बिहार / गया में पहली बार ई-पिंडदान: ऑनलाइन बुकिंग करें और आपके बदले सरकारी पंडा करेंगे पिंडदान



गुरुवार को गोदावरी वेदी पर पिंडदान करते पिंडदानी। गुरुवार को गोदावरी वेदी पर पिंडदान करते पिंडदानी।
X
गुरुवार को गोदावरी वेदी पर पिंडदान करते पिंडदानी।गुरुवार को गोदावरी वेदी पर पिंडदान करते पिंडदानी।

  • वेबसाइट pitrapakshgaya.com पर निर्धारित शुल्क जमा कर घर बैठे करा सकते हैं बुकिंग
  • मोबाइल एप पिंडदान गया वर्जन थ्री पर तीर्थयात्रा से जुड़ी हर जानकारी है उपलब्ध

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 11:17 AM IST

गया. मोक्षधाम गया में गुरुवार को पितृमुक्ति महासंगम का वैदिक मंत्रोचार के साथ शुभारंभ हो गया। सूबे के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने इसकी विधिवत शुरुआत की। विष्णुपद मंदिर परिसर से पितृवाटिका में डिप्टी सीएम ने पौधारोपण भी किया। यहां 40 हजार पौधे श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जाएंगे।

 

गयाधाम में अंतराष्ट्रीय महत्व के इस पितृपक्ष मेले में इस बार शासन-प्रशासन द्वारा बहुत कुछ नया किया गया है। ई-पिंडदान की भी व्यवस्था की गई है। पिंडदानियों के लिए राजगीर और वाराणसी के लिए लग्जरी गाड़ियों सहित टू स्टार से लेकर फॉर स्टार होटलों का टूर पैकेज कर्मकांड सहित दिया गया है। शहर के घाटों, सराेवरों और कई पिंडवेदियों के जीर्णोद्धार के साथ खूबसूरत ढंग से संजाया भी गया है। गुरुवार को पटना में पुनपुना वेदी में श्राद्ध नहीं करने वाले पिंडदानियों ने गोदावरी से श्राद्ध का कर्मकांड शुरू किया।

 

एक क्लिक पर मेले की हर जानकारी
पिंडदान गया एप वर्जन थ्री मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद हर जानकारी तीर्थयात्रियों काे उपलब्ध होगी। रहने से लेकर ट्रेन, फ्लाइट की भी सूचना इस एप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

 

ऐसे कराएं बुकिंग
बिहार टूरिज्म विभाग ने इस बार ई-पिंडदान की व्यवस्था की है। घर बैठे श्रद्धालु ई-पिंडदान की बुकिंग करा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट pitrapakshgaya.com जारी किया गया है। निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करने के बाद संबंधित पितरों के नाम यहां सरकारी पंडा पिंडदान करेंगे। इसकी वीडियोग्राफी होगी। सीडी और पेन ड्राइव में बुक कराने वाले व्यक्ति के पते पर इस भेज दिया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना