विज्ञापन

प्रारंभिक स्कूलों में 5वीं व 8वीं का वार्षिक मूल्यांकन शुरू

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Gaya News - प्रखंड के सरकारी स्कूलों में वर्ग पांचवीं व आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शनिवार से शुरू हुई। इस परीक्षा...

Gaya News - 5th and 8th annual evaluation of starting schools
  • comment
प्रखंड के सरकारी स्कूलों में वर्ग पांचवीं व आठवीं की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शनिवार से शुरू हुई। इस परीक्षा में प्रखंड के 153 स्कूलों के नौ हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। दो पालियों में परीक्षा ली जा रही है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि इस मूल्यांकन परीक्षा में कक्षा पांचवीं कक्षा के पांच हजार व कक्षा आठवीं के 39 सौ परीक्षार्थी इसमें भाग लिए हैं।

शनिवार को पहली पाली में भाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला) व दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई। इसी तरह 18 मार्च को पहली पाली में गणित व दूसरी पाली में पर्यावरण व सामाजिक विज्ञान, 19 मार्च को पहली पाली में विज्ञान (केवल कक्षा आठ के लिए) व दूसरी पाली में संस्कृत/अन्य (केवल कक्षा आठ के लिए) और 20 मार्च को पहली पाली में राष्ट्रभाषा हिन्दी व दूसरी पाली में सह-शैक्षणिक गतिविधियों का अवलोकन विषय की परीक्षा ली जाएगी।

कदाचार की शिकायत मिली तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

परीक्षा देते परीक्षार्थी।

टनकुप्पा में 1311 बच्चे परीक्षा से रहे अनुपस्थित

टनकुप्पा| प्रखंड के सभी 92 प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में वर्ग पांचवीं व आठवीं में पढ़नेवाले कुल बच्चें 5217 बच्चों की परीक्षा शुरू हुई। इसमें से 3906 बच्चों ने दो पाली में हिंदी व अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। सत्र 2018-19 की वार्षिक परीक्षा में 1311 बच्चें अनुपस्थित पाए गए। बीआरपी नरेन्द्र कुमार व शंभुशरण सिंह ने बताया कि वर्ग पांच में कुल नामांकित 3194 के अनुपात में 2283 बच्चे व वर्ग आठ में कुल नामांकित 2023 के अनुपात में 1623 बच्चों ने परीक्षा दी है। बीईओ गीता कुमारी ने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण वातावरण में लिया जा रहा है।

प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शुरू

आमस| प्रखंड के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। पहले दिन प्राथमिक विद्यालयों में पांचवीं क्लास तथा मध्य विद्यालयों में पांचवीं से आठवीं वर्ग तक का बोर्ड परीक्षा की तरह परीक्षा ली जा रही है। सभी विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं अपने अपने विद्यालय के बच्चों को एक-दूसरे काे नकल नहीं करने दे रहे है। कदाचार मुक्त परीक्षा हो इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों के संकुल समन्वयक विद्यालयों का निगरानी करते नजर आए। इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र राम ने बताया कि जांच के दौरान किसी भी विद्यालय में कदाचार पकड़ा गया तो उस स्कूल के शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

X
Gaya News - 5th and 8th annual evaluation of starting schools
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन