• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News 18 will be dumped from 1 to 19 years of the district the insulin pellet lambandazole

18 को जिले के 1 से 19 वर्ष तक के लोगों को खिलाई जाएगी कृमिनाशक गोली एलबेंडाजोल

Gaya News - जिले के 1 से 19 वर्ष के बच्चों व किशोरों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 18 फरवरी को कृमि नाशक गोली एलबेंडाजोल खिलाई...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:20 AM IST
Gaya News - 18 will be dumped from 1 to 19 years of the district the insulin pellet lambandazole
जिले के 1 से 19 वर्ष के बच्चों व किशोरों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 18 फरवरी को कृमि नाशक गोली एलबेंडाजोल खिलाई जाएगी। सभी निजी व सरकारी स्कूलों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों में दवा उपलब्ध कराई जा रही है। जो बच्चे 18 फरवरी को किसी कारण से दवा नहीं खा पाते, उनके लिए 5 मार्च को मॉप-अप डे का आयोजन कर दवा खिलाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुरेन्द्र चौधरी ने बताया कि सारी तैयारी पूरी कर ली गई है और सभी प्रखंडों को प्रचार सामग्री के साथ दवा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि एक साल में दो बार एलबेंडाजोल की गोली बच्चों व किशोरों को खिलाई जाती है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की सफलता को लेकर शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और जीविका की भूमिका तय की गई है। इसके लिए जीविका और उनके सामुदायिक उत्प्रेरक अपने-अपने प्रखंड में स्वयं सहायता समूह को प्रशिक्षित करेंगे। प्रचार-प्रसार व प्रशिक्षण सामग्रियों को सभी सीडीपीओ, आईसीडीएस, बीईओ, बीआरसी को उपलब्ध कराई जा रही है।

3 साल से कम उम्र के बच्चों को आधी गोली

डीआईओ ने बताया कि 1 से 3 साल तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की अाधी गोली खिलाई जाएगी। इसके अलावा 3 से 19 साल तक के बच्चों को पूरी गोली खिलाना है। कृमि दिवस के पूर्व सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्र को एक दिन पूर्व अभिभावक व शिक्षकों की बैठक और प्रभातफेरी के माध्यम से प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया गया है।

कृमि दिवस के बाद मॉप-अप राउंड भी

18 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के बाद बैठक कर 5 मार्च के मॉप-अप राउंड की कार्य योजना बनाई जाएगी। बैठक में सभी पदाधिकारी मुक्ति दिवस की सफलता की समीक्षा करेंगे और छूटे बच्चों की स्थिति के साथ मॉप-अप राउंड की कार्य योजना बनाएंगे। यह बैठक प्रखंड स्तर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की अध्यक्षता में होगी जिसमें आशा, एएनएम, बीएमओ और आरबीएसके के कर्मी मौजूद होंगे।

X
Gaya News - 18 will be dumped from 1 to 19 years of the district the insulin pellet lambandazole
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना