नवरात्र के दूसरे दिन भी देवी मंदिरों का पट रहा बंद

Gaya News - शक्ति की उपासना का महापर्व “चैती नवरात्र’। लॉक-डाउन का असर इस पर्व पर काफी पड़ा है। श्रद्धालुओं के लिए देवी...

Mar 27, 2020, 07:01 AM IST
Gaya News - devi temples closed for second day of navratri

शक्ति की उपासना का महापर्व “चैती नवरात्र’। लॉक-डाउन का असर इस पर्व पर काफी पड़ा है। श्रद्धालुओं के लिए देवी मंदिरों का द्वार पूर्णत: बंद है। महिलाएं, युवतियां व पुरुष घर पर ही नवरात्र का पाठ कर देवी दुर्गा की आराधना कर रहे हैं, हालांकि घर पर मां की पूजा अर्चना के बाद माता के द्वार पर जाकर श्रद्धालु मत्था जरूर टेक रहे हैं। बता दें कि लॉकडाउन के कारण शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर के साथ-साथ हर मंदिर व शिवालय सुना है। कई मंदिरों के द्वार पर ही बड़ा सा ताला लटका दिया गया हैं। विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर भी चार दिनाें से बंद है। वहीं आजाद पार्क स्थित हनुमान मंदिर में सीमित ब्राह्मणों द्वारा श्रीराम चरित्र मानस का पाठ किया गया। इधर नवरात्र के दूसरे दिन गुरुवार को श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के नौ रूपों में से एक ब्रह्मचारिणी की आराधना की। माता को शक्कर, घी, कसेरू को नैवेध के रूप में अर्पण कर दीर्घायु होने की कामना की।

भक्त आज मां के तीसरे रूप चंद्रघंटा की करेंगे आराधना

नवरात्र के तीसरे दिन शुक्रवार को भक्त मां दुर्गा के तीसरे रूप चंद्रघंटा की आराधना करेंगे। आचार्य नवीन चंद्र मिश्र वैदिक ने बताया कि वासंतिक नवरात्र का महत्व काफी है। भक्त मां का विधि-विधान के साथ आराधना करें। मंदिर का पट बंद है। घर पर ही देवी की आराधना सच्चे मन से करें। उन्होंने बताया कि मां चंद्रघंटा की आराधना कर उन्हें दूध, मिसरी, तिलयुक्त मिष्टान, मोदक नैवेध में अर्पण कर आधा गुरु काे दान करें।

दो अप्रैल को नवमी का हवन, 03 को कलश विसर्जन

आचार्य ने बताया कि दो अप्रैल को महानवमी का पर्व है। इस दिन नवरात्र करने वाले भक्त हवन कर कुंवारी कन्याओं का पूजन करेंगे। तीन को कलश विसर्जन के साथ नवरात्र के पर्व का समापन होगा। वहीं 01 अप्रैल को महाष्टमी का पर्व है। निशा पूजा 31 मार्च को रात्रि 10:24 के बाद होगी। आचार्य ने बताया कि तिथि क्षय नहीं होने से पूरे नौ दिनों का नवरात्र हैं।

मंदिर के गेट पर लगा ताला, द्वार से ही भक्त कर रहे आराधना।

X
Gaya News - devi temples closed for second day of navratri

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना