सरकारी जमीन का निबंधन करने और कराने वालों के खिलाफ हाेगी कार्रवाई

Gaya News - मगध प्रमंडल आयुक्त असंगबा चूबा आओ की अध्यक्षता में प्रमंडल के विभिन्न विभागों द्वारा की गई वसूली की समीक्षा की...

Feb 23, 2020, 07:26 AM IST
Gaya News - action will be taken against those who register and hold government land

मगध प्रमंडल आयुक्त असंगबा चूबा आओ की अध्यक्षता में प्रमंडल के विभिन्न विभागों द्वारा की गई वसूली की समीक्षा की गई। वन विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया, औरंगाबाद और नवादा अंचल के लिए जनवरी माह तक का लक्ष्य 143 लाख रुपए है, जिसमें 114.90 लाख की वसूली कर ली गई है। वन संरक्षक पदाधिकारी मगध प्रमंडल ने जानकारी दिया क गया जिले में 62 आरा मशीन है, जिसका निबंधन पांच वर्षों के लिए पांच हजार रुपए लेकर किया जाता है। समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त ने खनन विभाग को निर्देश दिया कि इंट-भटठे, खनिज एवं स्टोन क्रेशर की सूची उपलब्ध कराई जाए।

बोधगया के सभी होटलों की जांच कर जीएसटी भुगतान के बारे में पता लगाएं : वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा के दौरान राज्य कर अपर आयुक्त मगध प्रमंडल ने बताया कि 670 करोड़ के लक्ष्य के विरूद्ध 512 करोड़ माल एवं सेवा कर के अंतर्गत राजस्व की वसूली की गई है। आयुक्त ने बोधगया में सभी होटलों की जांच का निर्देश देते हुए कहा कि पता किया जाए कि उनके द्वारा सही रूप से जीएसटी का भुगतान किया जा रहा है या नहीं। बताया गया कि जीएसटी बचाने के लिए एजेंट के माध्यम से होटल के कमरों की बुकिंग कराई जाती है। उन्होंने कहा कि इस टूरिस्ट सीजन में लगभग 3 लाख विदेशी पर्यटक आए हैं। होटलों से जीएसटी भी उसी अनुरूप में प्राप्त होनी चाहिए। उत्पाद विभाग के द्वारा बताया गया कि जनवरी माह में मगध प्रमंडल में कुल 170 छापेमारी की गई है तथा 1829 जब्ती की कार्रवाई की गई है।

अंचल सौंपे सरकारी जमीनों की लोक सूची : 26 फरवरी को काहुदाग में जब्त किए गए शराब का विनिष्टीकरण किया जाना है। न381 करोड़ के लक्ष्य के विरुद्ध जनवरी माह तक 360 करोड़ की वसूली की गई। आयुक्त ने निबंधन विभाग को सरकारी जमीनों की लोक सूची सभी अंचलों से प्राप्त करने का निर्देश दिया।

रजौली चेकपोस्ट की सामने आई शिथिलता

गया| माप तौल विभाग द्वारा मगध प्रमंडल में जनवरी माह तक 1करोड़ 77 लाख रुपए की वसूली की गई तथा राष्ट्रीय बचत के द्वारा 539 करोड़ वार्षिक लक्ष्य के विरुद्ध 451 करोड़ की उपलब्धि की गई। वहीं परिवहन विभाग की वसूली में बताया गया कि अब तक 83% वसूली की जा चुकी है।

दो ब्लॉक के लाइसेंस रिन्युअल पर राेक

गया| आयुक्त असंगबा चूबा आओ ने गेरे के 5 खनन ब्लॉक की सूची वन संरक्षक को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। पंचानपुर के दो खनन ब्लॉक का पुनः नवीकरण ना करने का निर्देशदिया। चिमनी पत्थर क्रेशर तथा खनन की सूची वाणिज्य कर विभाग तथा वन विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

राजस्व वसूली की प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक।

X
Gaya News - action will be taken against those who register and hold government land

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना