पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Laheriasarai News Ward Members Of Khora And Baspur Will Be Sacked Fir Lodged Four Explanations Including Bao

उघरा व बसतपुर के वार्ड सदस्य होंगे बर्खास्त, होगी प्राथमिकी दर्ज , बीएओ सहित चार से स्पष्टीकरण

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरपुर प्रखंड अंतर्गत सात निश्चय के तहत चल रही योजनाओं की समीक्षा गुरुवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने प्रखंड सभागार में की। योजनाओं के समीक्षा क्रम में कनीय अभियंताओं को निर्देश दिया कि इस योजना में लगने वाली सभी पाइप निर्धारित गुणवत्ता व मानक के अनुरूप व डिलीवरी पाइप को जमीन में 3 फीट नीचे बिछाएं। अगर पाइप की गहराई कम हो तो उसे ठीक करवा लें। बोरिंग की भी गहराई कम से कम 300 फीट हो। जिनके द्वारा इन निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं किया जाएगा उन से राशि वसूली व कार्रवाई भी होगी। पंचायत सचिव व कनीय अभियंताओं को निर्देश दिया कि जहां कार्य पूरे हो चुके हैं। उनकी जांच कर मापी पुस्तिका तैयार कर उसका ससमय भुगतान भी कर दें।

बीडीओ को भी निर्देश दिया कि वार्ड क्रियान्वयन समिति के द्वारा चल रहे इन योजनाओं के कार्य एवं गुणवत्ता का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहे। पंचायत सचिवों को निर्देश दिया गया कि मॉडल प्राक्कलन के अनुरूप सभी कार्य एवं उसकी प्रशासनिक स्वीकृति भी उचित तरीके से जरूर प्राप्त करें।सभी कागजातों व अभिलेख का वार्डों के द्वारा सही तरीके से रखरखाव हो इसे भी सुनिश्चित कराने को कहा गया।

उघरा व बसतपुर के वार्ड सदस्य होंगे बर्खास्त, होगी प्राथमिकी : बहादुरपुर प्रखंड के उघरा पंचायत वार्ड 2 व बसतपुर पंचायत के वार्ड 5 के वार्ड सदस्य द्वारा हर घर नल का जल योजना का पैसा निकालने के बावजूद काम नहीं कराने पर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने बीडीओ से कहा कि इन वार्ड सदस्यों की बर्खास्तगी के लिए भी प्रस्ताव भेजें। बसतपुर में तैयार पानी की टंकी को बिजली का कनेक्शन कर जल्दी चालू कराने का भी निर्देश दिया।

बीएओ, जीविका प्रबंधक, कनीय अभियंता व आवास सहायक का कटा एक दिन का वेतन, शो-कॉज : बैठक से अनुपस्थित प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक जीविका, स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के कनीय अभियंता मोहम्मद शाकिर एवं कनीय अभियंता अरुण कुमार से शो कॉज करते हुए उनका एक दिन का वेतन बंद करने का निर्देश दिया गया।

बड़े महादलित टोला में बनेगा सामुदायिक भवन : हर बड़े महादलित टोला में सामुदायिक भवन भी बनाया जाना है। डीएम ने इसके लिए सभी विकास मित्रों से उपयुक्त जमीन की सूची मांगी व अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि वे जल्द प्रस्ताव बनाकर जिला को उपलब्ध करा दें। लाभान्वित कराने के लिए विकास मित्रों को और मेहनत करने को कहा।

शिकायत निवारण की जानकारी देते हुए अनुमंडल लोक शिकायत पदाधिकारी।

महादलित टोले पर बनेगा सार्वजनिक शौचालय
डीएम ने खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत शौचालय निर्माण की समीक्षा की। बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के 23 पंचायत में 321 वार्ड हैं। जिसमें से 147 वार्ड खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। सात पंचायत भी खुले में शौच मुक्त बन चुके हैं। नवंबर के अंत तक 9 और पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बना लिया जाएगा तथा बाकी बचे 7 पंचायत भी दिसंबर महीने के अंत तक ओडीएफ हो जाएंगे। जिला स्वच्छता समन्वयक को निर्देश दिया कि जिन लोगों ने अपना शौचालय बना लिया है।

पैसा लेकर आवास नहीं बनाने वालों को दिया जाएगा नोटिस
प्रधानमंत्री आवास योजना की भी समीक्षा की गई। जिन लाभुकों को प्रथम द्वितीय एवं तृतीय किस्त की राशि दे दी गई है। उन्हें समय सीमा में अपना आवास पूर्ण करवाने के लिए सभी आवास सहायकों को निर्देशित किया गया। जो लोग पैसा लेकर आवास नहीं बना रहे हैं। उन्हें नोटिस देने को भी कहा गया। बैठक से अनुपस्थित दिलावरपुर के आवास सहायक को शो कॉज करते हुए उनका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया गया। डीएम ने बीडीओ व सभी आवास सहायकों को प्रधानमंत्री आवास योजना को पूर्ण कराने पर विशेष रुप से ध्यान देने का निर्देश दिया। जिला पंचायत राज पदाधिकारी शत्रुघ्न कामती, डीपीआरओ लालबाबू सिंह, बीडीओ, सीओ, जिला समन्वयक मोहम्मद हसनैन, सभी कनीय अभियंता, मनरेगा पीओ, विकास मित्र व आवास सहायक आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...