विद्यार्थियों के जीवन में खेल का है महत्वपूर्ण स्थान : कुलपति

Gaya News - शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों के जीवन में खेलकूद भी काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन खेल को खेलभावना से खेला जाना चाहिए...

Bhaskar News Network

Mar 09, 2019, 03:11 AM IST
Gaya News - important place of sports in students39 lives vc
शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों के जीवन में खेलकूद भी काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन खेल को खेलभावना से खेला जाना चाहिए न कि ईर्ष्या की भावना से। विश्वविद्यालय में वार्षिक खेल उत्सव का आयोजन सबके लिए बहुत ही उत्साहवर्धक विषय है। उक्त बातें सीयूएसबी के कुलपति प्रो. हरिश्चंद्र राठौर ने शुक्रवार को सीयूएसबी में वार्षिक खेलकूद महोत्सव इंद्रधनुष-2019 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कैम्पस में विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों के लिए खेलकूद के उचित संसाधन मुहैया करवाएगी ताकि ऐसे कार्यक्रम और भी भव्य स्तर पर आयोजित हो सके। पीआरओ मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि वार्षिक खेल उत्सव ‘इंद्रधनुष’ कार्यक्रम में कुलपति के भाषण से पूर्व प्रतिभागियों ने योग की विभिन्न मुद्राएं प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। विवि की खेलकूद समिति की अध्यक्षा डॉ. समापिका मोहापात्रा ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आमतौर पर खेल को अतिरिक्त गतिविधियों के रूप में देखा जाता है। खेलकूद एवं संबंधित गतिविधियां भी शिक्षा एवं पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने कहा खेल भावना बढ़ाने के लिए खेल उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, इससे प्रतिभावान खिलाड़ियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

विद्यार्थियों को खेलकूद का संसाधन मुहैया कराई जाएगी

‘इंद्रधनुष-2019’ में चार भागों में बांटीं गई टीम

‘इंद्रधनुष-2019’ में प्रतिभागी विद्यार्थियों को चार वर्गों हाउस ऑफ ट्रुथ, हाउस ऑफ प्रोस्पेरिटी, हाउस ऑफ करेज एवं हाउस ऑफ पीस में बांटा गया है। प्रतियोगिता के पहले दिन पहला मुकाबला वॉलीबॉल का हुआ, जिसमें हाउस ऑफ ट्रुथ ने हाउस ऑफ करेज को पराजित किया।

छात्र-छात्राएं दोनों भाग लेंगे वार्षिक खेल उत्सव में

छात्र-छात्राएं विभिन्न खेलों में शामिल होंगे। वहीं प्राध्यापक एवं कर्मचारी मस्ती भरे हल्के-फुल्के खेलों में भाग लेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले खेल उत्सव में फुटबॉल, वॉलीबाल, क्रिकेट, कैरम, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, जंपिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

X
Gaya News - important place of sports in students39 lives vc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना