में एक बड़ा संदेश जायेगा। इस अभियान से पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक मुद्दों के प्रति जन जागृति आएगी।
मानव शृंखला के दौरान शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध, आपातकालीन सेवा रहेगी चालू
छोड़कर अन्य वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। वाहनों के अवागमन को नियंत्रित करने के लिए बैरियर एवं ड्रॉप गेट बनाये गए है। बड़ी वाहनों का शहर में प्रवेश पूर्णतया वर्जित किया गया है। एकमी घाट के तरफ से शहर में आने वाली बड़ी वाहन का प्रवेश वर्जित होगा।बहादुरपुर पंडासराय से आगे बैरियर लगाकर वाहन को शहर में आने से रोका जायेगा। साथ ही दिल्ली मोड़ से शहर में प्रवेश करने वाले सभी बड़ी वाहनों पर भी रोक रहेगा। मानव श्रृंखला निर्माण से समाप्ति तक जिला में यातायात व्यवस्था की संपूर्ण जवाबदेही यातायात पुलिस उपाधीक्षक की होगी। मानव श्रृंखला मार्गों में व्रजवाहन एवं दंगा निरोधक दस्ता की भी तैनाती रहेगी। मानव श्रृंखला में भाग लेने वाले लोगों को किसी भी प्रकार के आग्नेयास्त्र अथवा घातक हथियार के साथ रहने कि अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में डीएम व एसएसपी के संयुक्त हस्ताक्षर से विधि व्यवस्था के लिए आदेश जारी किया गया है। जिसमें सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं जवानों को पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

मानव शृंखला को लेकर वैकल्पिक मार्ग का निर्धारण
दरभंगा सदर अनुमण्डल अन्तर्गत अतरबेल चौक से शोभन चौक तक मानव शृंखला मार्ग का वैकल्पिक मार्ग एनएच 57 के दूसरे भाग से गाड़ी चलेगी। लोहिया चौक-एकमीघाट-तारालाही-डिलाही-विशनपुर तक मानव श्रृंखला मार्ग का वैकल्पिक मार्ग-एकमीघाट से दायें चाण्डी से गोढ़ियारी होते हरिचंदा पंचोभ से विशनपुर तक यातायात चालू रहेगा। तारालाही लोहरसारी चौक - केलवागाछी - पंचोभ - सिमरी तक मानव श्रृंखला मार्ग का वैकल्पिक मार्ग एकमी - शोभन से सिमरी होगा। बिरौल अनुमण्डल अन्तर्गत कुशेश्वरस्थान थाना क्षेत्र का वैकल्पिक मार्ग - एसएच 56 से मसानकोन-बलहा होते हुए समस्तीपुर जिला के लिए यातायात चालू रहेगा। बिरौल थाना क्षेत्र में हाटी से बुआरी, बिरौल होते हुए समस्तीपुर के तरफ जा सकते है। विशनपुर चौक से बंदा चौक, घनश्यामपुर व बिरौल होते हुए समस्तीपुर जिला, सिसौनी मोड़ से पोखराम, बिरौल होते हुए समस्तीपुर जाया जा सकता है।
मानव शृंखला की तैयारियों की जायजा लेते डीएम।

X
Ghanshyampur News - the city is divided into 20 zones and 3 super zones one coordinator will be deployed at 100 meters in each sector
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना