• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News doing evasion of tax in gst makes it difficult to do business honestly chief commissioner

जीएसटी में टैक्स की चोरी करना मुश्किल ईमानदारी से करें बिजनेस: चीफ आयुक्त

Gaya News - जीएसटी में टैक्स की चोरी करना मुश्किल हैं। सारे सिस्टम कम्प्यूटर बेस्ड हैं। निगरानी भी आराम से होती है। व्यापारी...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:11 AM IST
Gaya News - doing evasion of tax in gst makes it difficult to do business honestly chief commissioner
जीएसटी में टैक्स की चोरी करना मुश्किल हैं। सारे सिस्टम कम्प्यूटर बेस्ड हैं। निगरानी भी आराम से होती है। व्यापारी ईमानदारी से अपना बिजनेस करें। समय पर रिटर्न भरे। विभाग आपके साथ हर वक्त खड़ा है। ये बातें शनिवार को रायकाशीनाथ मोड़ स्थित केन्द्रीय उत्पाद शुल्क एवं सेवाकर प्रमंडल कार्यालय में सेन्ट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ हुई बैठक में बिहार-झारखंड के मुख्य आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने कही। कहा कि समय पर रिटर्न भरने वाले व्यवसायियों को हर प्रकार की सहूलियत विभाग मुहैया कराएगी। वहीं रिटर्न फाइल नहीं करने वालों के प्रतिष्ठानों की जांच होगी। उन्होंने बताया कि निबंधित व्यवसायियों द्वारा रिटर्न बहुत ही कम संख्या में दाखिल किया जा रहा है। इससे उन पर ब्याज और विलंब शुल्क लगातार बढ़ रहा है। अगर बिजनेस बंद है तो रजिस्ट्रेशन कैंसिल करा लें, नहीं तो पेनाल्टी की राशि बढ़ती जाएगी। और अगर बिजनेस कर रहे है तो समय पर रिटर्न जरूर दें। चीफ आयुक्त ने बताया कि अब जीएसटी का सर्वर भी अच्छे स्पीड में वर्क कर रहा हैं। रिटर्न फाइल करने में कोई दिक्कतें नहीं आएगी। इसके अलावे उन्होंने बताया कि सेवाकर के बकाया भुगतान के लिए “सबका विश्वास’ नामक नई स्कीम की जानकारी दी। कहा कि इसके अन्तर्गत बकाया कर का 50 से 70 प्रतिशत राशि जमा कर दायित्व से मुक्त हो सकते है। इस योजना का प्रचार-प्रसार भी खूब हो रहा है।

चैंबर ने भी गिनाईं कई परेशानी, दिए कई सुझाव

सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा भी जीएसटी से संबंधित कठिनाइयों से अधिकारी को अवगत कराया, साथ ही कई सुझाव भी दिए। अध्यक्ष डॉ. कौशलेन्द्र प्रताप ने सुझाव दिया कि मासिक रिटर्न को त्रैमासिक रिटर्न कर दिया जाए, भले ही अनुमानित कर प्रतिमाह जमा हो। चैंबर के अध्यक्ष ने विभाग के अधिकारी को छोटे-छोटे व्यवसायियों की परेशानियों से भी अवगत कराया। कहा कि इसे और सरल बनाने की आवश्यकता है। मौके पर सहायक आयुक्त प्रवीण कुमार, अधीक्षक संतोष कुमार, सेन्ट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष डॉ. कौशलेन्द्र प्रताप, महासचिव प्रमोद कुमार भदानी, आलोक नंदन, प्रेमनारायण प्रसाद, आदि मौजूद थे।

शहर के व्यवसायियों के साथ बैठक करते मुख्य आयुक्त।

X
Gaya News - doing evasion of tax in gst makes it difficult to do business honestly chief commissioner
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना