• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News after 900 pm on march 20 the auspicious time for holika dahan 21 will be rain 22 rain fall on manega
विज्ञापन

20 मार्च की रात्रि 09:00 के बाद है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त , 21 को होगी रंगों की बारिश, 22 को मनेगा झुमटा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:20 AM IST

Gaya News - रंगों का महापर्व होली 20 मार्च को होलिका दहन के साथ शुरू हो जाएगा। इस बार पर्व में किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं...

Gaya News - after 900 pm on march 20 the auspicious time for holika dahan 21 will be rain 22 rain fall on manega
  • comment
रंगों का महापर्व होली 20 मार्च को होलिका दहन के साथ शुरू हो जाएगा। इस बार पर्व में किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं है। आतर नहीं पड़ने से 21 मार्च को रंगों का पर्व होली और 22 को मटका फोड़ (झुमटा) के साथ पर्व का विधिवत समापन होगा। आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि होलिका दहन के लिए मुख्य तीन नियम हैं। होलिका दहन के समय पूर्णिमा तिथि हो। भद्रा बीत चुका है व निशा बेला हो। इस बार कई पंचांग भद्रा समाप्ति की स्थिति रात्रि में ही कुछ मिनटों का अंतर पर बता रहे हैं।

आचार्य की माने तो सभी पंचांगों की गणना के बाद 2019 में होलिका दहन का शुभ समय रात्रि 09:00 के बाद है। इधर होलिका दहन की तैयारी में लोग जुट भी गए है। जगह-जगह पर होलिका दहन की सामग्री को एकत्र किया जा रहा है। इधर रंग व पिचकारी का भी बाजार सज गया है। नन्हें-नन्हें बच्चों के लिए लोग कुर्ता, पाजामा खूब खरीद रहे है।

रंगभरी एकादशी यानी 17 मार्च को होगी फल्गु महाआरती, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में होली मिलन समारोह

एक मार्च को पंचांगों के अनुसार भद्रा समाप्ति का समय

पंचांग समय






(निष्कर्ष: सभी पंचांगों की मान्यता देते हुए अतिशुभ मुहूर्त 09:00 के बाद होलिका दहन किया जाए।)

आज मनाई जाएगी रंगभरी एकादशी, होगी फल्गु महाआरती

होली के चार दिन पूर्व यानि 17 मार्च को श्रद्धालु रंगभरी एकादशी का पर्व मनाएंगे। इस दिन श्रद्धालु फलाहार का उपवास रख शिवालयों में शिवलिंग पर गुलाल चढ़ाएंगे। इसके अलावे भगवान विष्णु को तुलसी के साथ-साथ गुलाल चढ़ा मुरादें मांगेंगे। इसी दिन देवघाट-गजाधरघाट पर फल्गु महाआरती होगी। प्रतीज्ञा के संस्थापक बृजनंदन पाठक ने बताया कि महाआरती में भी होली का रंग दिखेगा। पांच निपुण ब्राह्मण महाआरती को अलौकिक रूप देंगे।

होली मिलन समारोह आज, होगा हास्य कवि सम्मेलन

शहर के पुरानी गोदाम स्थित श्री चमारी राम हरि प्रसाद केसरवानी धर्मशाला में गया नगर केसरवानी वैश्य सभा की बैठक रमेश केसरी की अध्यक्षता में हुई। इसमें सर्वसम्मति से 17 मार्च को होली मिलन समारोह के आयोजन का निर्णय लिया गया, साथ ही हास्य कवि सम्मेलन की तैयारी पर भी चर्चा हुई। समारोह के लिए सात सदस्यीय आयोजन समिति का गठन किया गया।

X
Gaya News - after 900 pm on march 20 the auspicious time for holika dahan 21 will be rain 22 rain fall on manega
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन