पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gaya News During Passing Out Parade 66 Cadets Of Sco And Tes 66 Will Be Commissioned In The Army

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पासिंग आउट परेड के दौरान एससीओ के 18 एवं टीईएस के 66 कैडेटों को आर्मी में कमीशन प्रदान किया जाएगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी, गया का 15वां पासिंग आउट परेड आठ जून को आयोजित किया जाएगा। इस परेड में ओटीए से सफलतापूर्वक अपनी ट्रेनिंग पूरी कर चुके 84 कैडेटों को सेना में कमीशन प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में भारतीय सेना के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावाने कैडेटों को कमीशन प्रदान कर उनकी हौसला अफजाई करेंगे।

इन्हें मिलेगा सेना में कमीशन
ओटीए, गया के 15वें पासिंग आउट परेड के अवसर पर टीईएस-33 के कैडेट जो अपना एक वर्षीय बुनियादी प्रशिक्षण जून 2016 में पूरा कर इंजीनियरिंग के लिए कैडेट ट्रेनिंग विंग गए थे, वे स्पेशल कमीशन ऑफिसर-42 के साथ ऑफिसर का कमीशन प्राप्त करेंगे। पासिंग आउट परेड के दौरान एससीओ के 18 एवं टीईएस के 66 कैडेटों को आर्मी में कमीशन प्रदान किया जाएगा।

भव्य मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले का होगा आयोजन
पासिंग आउट परेड की पूर्व संध्या पर सात जून को ओटीए परिसर में भव्य मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर ओटीए के सैन्य छात्रों तथा भारतीय सेना के विभिन्न रैंकों के अधिकारियों द्वारा मार्शल आर्ट्स, जिम्नास्टिक्स, माइक्रोलाइट फ्लाइंग, घुड़सवारी प्रदर्शन, स्काई डाइविंग तथा बैंड डिस्प्ले का प्रदर्शन किया जाएगा।

84 कैडेट बनेंगे सेना में अफसर, पासिंग आउट परेड कल आयोजित
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए क्षेत्रपाल बटालियन को कमांडेंट बैनर सौंपते।

गया ओटीए देश का तीसरा ओटीए
ऑफिसर प्रशिक्षण अकादमी(गया) देश में स्थित प्री-कमीशनिंग सैन्य अकादमियों में तीसरी है, जिसकी स्थापना दो अन्य अकादमी के बाद 18 जुलाई 2011 को की गई थी। इसका उद्घाटन तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने 14 नवम्बर 2011 को किया था। अकादमी का प्रतीक चिह्न की पृष्ठभूमि में आधे ऊपर ग्रे रंग और आधे नीचे रक्तिम लाल रंग के ऊपर धर्म चक्र पर आपस में क्रॉस पर जुड़ी दो तलवारें हैं। अकादमी का आदर्श वाक्य देवनागरी में शौर्य, ज्ञान और संकल्प है।

सर्वोच्च प्रदर्शन के लिए क्षेत्रपाल कंपनी को मिला कमांडेंट बैनर
कमांडेंट अवार्ड के अवसर पर राष्ट्रगान के दौरान खड़े सैन्य अधिकारी।

ओटीए में सफल प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित करते कमांडेंट।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ये हुए पुरस्कृत
बुधवार को कमांडेंट्स अवार्ड सेरेमनी के दौरान राइडिंग के लिए कमांडेंट मेडल तथा इक्विटेशन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मराथली ट्रॉफी से तिथवाल कंपनी के युगराज सिंह, बेस्ट जीसी इन ओक्यू के लिए एओसी मेडल व साउथर्न कमांड ट्रॉफी से गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, ऑल राउंड परफार्मेंस के लिए कमांडेंट मेडल व इस्टर्न कमांड ट्राॅफी से गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, बेस्ट जीसी स्पोर्ट्समैन के लिए गढ़वाल राइफल मेडल से गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, बेस्ट जीसी स्पोर्ट्समैन के लिए डीजीआरआर ट्राॅफी से तिथवाल कंपनी के विशांत कुमार सिंह, बेस्ट इन टैक. एबिलिटी के लिए जाट रेजीमेंट मेडल से गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, बेस्ट जीसी इन सर्विस सब्जेक्ट्स के लिए गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, बेस्ट टीईएस जीसी के लिए सिग्नल्स ट्रॉफी से रेजांग्ला कंपनी के शुभम कुमार, फिजिकल ट्रेनिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सिक्ख रेजीमेंट मेडल से गुरेज कंपनी के अनिल कुमार, बेस्ट इन ड्रिल के लिए तिथवाल कंपनी के सौरव कुंतल, वेपन ट्रेनिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कमांडेंट मेडल, महार रेजीमेंट ट्रॉफी से रेजांग्ला कंपनी के सुशांत संजय पाटिल, फायरिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रेजांग्ला कंपनी के सुशांत संजय पाटिल को गोल्ड, कालीधर कंपनी के कोटोवा गैमेज अनूपा पथमिला डिसिल्वा को सिल्वर तथा तिथवाल कंपनी के युगराज सिंह को ब्रॉन्ज मेडल प्रदान किया गया। इसके अलावा फर्स्ट ऑर्डर ऑफ मेरिट के लिए रेजांग्ला कंपनी के शुभम कुमार को गोल्ड, सेकंड ऑर्डर ऑफ मेरिट के लिए कालीधर कंपनी के आयुष बारगोती को सिल्वर तथा थर्ड ऑर्डर ऑफ मेरिट के लिए रेजांग्ला कंपनी के सुशांत संजय पाटिल को ब्रॉन्ज मेडल प्रदान किया गया।

सफल कैडेटों को किया गया पुरस्कृत
बुधवार को ओटीए में विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर 15वें पासिंग आउट परेड में कमीशन प्राप्त करने वाले कैडेटों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर ओटीए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव के द्वारा सफल प्रतिभागियों को मेडल व कप प्रदान किया गया।

इन राज्यों के कैडेट सेना में बनेंगे अधिकारी
शनिवार को आयोजित 15वें पासिंग आउट परेड के दौरान टीईएस-33 के 66 कैडेट सेना के अधिकारी बनेंगे। इनमें बिहार के दो, दिल्ली के चार, हरियाणा के 13, हिमाचल प्रदेश, जम्मू काश्मीर, मध्य प्रदेश, ओडिसा और पंजाब के एक-एक, केरला के छह, महाराष्ट्र के तीन, राजस्थान के पांच, उत्तर प्रदेश के 18, उत्तराखंड के छह तथा पश्चिम बंगाल के चार कैडेट्स शामिल हैं। वहीं एससीओ-2 के जिन 18 कैडेट को सेना में कमीशन प्रदान किया जाएगा। उनमें बिहार, राजस्थान व उत्तर प्रदेश के एक-एक, असम, दिल्ली, पंजाब व उत्तराखंड के दो-दो, महाराष्ट्र के तीन तथा हरियाणा के चार कैडेट्स शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें