कार्रवाई / धंधेबाज को छोड़ देने पर एसआई सस्पेंड, अवैध वसूली करते दो होमगार्ड गिरफ्तार

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 10:19 AM IST


रजौली में रुपए के साथ गिरफ्तार होमगार्ड। रजौली में रुपए के साथ गिरफ्तार होमगार्ड।
X
रजौली में रुपए के साथ गिरफ्तार होमगार्ड।रजौली में रुपए के साथ गिरफ्तार होमगार्ड।
  • comment

  • जिनके जिम्मे है सिस्टम संभालने का जिम्मा, वहीं तोड़ रहे सिस्टम
  • प्रभारी एसपी ने दो होमगार्डों के पास से अवैध वसूली के 24 हजार रुपए भी पकड़े 

नवादा.  जिनके जिम्मे सिस्टम संभालने की जिम्मेवारी है वहीं सिस्टम तोड़ने में लग गए। होमगार्डों को वाहनों से अवैध वसूली करते गिरफ्तार किया गया तो नरहट थाने में तैनात एक दारोगा को ताड़ी के धंधेबाज को छोड़ने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया। रजौली में होमगार्डों को तब गिरफ्तार किया गया जब वे बिहार -झारखंड सीमा पर स्थित समेकित जांच चौकी पर वाहनों से अवैध वसूली कर रहे थे।

 

रंगेहाथ पकड़े गए दोनो
जिले के प्रभारी एसपी सफीउल हक ने दोनों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। बताया जाता है कि अवैध वसूली की सूचना पर मंगलवार की रात प्रभारी एसपी मो. शफीउल जांच चौकी पर पहुंचे थे। वहां दो जवानों को ट्रक से पैसे लेते पकड़ा गया। होमगार्ड जवानों की तलाशी ली गई तो अवैध वसूली के 23730 रुपए नगद बरामद हो गए। एसपी ने रुपए जब्त कर दोनों जवानों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार होमगार्ड जवान में एक रामदेव प्रसाद और दूसरा बिरजू प्रसाद है। एसपी ने बताया कि दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। दोनों पर विभागीय कार्रवाई भी होगी। 

 

नया नहीं है है वसूली का धंधा  
समेकित जांच चौकी पर वाहनों से अवैध वसूली का यह मामला नया नहीं है। चेकपोस्ट पर यह धंधा पुलिसकर्मी और तैनात अधिकारियों के सहयोग से लगातार चलता आ रहा है। सूत्रों के अनुसार यहां ड्यूटी लेने के लिए पैरवी होती है। यहां दलाल भी सक्रिय रहते हैं और वाहनों को पार करवाने का ठेका लेते हैं। रोज ओवरलोडेड वाहनों को यहां से पार कराया जाता है।

 

पांच लीटर ताड़ी के साथ पकड़ा गया था धंधेबाज
प्रभारी एसपी शफीउल हक ने मंगलवार को कई थानों का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। इस दौरान एसपी का एक्शन भी दिखा। एसपी ने कर्तव्यहीनता के आरोप में नरहट थाने में तैनात एसआई को सस्पेंड कर दिया। सस्पेंड किए गए एसआई दिनेश पर पांच लीटर ताड़ी के साथ एक युवक को गिरफ्तार करने के बाद उसे छोड़ देने का आरोप है। 

बताया जाता है कि 10 फरवरी को दिनेश ने जितेंद्र चौधरी नाम के शख्स को 5 लीटर ताड़ी के साथ पकड़ा था लेकिन बाद में उसे छोड़ दिया गया। इसकी सूचना एसपी को मिली तो उन्होंने थानाध्यक्ष को तुरंत एक्शन लेने का निर्देश दिया। गर्दन फंसता देख पुलिस ने जितेंद्र चौधरी को रात में गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में एसआई दिनेश की संलिप्तता की बात सामने आने के बाद रजौली एसडीपीओ को जांच करने का आदेश दिया गया था। अभी तक जांच की रिपोर्ट नहीं आई है। तब तक एसपी ने एसआई को सस्पेंड कर दिया है।

 

कर्तव्य में कोताही पर होगी कड़ी कार्रवाई
एसपी ने बताया कि नरहट पुलिस के द्वारा 5 लीटर ताड़ी के साथ एक आदमी को पकड़ने और फिर छोड़ने का मामला सामने आया था। इसकी जांच के जिम्मेवारी रजौली एसडीपीओ को सौंपी गई थी । मामले की जांच की जा रही है तब तक कर्तव्यहीनता के आरोप में एसआई दिनेश कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है। 

 

थाने में तैनात एएसआई दिनेश कुमार को कर्तव्य हीनता के आरोप में सस्पेंड कर दिया है। रजौली चेक पोस्ट पर दो होमगार्ड जवानों को अवैध वसूली करते हुए पकड़ा गया है। दोनों को जेल भेज दिया गया है। पुलिस का काम विधि व्यवस्था बनाने की है। इसे बिगाड़ने की कोशिश में लगे पुलिस कर्मियों पर सख्त एक्शन होगा। कर्तव्य में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन