--Advertisement--

शेरघाटी के 16 घाटों पर की जा रही सफाई, अफसरों ने किया निरीक्षण

शहर के छठ घाटों में पूजा के मद्देनजर साफ सफाई का अभियान तेज कर दिया गया है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य जरूरी...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:47 AM IST
Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
शहर के छठ घाटों में पूजा के मद्देनजर साफ सफाई का अभियान तेज कर दिया गया है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य जरूरी काम किए जा रहे हैं। राममंदिर के निकट छठ घाट में सफाई कर्मचारियों के अलावे दो जेसीबी मशीन और एक पोकलेन मशीन से साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है। साथ ही छठ को ध्यान में रखकर शहर के सभी 16 घाटों पर सफाई अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। दुर्गा पूजा और लक्ष्मी पूजा की समाप्ति के बाद नगर पंचायत के अभियंता कमलेश सिंह, पंकज कुमार, नगर पंचायत कर्मी देव शरण प्रसाद, नगर पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि विनय प्रसाद की देखरेख में मोरहर नदी के छठ घाटों में साफ-सफाई का काम युद्धस्तर पर शुरु कर दिया गया है। नगर पंचायत के चेयरपर्सन प्रतिनिधि विनय प्रसाद बताते हैं मोरहर नदी में दर्जनों प्रतिमाएं विसर्जित की गई हैं। वहीं वर्तमान में मोरहर नदी में धार न के बराबर है। इसके कारण काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि शहर के मुख्य घाट होने के कारण राममंदिर के निकट जोर-शोर से सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावे अन्य छठ घाटों पर भी साफ सफाई की जा रही है। नप चेयरपर्सन विनय प्रसाद ने बताया कि यहां राममंदिर घाट, लिपगंज चट्टी घाट, कोल्डस्टोरेज घाट, प्रकाश विद्यालय घाट, हटिया मोहल्ला घाट, नईबाजार घाट समेत 16 घाट हैं।

तैयारियों में जुटी शेरघाटी नगर पंचायत

लोगों के सहयोग के बिना अधूरी है व्यवस्था


नई तालाब छठ घाट की नहीं हुई सफाई

गुरुआ| प्रखंड के चर्चित छठ घाट नई तालाब एवं भूरहा छठ घाट की सफाई के साथ आस्था के महापर्व छठ पूजा की तैयारी प्रत्येक वर्ष पुलिस प्रशासन के नेतृत्व में होती है। लेकिन, इस वर्ष छठ पूजा के मात्र दो दिन शेष रहने के बाद भी किसी भी छठ घाट की सफाई नहीं किया गया है। भूरहा छठ पूजा समिति के अध्यक्ष मनीष कुमार दांगी, भाजपा नेता सत्येंद्र यादव, रौशन कुमार सिंह समेत कई लोगों ने बताया की भूरहा छठ घाट की सफाई जेसीबी मशीन लगाकर करने की तैयारी की जा रही है। वहीं दूसरी ओर नई तालाब छठ घाट पर प्रत्येक वर्ष की तरह छात्र संघ के पंडाल लगाकर छठ व्रतियों की सेवा की तैयारी की जा रही है।

विधायक सर्वजीत ने किया छठ घाटों का निरीक्षण, मोचारिम से कोशिला तक खुद बनवा रहे हैं कई घाट

सिटी रिपोर्टर| बोधगया ग्रामीण

लोक आस्था के महान पर्व छठ पूजा को लेकर स्थानीय विधायक कुमार सर्वजीत ने शनिवार को कई सरोवरों एवं छठ घाटों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान व्यवस्था में सुधार के लिए उन्होंने कई दिशा-निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। नगर क्षेत्र में स्थित माया सरोवर को साफ-सुथरा एवं प्रकाशमय कर सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित नौकावाहक एवं गोताखोरों को मौके पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया।

उन्होंने आस-पास के गांवों बैजू बिगहा, हरिजन कॉलोनी, भगवानपुर, मस्तीपुर, रामपुर, न्यू तारीडीह, मगध विश्वविद्यालय सहित अन्य जगहों के लोगों से अपील किया कि वे नदी की बजाय माया सरोवर एवं मगध विश्वविद्यालय परिसर में स्थित सरोवर का उपयोग अर्घ्यदान के लिए करें। विधायक ने सूर्यपुरा छठ घाट से लेकर टीका बिगहा तथा मोचारिम से लेकर कोशिला गांव तक निरंजना नदीं के तट पर बेहतर घाट एवं व्यवस्था बहाल करने हेतु अपने खर्च से दो जेसीबी मशीन तीन दिनों तक युद्ध स्तर पर कार्य करने के लिए लगवाया है। निगरानी के लिए भी कई लोगों को तैनात कर रखा है।

वजीरगंज में छठ को लेकर घाटों की सफाई का जायजा

वजीरगंज| वजीरगंज प्रखंड के विभिन्न छठ घाटों एवं तालाब-पोखरों में साफ-सफाई का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को वजीरगंज के अंचलाधिकारी ने प्रखंड के दखिनगांव पंचायत अंतर्गत दखिनगाँव ग्राम के छठ घाट का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। वहीं दूसरी ओर वजीरगंज प्रखंड कार्यालय स्थित तालाब के चारों ओर पक्की सीढ़ी के निर्माण के लिए क्षेत्रीय विधायक अवधेश सिंह ने अपने फंड से छह लाख रुपए की राशि दी है। वजीरगंज प्रखंड के अमैठी पंचायत के अन्तर्गत हड़ाही स्थान सरोवर एवं अमैठी छठ घाट की सफाई पंचायत के पैक्स अध्यक्ष आदित्य प्रसाद के देखरेख में सैकड़ों युवकों द्वारा श्रमदान से साफ-सफाई की गई। दूसरी ओर प्रखंड के अढवा गांव में छठ घाट की सफाई गांव के युवकों द्वारा किया गया। अढवा गांव के युवा समाजसेवी शशि कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को युवकों की टोली ने छठ घाट की साफ सफाई किया एवं पर्यावरण की सुरक्षा हेतू वृक्षारोपण भी किया जाना है। वहीं भगवान भास्कर की प्रतिमा स्थापित करने के लिए कई स्थानों पर तैयारी की जा रही है।

Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
X
Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
Sherghati - cleanliness being done on 16 ghats of sherghati officials observed
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..