• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News district election officer meeting to take nomination with representatives of political parties
विज्ञापन

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ नामांकन को ले जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की बैठक

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:17 AM IST

Gaya News - लोक सभा आम निर्वाचन 2019 के लिए नामांकन दाखिल करने के नियमों की जानकारी देने के लिए शनिवार को समाहरणालय के सभागार में...

Gaya News - district election officer meeting to take nomination with representatives of political parties
  • comment
लोक सभा आम निर्वाचन 2019 के लिए नामांकन दाखिल करने के नियमों की जानकारी देने के लिए शनिवार को समाहरणालय के सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। बैठक में मगध प्रमंडल के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नौशाद आलम ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को बताया कि 18 मार्च को अधिसूचना निर्गत होने की तिथि से 25 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। निर्वाची पदाधिकारी सह जिला दंडाधिकारी के कक्ष में नामांकन दाखिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनआई एक्ट के तहत 21,22, 23 एवं 24 मार्च को अवकाश की तिथि है, इन तिथियों को नामांकन दाखिल नहीं होगा। नामांकन के लिए 18, 19, 20 एवं 25 मार्च को 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक का समय निर्धारित है। इस अवधि में नामांकन दाखिल करने के लिए अभ्यर्थी अपने साथ चार लोगों के साथ नामांकन के लिए निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं।

वहीं बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि इस दौरान जिला स्कूल एवं अन्य मार्गो के सौ मीटर की दूरी पर बनाए गए ड्रॉप गेट तक ही अभ्यर्थी के वाहन से आ सकते हैं।

उनके साथ केवल तीन वाहन होंगे, जो सौ मीटर की दूरी पर जिला स्कूल के प्रांगण में वाहन ठहराव स्थल में वाहन लगाकर वहां से नामांकन दाखिल करने के लिए उन्हें पैदल निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष तक 4 लोगों के साथ आने की इजाजत होगी। उन्होंने बताया कि 38 -गया (अजा) संसदीय लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए है। इसलिए नामांकन के लिए निर्धारित राशि 25 हजार का आधा साढ़े बारह हजार रुपए ही जमा कराकर का नाजिर रसीद प्राप्त किया जा सकता है। इसकी मूल प्रति नामांकन के समय लाना होगा। उन्होंने कहा कि जो राष्ट्रीय दल हैं, उन्हें एक प्रस्तावक तथा जो पंजीकृत दल या निर्दलीय प्रत्याशी हैं, उन्हें 10 प्रस्तावक लाने होंगे। वे सभी प्रस्तावक गया संसदीय लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी भारत के किसी क्षेत्र के मतदाता हो सकते हैं। लेकिन गया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बाहर के मतदाता को निर्वाचन सूची की सत्यापित प्रति अपने साथ लानी होगी।

X
Gaya News - district election officer meeting to take nomination with representatives of political parties
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन