• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News important elements of design construction code and quality building construction minister

डिजाइन, निर्माण कोड व क्वालिटी भवन निर्माण के अहम तत्व:मंत्री

Gaya News - डिजाइन, निर्माण संबंधी कोड व क्वालिटी किसी भी भवन निर्माण के अहम तत्व हैं। आज भवन निर्माण स्ट्रक्चरल चैलेंज है,...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
Gaya News - important elements of design construction code and quality building construction minister
डिजाइन, निर्माण संबंधी कोड व क्वालिटी किसी भी भवन निर्माण के अहम तत्व हैं। आज भवन निर्माण स्ट्रक्चरल चैलेंज है, आपदाओं के कारण मजबूती पर ध्यान देना जरूरी है। आज के इंजीनियरों को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। बोधगया में अभियंत्रण कौशल विकास पर संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए उक्त बातें सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत संरचना का विकास तेजी से हो रहा है, जिसके कारण स्कैफोल्डिंग (मचान) का बेहतर उपयोग जरूरी हो गया। सूबे में छात्रों की सुविधा पर कहा, पैसे के अभाव में पढ़ाई पूरी नहीं करने वाले छात्रों को बिहार सरकार पढ़ाई के लिए चार लाख रुपए तक की ऋण दे रही है। इसका आयोजन आधारभूत संरचना निर्माण में लगे बोधिसत्व कंस्ट्रक्शन ग्रुप द्वारा इंस्ट्रक्ट के सहयोग से किया गया। इसमें अभियंत्रण कार्यों को सुरक्षात्मक तरीके से करने के उपायों पर चर्चा की गयी। अन्य वक्ताओं ने कहा कि इंजीनियर व इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों को बेहतर अनुभव होने के बाद भी स्कैफोल्डिंग व फॉर्मवर्क की जानकारी होनी जरूरी है।

सूबे के अलावा झारखंड से भी इंजीनियरिंग के छात्रों का पलायन हो रहा है। इन राज्यों में आधारभूत संरचना विकास के कई योजनाओं पर काम हो रहा है। इंस्ट्रक्ट के संस्थापक उमेश बी राव सहित अन्य ने हेरिटेज इमारतों के रख-रखाव तथा जीर्णोद्धार के तरीकों पर विचार रखे।

अभियंत्रण कौशल विकास पर संगोष्ठी के मौके पर मौजूद लोग।

सेमिनार के माध्यम से पलायन कर रहे इंजीनियरों को रोकने का हुआ प्रयास

सिटी रिपोर्टर| बोधगया

बिहार व झारखंड के अभियंत्रण शिक्षा प्राप्त युवाओं का तेजी से पलायन हो रहा है, जबकि इन प्रदेशों में भी आधारभूत संरचना विकास की अनेक योजनाएं चल रही हैं। आज इसके कारण गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य नहीं हो रहे हैं। आधारभूत संरचना निर्माण में लगे कम्पनियों के द्वारा युवाओं के अभियंत्रण कौशल विकास पर रविवार को बोधगया के एक निजी होटल में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मंत्री श्रवण कुमार ने किया। संगोष्ठी में विशेषज्ञ बोधिसत्व कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा आयोजित संगोष्ठी में इंस्ट्रक्ट के संस्थापक उमेश बी राव, वाइस चेयरमैन सेशास्द्री एस, कोषाध्यक्ष के एम मंजुक्षाय तथा कंसल्टिंग इंजीनियर आइएएस रेड्डी ने अभियंत्रण कार्य को सुरक्षात्मक तरीके से करने के उपायों पर चर्चा की तथा इसमें नए तकनीकी के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने जोखिम की पहचान कर उसे दूर कर कार्य करने की सलाह दी। आवासीय भवनों तथा व्यवसायिक भवनों के निर्माण तथा मजबूती के लिए अलग-अलग तरीकों से कार्य करने के उपाय के बारे में बताया। इस मौके पर बोधिसत्व कंस्ट्रक्शन ग्रुप के निदेशक अरिंदम अवंतश, अध्यक्ष अनाहत विक्रम आदि मौजूद थे।

X
Gaya News - important elements of design construction code and quality building construction minister
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना