आक्रोश / आदर्श ग्राम में बिक रही थी शराब, पुलिस बुलाने को महिलाओं ने जाम कर दी सड़क



alcohol being sold in Adarsh village of gaya
X
alcohol being sold in Adarsh village of gaya

  • गांव की महिलाओं को एकजुट होकर पकड़नी पड़ी आंदोलन की राह

Oct 05, 2018, 11:08 AM IST

शेरघाटी.  आदर्श ग्राम सुग्गी में जब पुलिस ने शराब के धंधेबाजों को नहीं पकड़ा तो महिलाओं ने रोड जाम कर दिया। अंतत: पुलिस को आना पड़ा। पुलिस को लेकर महिलाएं गांव में गईं और धंधेबाज को पकड़वाया। इससे पहले महिलाओं ने एनएच-2 जीटी रोड को जाम कर दिया था। 

 

अवैध शराब कारोबारियों और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रही महिलाओं ने सड़क के बीच में बांस-बल्ला लगाकर आवागमन बाधित रखाा। जीटी रोड के चंडीस्थान बाजार में महिलाओं के इस प्रचंड रूप को देखकर आमस थाना की पुलिस ने उन्हें मनाया और उनके साथ जाकर गांव में छापेमारी की। एक शराब कारोबारी पकड़ा गया जबकि तीन फरार हो गए। देसी शराब, महुआ और शराब बरामद किया गया।

 

महिलाओं के साथ आमस के थानाध्यक्ष पुलिस बल के साथ सुग्गी गांव पहुंचे तो अधिकांश कारोबारी फरार हो गए थे। पुलिस घरों के बाहर खड़ी रही और महिलाओं ने एक-एक कर आधे दर्जन घरों की तलाशी ली। महिलाएं अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ खुलकर सामने आईं। 

 

पांच टीना फूला हुआ महुआ और 20 लीटर देसी शराब बरामद की गई
केदार चौधरी के यहां से पांच टीना फूला हुआ महुआ और 20 लीटर देसी शराब बरामद की गई। धंधेबाज केदार चौधरी भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इसके बाद विलास चौधरी के यहां से 05 टीन फूला हुआ महुआ, एक बोरा सूखा महुआ और 20 लीटर देसी शराब और राजेश भुइयां के यहां से 10 लीटर देसी शराब बरामद की गई। हालांकि इन लोग छापेमारी की भनक लगते ही फरार होने में सफल हो गए। 29 जनवरी 2017 को सीएम नीतीश कुमार इस गांव में योजनाओं के उद्घाटन करने आए थे।

 

महिलाओं ने कहा- गांव में कहीं भी शराब न बिकने देंगे और न ही किसी को पीने देंगे
आंदोलन कर रही कविता देवी, उषा देवी, लालती देवी, वार्ड सदस्य उदय सिंह, वकील कुमार, दिलीप यादव आदि दर्जनों लोगों ने बताया कि अब न तो यहां किसी घर में अवैध शराब बनने देंगे और न ही किसी को शराब का सेवन करने देंगे।

 

अवैध शराब के धंधेबाजों को यहां किसी भी सूरत में रहने नहीं देंगे व पीनेवालों को भी बख्शा नहीं जाएगा। नारों के साथ एलान करती हुई महिलाएं पूरे गांव में भ्रमण की और कहा कि किसी के यहां शराब की बिक्री हुई तो एसएसपी को सूचित किया जाएगा। पुलिस और माफिया गठजोड़ की शिकायत भी एसएसपी से की जाएगी।

 

गांव में दो लोगों के शराब पीकर मारपीट करने पर महिलाओं को आया गुस्सा
गांव के शिबू यादव और सनद यादव दिन के उजाले में शराब के नशे में दिन में उलझ गए। दोनों में मारपीट भी हुई। इसी को लेकर महिलाओं ने शराब के धंधेबाजों से कहा कि आपलोग के कारण लोग शराब पी रहे हैं और लड़ाई लड़ रहे हैं। इसलिए आपलोग शराब बेचना छोड़ दें। लेकिन इसका असर शराब के धंधेबाजों पर कुछ नहीं हुआ बल्कि उनलोगों ने कहा कि जहां जाना है जाओ। हमलोगों का कुछ नहीं बिगड़ेगा, क्योंकि हर महीन पुलिसवालों को बंधा बंधाया रकम देते हैं। इसके बाद महिलाएं आक्रोशित हो गई और जीटी रोड जाम कर दिया। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना