पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News Gate Of Vishnupad Temple Will Remain Open Entry Into Shaktipeeth Maa Mangalagauri Temple Will Remain Closed Today

विष्णुपद मंदिर का खुला रहेगा द्वार, शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में आज बंद रहेगा प्रवेश

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर का द्वार रविवार को खुला रहेगा। भक्त गर्भगृह में जाकर विष्णुचरण का दर्शन कर सकेंगे। वहीं शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में आज भक्तों का प्रवेश बंद रहेगा। मंदिर के पुजारी ही मां की विधिवत तरीके से पूजा अर्चना करेंगे। दोनों निर्णय मंदिर समितियों ने आपसी बैठक के बाद लिया है। विष्णुपद मंदिर में अब श्रद्धालु हाथ को अच्छी तरह धोकर ही प्रवेश करेंगे। द्वार पर खड़े गार्ड को इसके लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है। गार्ड सभी आने वाले श्रद्धालुओं को पहले हाथ धोने को कहेंगे। वहीं गर्भगृह में भीड़ ज्यादा न रहे, इसके लिए मात्र पांच लोग ही एक बार में विष्णु चरण का दर्शन करेंगे। विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के सचिव गजाधरलाल पाठक व सदस्य शंभु लाल विट्‌ठल ने बताया कि इन दिनों मंदिर के बंद होने की लगातार अफवाह उड़ रही है। अफवाह पर श्रद्धालु ध्यान न दें। मंदिर का द्वार श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप को नष्ट करने के लिए हर दिन विष्णु चरण पर विशेष पूजा अर्चना हो रही है। इसके अलावे मंदिर समिति व प्रशासन द्वारा सुबह व शाम सेनेटाइजर व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा हैं। इधर मार्कण्डेय मंदिर भी भक्तों के दर्शन के लिए खुला रहेगा।

टेंप्रेचर स्क्रीनिंग मशीन उपलब्ध कराने की मांग : समिति ने सिविल सर्जन से टेंपरेचर स्क्रीनिंग मशीन उपलब्ध कराने की मांग की, ताकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की जांच हो सके। इसके अलावे सभी कर्मचारी व गार्ड को मास्क दिया गया है। उन्होंने बताया कि 22 मार्च को उत्तरप्रदेश, गुजरात, बंगाल से आने वाली करीब 150 से 200 बसों को पिंडदानियों ने कैंसिल करा लिया है।

शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में नहीं होगी साज-सज्जा


शक्तिपीठ मां मंगलागौरी मंदिर में शनिवार की शाम जय मां मंगलागौरी प्रबंधकारिणी समिति की बैठक हुई, जिसमें कोरोना वायर के प्रकोप को देखते हुए 31 मार्च तक मंदिर का गर्भगृह का द्वार बंद रखा जाएगा। शनवरात्र में किसी भी तरह का साज-सज्जा नहीं करने का आदेश दिया है। मौके पर सचिव अमरनाथ गिरि, चंद्रधर गिरि, पप्पू गिरि, यश गिरि, अश्वमेघ गिरि, संजय गिरि, विपिन गिरि, मुन्ना गिरि, सलाहकार बंटी सिंह, चुन्नू गिरि आदि मौजूद थे।

मां मंगलागौरी प्रबंधकारिणी समिति की बैठक में शामिल अधिकारी व अन्य
खबरें और भी हैं...