• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya Lok Sabha Election Results Live Updates: Tally Trends, Leads, Trails; Jitan Ram Manjhi vs Vijay Kumar

लोकसभा रिजल्ट गया / विजय मांझी ने पूर्व सीएम जीतन राम मांझी को हराया



Gaya Lok Sabha Election Results Live Updates: Tally Trends, Leads, Trails; Jitan Ram Manjhi vs Vijay Kumar
X
Gaya Lok Sabha Election Results Live Updates: Tally Trends, Leads, Trails; Jitan Ram Manjhi vs Vijay Kumar

  • 1991 में इस सीट से कांग्रेस के टिकट किस्मत आजमा चुके हैं जीतनराम मांझी
  • पहले चरण में 11 अप्रैल को हुआ था चुनाव, 56 फीसदी हुई थी वोटिंग

Dainik Bhaskar

May 23, 2019, 08:34 PM IST

गया.  लोकसभा सीट गया में जदयू के विजय मांझी ने हम पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को हरा दिया है। उन्हें 1.5 लाख से अधिक वोट से जीत मिली। विजय मांझी को 462360 वोट मिले। जीतन राम मांझी को 310565 वोट मिले।

 

रिजर्व सीट होने की वजह से पिछले 20 सालों से इस सीट पर मांझियों का दबदबा रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को इस सीट पर मतदान हुआ था। नक्सल प्रभावित गया लोकसभा सीट पर 2019 में पहली बार बगैर खून-खराबा या हिंसक घटना के चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया गया। इस बार 56 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो पिछले लोकसभा सभा चुनाव की वोटिंग से करीब सवा दो फीसदी अधिक हैं। हालांकि, स्थानीय समस्याओं को लेकर कई बूथों पर लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया था।

 

ज्यादातर एग्जिट पोल में जीतनराम मांझी पर हार का संकट मंडरा रहा है। वहीं, जदयू उम्मीदवार विजय मांझी को एग्जिट पोल के हिसाब से फायदा हो सकता है। 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच हरि मांझी दूसरी बार संसद पहुंचे थे। उन्होंने राजद प्रत्याशी रामजी मांझी को हराया था। इससे पहले 2009 में भी हरि मांझी ने रामजी मांझी को पटखनी दी थी।

 

गया सीट से पहले भी दांव आजमा चुके हैं मांझी
1991 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी को यहां से टिकट दिया था। जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजेश कुमार ने मांझी को हराया था। मांझी करीब 46 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे।

COMMENT