वारदात / जमीन विवाद में किसान की हत्या कर ईंट से चेहरे को कुचल डाला

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 10:49 AM IST



घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीण। घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीण।
X
घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीण।घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीण।

  • रात में फोन आने पर कटोरी में सब्जी लेकर नदी की तरफ गया, सुबह लाश फेंकी हुई मिली

गया. गया जिले के परैया थाना क्षेत्र स्थित उपरहुली गांव में मंगलवार की आधी रात को 43 वर्षीय किसान व सामाजिक कार्यकर्ता रामकुमार सिंह की हत्या कर दी गई। हत्या घर से दो सौ मीटर की दूरी पर परैया-टिकारी सड़क के पार पश्चिम बधार में हुई। सुबह ग्रामीणों ने शव को देखा और सभी को सूचना दी। 

 

थानाध्यक्ष दिवाकर कुमार को ग्रामीणों ने बताया कि देर रात तक गांव के एक तिलक समारोह में रामकुमार सिंह खाना परोस रहे थे। 11 बजे के करीब उनके मोबाइल पर फोन आया, जिसके बाद डिस्पोजेबल ग्लास व एक कटोरी में सब्जी लेकर वह नदी की ओर गए। इसके बाद किसी ने उन्हें नहीं देखा। मृतक के छोटे पुत्र मुकुल कुमार ने बताया कि 11 बजे रात से उनका मोबाइल बंद बता रहा है। किसान का शव गांव के पश्चिम नदी किनारे स्थित खेत में लहुलुहान स्थिति में था। हत्या के बाद ईंट से शव का चेहरा कुचल दिया गया था। शव के पास खून से लथपथ ईंट, चप्पल, डिस्पोजल ग्लास व कटोरी पड़ी मिली। 

 

घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने हत्यारोपी को पीट-पीटकर किया अधमरा
हत्या में शामिल दो संदिग्धों में एक को पुलिस ने 12 बजे दिन में छक्कन बिगहा स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया। टिकारी डीएसपी नागेंद्र सिंह ने बताया कि गिरफ्तार युवक की पहचान अवधेश कुमार पिता लखन सिंह के रूप में की गई है। वहीं, दूसरे हत्यारोपी को ग्रामीणों ने दोपहर बाद गांव में पकड़ा। सूचना के बाद पहुंचे पुलिस बल ने बहुत मशक्कत से घायल युवक शिवकुमार सिंह को भीड़ से निकाला। लहूलुहान अवस्था में टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल ले जाकर उसका प्राथमिक उपचार किया गया। गंभीर स्थिति में उसे इलाज के लिए अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल रेफर कर दिया गया। 

 

सूत्रों से मिली जानकारी से दूसरे आरोपी के घर पुलिस छापामारी में वह नहीं मिला, लेकिन घर से सटे अपने चाचा प्रकाश सिंह के बंद घर से ग्रामीणों ने उसे बरामद किया। इस दौरान आरोपी युवक द्वारा ग्रामीणों पर फायरिंग की गई साथ ही ईंट फेंकी गई, जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीण युवक शिवकुमार सिंह पर टूट पड़े व पीटकर उसे अधमरा कर दिया। ग्रामीणों द्वारा आरोपी युवक के पास से मृतक का मोबाइल व गमछा भी बरामद किया गया। हत्या का मुख्य कारण जमीन खरीदने में उत्पन्न विवाद माना जा रहा है। परिजन ने बताया कि हत्यारोपी छक्कन बिगहा निवासी शिवकुमार सिंह ने उपरहुली निवासी रामकुमार सिंह से जमीन को लेकर पैसा लिया था, जिसके बाद जमीन रजिस्ट्री करने में और पैसे की मांग की जा रही थी। 

 

अगले सप्ताह भतीजी की थी शादी
मृतक रामकुमार सिंह के घर चार दिन बाद से भतीजी के शादी का कार्यक्रम शुरू होने वाला था, जिसकी तैयारी जोरों पर थी। सबसे बड़े भाई राजकुमार सिंह उर्फ राजू की बड़ी बेटी की शादी का आयोजन घर में था, जिसमें 19 को तिलक व 23 को बारात आने की तिथि तय थी। विवाहोत्सव को लेकर घर में परिवार व अन्य मेहमानों का आना शुरू हो गया था।

 

परिजनों ने बताया कि इस हत्या के बाद अब विवाह कार्य नहीं होगा। अब मृतक के पीछे उसकी पत्नी बबीता देवी व तीन बच्चे रह गए हैं, जिनमें बड़ा बेटा धीरज व बेटी सोनाली स्नातक में पढ़ते हैं। जबकि सबसे छोटा बेटा मुकुल नौवीं कक्षा का छात्र है। 

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543