2017 में कर ली राशि की निकासी, लेकिन काम अबतक अधूरा

Darbhanga News - बिहार सरकार की अति महत्वपूर्ण सात निश्चय योजना में हर घर नल जल योजना प्रमुख है। प्रखंड के आला अधिकारियों एवं वार्ड...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:15 AM IST
Kusheswarsthan News - withdrawal of funds in 2017 but work still incomplete
बिहार सरकार की अति महत्वपूर्ण सात निश्चय योजना में हर घर नल जल योजना प्रमुख है। प्रखंड के आला अधिकारियों एवं वार्ड सदस्यों की लापरवाही के कारण 2017 से अब तक पंचायतों में यह योजना सफल नहीं हुयी है। जबकि हर पंचायत में वार्ड सदस्यों द्वारा सरकारी राशि का उठाव वर्ष 2017 में ही कर लिया गया। 2 वर्षों पहले योजना की राशि निकासी के बाद भी कई वार्डों में आधा अधूरा कार्य करके छोड़ दिया गया वहीं कुछ वार्डों में कार्य की शुरूआत इस माह से शुरू हुई। जिससे पंचायत के लोगों को सरकारी राशि के व्यय होने के वर्षों बाद भी पीने के लिए शुद्ध जल से वंचित होना पड़ रहा है। हर घर में नल जल योजना की स्थिति प्रखंड की मसानखोन पंचायत में बहुत ही दयनीय है। यहां पंचायत के 15 वार्डों में से किसी भी वार्ड में यह योजना का कार्य पूर्ण नहीं है। जबकि सभी वार्डों के वार्ड सदस्यों के खाते में इस योजना की राशि जमा हो चुकी है। वार्ड सदस्यों ने इस योजना की राशि की निकासी भी कर ली है। इसके बावजूद योजना का कार्य लंबित है। अधिकतर वार्ड सदस्यों ने इस योजना का कार्य करने के लिए लोकल ठेकेदार को कार्य सौंप दिया है। लोकल ठेकेदार भी मौका का फायदा उठाते हुए वार्ड सदस्यों से मोटी रकम लेकर थोड़ा बहुत काम कर चम्पत हो गया है। इस तरह योजना का कार्य आधा अधूरा पड़ा है। योजना के कार्यों में प्राक्कलन को ताक पर रखकर भारी अनियमितता बरती गई है। ठेकेदारों ने घटिया पाइप का इस्तेमाल कर जमीन के भीतर 3 फीट गहराई में पाइप बिछाने के बजाय 6इंच से 12 इंच नीचे पाइप बिछा दी गई। जिससे योजना का कार्य पूर्ण होने से पहले ही कई जगहों पर पानी लीक भी होने लगा। जिसे देखने वाला कोई नहीं है।

मसानखोन पंचायत में नल जल का अधूरा कार्य।

अधिकारी भी नहीं करते कार्यों का निरीक्षण

ग्रामीण सज्जन सदा, रवि शंकर महतो, राजकुमारी देवी, जागरूक सदा ने बताया कि प्राक्कलन को अनदेखी कर वार्ड सदस्यों के साथ मिलकर ठेकेदार मनमानी ढ़ग से इस योजना के कार्यों को जैसे तैसे पूरा करने में लगा हुआ है। शिकायत के बावजूद जेई भी इस योजना के कार्यों को देखने के लिए नहीं आते हैं। प्रखंड के आला अधिकारी भी कार्यस्थल पर चल रहे योजना कार्यों का निरीक्षण करने की आवश्यकता नहीं समझते हैं। लिहाजा सरकार के सात निश्चय योजना में भारी लूट खसौट मची हुई है। जदयू नेता अरूण कमती ने बताया कि प्रखण्ड में पूर्व में चलायी गयी योजनाओं एवं वर्तमान में चल रही योजनाओं का कार्यस्थल पर कोई सूचना पट्ट नहीं ठेकेदारों ने नहीं लगाया। इससे लोगों में प्रशासन के नाराजगी बढ़ रही है।

कहने के बाद भी ठेकेदार नहीं कर रहे काम : वार्ड सदस्य

पंचायत के वार्ड 4 की वार्ड सदस्या मंजू देवी के पति लक्ष्मी राम ने प्राक्कलन के मुताबिक कार्य नहीं होने की बात स्वीकारते हुए बताया कि ठेकेदार कहीं कहीं सप्लाई पाइप को 3फीट जमीन के नीचे गाड़ने के बजाय जमीन के उपर से ही बिछा दी है। जिसे ठीक करने के लिए ठेकेदार से कई बार कहा गया। लेकिन काम नहीं किया गया। बीडीओ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इन्कार किया।

X
Kusheswarsthan News - withdrawal of funds in 2017 but work still incomplete
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना