औरंगाबाद / सीआरपीएफ की टीम ने पहाड़ी गुफा में चलाया सर्च अभियान, भारी मात्रा में नक्सली सामान हुए बरामद



जंगल से बरामद नक्सली सामान। जंगल से बरामद नक्सली सामान।
X
जंगल से बरामद नक्सली सामान।जंगल से बरामद नक्सली सामान।

  • किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए जुटा था नक्सलियों का दस्ता, पुलिस की भनक लगते ही भागे

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 11:30 AM IST

औरंगाबाद. औरंगाबाद व गया जिले के सीमावर्ती इलाका सोनदाहा के दक्षिणी भाग में सर्च ऑपरेशन के दौरान भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद किया है। गुरूवार को कारी पहाड़ी पर बने गुफा में सीआरपीएफ जवानों के पहुंचने से पहले ही बैठक कर रहे नक्सली सामान छोड़कर भाग निकले। इसके बाद जवानों ने जंगल में बने प्राकृतिक गुफा से बड़े पैमाने पर नक्सली सामग्री बरामद किया।

 

एफ/153 सीआरपीएफ बटालियन के सहायक कमांडेंट निरंजन कुमार ने बताया कि सोनदाहा के घोर माओवादी इलाका के दक्षिणी भाग में नक्सलियों के बड़े कैडरों द्वारा किसी बड़ी घटना की रणनीति तैयार करने के लिए एकत्रित होने की सूचना मिली। इस जानकारी पर गुरूवार को जवानों की टीम को तैयार कर जंगल में छापेमारी की गई। इस दौरान कारी पहाड़ी स्थित गुफा में अस्थायी कैंप मिला। लेकिन माओवादी समान छोड़कर पहले ही भाग गए थे। इस गुफा से वर्दी, बैग, नक्सली साहित्य सहित बड़े पैमाने पर दैनिक उपयोग में किए जानेवाले समान बरामद की गई। उन्होंने बताया कि नक्सलियों की टोह में छोपमारी जारी है।

 

जंगल में घेरने की थी तैयारी
दरअसल सोनदाहा के दक्षिणी इलाके के घोर माओवादी इलाके में सुरक्षाबलों को नक्सलियों को घेरने की तैयारी थी। इसी को लेकर सीआरपीएफ के जवानों ने जंगल में छापेमारी की थी लेकिन छापेमारी की भनक लगते ही नक्सली भाग निकलने में सफल हो गए। हालांकि छापेमारी में जवानों को कारी पहाड़ी स्थित बना प्राकृतिक गुफा से 275 पीस राइफल सेलिंग, 17 पीस आर्मी जर्सी, एक सिविल जैकेट, 20 पीस नाइन एमएम के मैग्जीन फिलर सहित भारी मात्रा में नक्सली साहित्य बरामद किया गया। 

 

गुफा में नक्सली सामग्री बरामद होने से स्पष्ट हो गया कि पहाड़ी क्षेत्र में नक्सलियों को जवावड़ा लगता रहता है। घनघोर जंगल और पहाड़ी इलाका होने के कारण माओवादी आसानी से छिप जाते हैं या फिर जंगली रास्ते से निकल जाते हैं। घने जंगलों के होने की वजह सुरक्षाबलों पर भी घातक हमले होने की आशंका बनी रहती है। 153 सीआरपीएफ सहायक कमांडेंट सोनदाहा निरंजन कुमार ने बताया कि भारी मात्रा में नक्सली सामग्री बरामद की गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना