• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News dozens of laborers who arrived from up and rajasthan were kept in gandhi maidan buses were sanitized

यूपी और राजस्थान से गया पहुंचे दर्जनों मजदूरों को गांधी मैदान में रखा गया, बसों को किया सैनिटाइज

Gaya News - यूपी व राजस्थान से बिहार सीमा में प्रवेश करने वाले दर्जनों मजदूरों को सोमवार की शाम गया के गांधी मैदान में रखा...

Mar 31, 2020, 07:06 AM IST

यूपी व राजस्थान से बिहार सीमा में प्रवेश करने वाले दर्जनों मजदूरों को सोमवार की शाम गया के गांधी मैदान में रखा गया है। इन मजदूरों को उनके गंतव्य तक भेजने का आश्वासन प्रशासन की ओर से दिया गया है और गांधी मैदान में बैठकर मजदूर इंतजार कर रहे हैं। जिन गाड़ियों से इन मजदूर को लाया गया है अथवा जिनसे इन्हें भेजा जाएगा, उसे गांधी मैदान में ही सैनिटाइज किया गया है। इनमें से अधिकांश मजदूर, मुंगेर, जमुई और शेखपुरा की ओर जाने वाले हैं। गांधी मैदान में इंतजार कर रहे राजस्थान से आया राजाराम यादव ने बताया कि वह राजस्थान में ऑटो रिक्शा चलाता था। कोरोना को लेकर लॉकडाउन होने के बाद उसे काम मिलना बंद हो गया और खाने के लाले पड़ गए। राजस्थान से निकलकर अन्य लोगों के साथ किसी तरह बिहार की सीमा में पहुंचा, जहां उनकी जांच के बाद उनके गंतव्य जमुई तक भेजने का आश्वासन दिया गया है। वहीं यूपी से आए मोहनराम ने बताया कि वह फतेहपुर में एफसीआई गोदाम में मजदूर का काम करता था। लॉकडाउन के बाद रोटी पर भी आफत हो गया और किसी तरह बिहार पहुंचने में कामयाब हुआ हूं। अभी भी घर तक पहुंचने में कितना समय लगेगा यह बताना मुश्किल है। मोहनराम ने बताया कि उसकी भी जांच हुई है और प्रशासन ने ही गया गांधी मैदान तक लाया है। यूपी से लौटा बदरी ने बताया कि कभी पैदल तो कभी किसी वाहन से चलकर यहां तक पहुंच सका हूं। अब जब प्रशासन ने उन्हें उनके घर तक पहुंचने का आश्वासन दिया है तो ऐसा लगता है कि घर पहुंच जाऊंगा। वहीं जब गया में काम करने वाले कुछ लोगों को यह पता चला कि शेखपुरा की तरफ लोग जाने वाले हैं तो वे भी इस जमात में शामिल हो गए। गया में रहकर विभिन्न गांवों में फकीर बनकर मांग कर खाने वाले और सामानों की रेहड़ी चलाने वाले इस जमात में आधा दर्जन से अधिक लोग शामिल थे।

एसएसपी कार्यालय के सामने बैठे मिले मजदूर


सोमवार की दोपहर एसएसपी कार्यालय के सामने मजदूरों का एक जत्था बैठा मिला। मजदूरों ने बताया कि वे यूपी से आए हैं और मुंगेर जाना है। प्रशासन ने उन्हें घर भेजने का आश्वासन दिया है और यहां बैठकर इंतजार कर रहे हैं कि कोई प्रशासन किसी वाहन से उन्हें उनके गंतव्य तक भेजे।

कई अन्य जगहों पर भी दिखी मजदूरों की भीड़


वहीं दूसरी तरफ शहर के कई अन्य जगहों पर भी दूसरे जिलों व प्रदेशों से आए लोग देखे गए। एपीआर के बाद कुछ लोग मिले जिन्होंने बताया कि वे बदायूं यूपी जाने वाले हैं और जहानाबाद से पैदल चलकर आ रहे हैं। युवकों ने बताया कि वे पेंटिंग का काम करते हैं। अब पता नहीं कैसे पहुंचेंगे।

आइसोलेशन वार्ड में कोरोना के 9 नए संदिग्ध मरीज, 11 हैं वार्ड में भर्ती

गया| अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में सोमवार को 9 नए कोरोना के संदिग्ध मरीज भर्ती किए गए। इसके साथ ही एएनएमएमएमसीएच में अभी तक भर्ती किए गए कुल संदिग्धों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है। इनमें 55 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं दूसरी तरफ मिलिट्री हॉस्पिटल में भी अभी तक कुल 04 संदिग्ध भर्ती हो चुके हैं जिनमें से सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। नोडल पदाधिकारी डॉ. एन के पासवान ने बताया कि अभी आइसोलेशन वार्ड में कुल 11 मरीज रिपोर्ट के इंतजार में भर्ती हैं। सोमवार को कुल 5 सेंपल जांच के लिए पटना स्थित आरएमआरआई भेजे गए। डॉ. पासवान ने बताया कि सोमवार को भर्ती संदिग्धों में से 8 गया के निवासी हैं जबकि एक नवादा जिले का है।

अभी भी घर तक पहुंचने में कितना समय लगेगा यह बताना मुश्किल है। मोहनराम ने बताया कि उसकी भी जांच हुई है और प्रशासन ने ही गया गांधी मैदान तक लाया है। यूपी से लौटा बदरी ने बताया कि कभी पैदल तो कभी किसी वाहन से चलकर यहां तक पहुंच सका हूं। अब जब प्रशासन ने उन्हें उनके घर तक पहुंचने का आश्वासन दिया है तो ऐसा लगता है कि घर पहुंच जाऊंगा। वहीं जब गया में काम करने वाले कुछ लोगों को यह पता चला कि शेखपुरा की तरफ लोग जाने वाले हैं तो वे भी इस जमात में शामिल हो गए। गया में रहकर विभिन्न गांवों में फकीर बनकर मांग कर खाने वाले और सामानों की रेहड़ी चलाने वाले इस जमात में आधा दर्जन से अधिक लोग शामिल थे।

प्रशासन ने मजदूरों की स्वास्थ्य जांच करने के बाद बस से उनके गंतव्य तक भेजने का दिया आश्वासन

जहानाबाद से पैदल चलकर यूपी जाते मजदूर।

गांधी मैदान में बस को सैनिटाइज करते कर्मी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना