पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जल, जीवन, हरियाली के नाम पर गरीबों को उजाड़ने का काम हो रहा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार सरकार द्वारा जल, जीवन, हरियाली योजना के नाम पर गांव में वर्षों से बसे हुए लोगों को उजाड़ा जा रहा है। बोधगया अंचल द्वारा प्रखंड के बेलाडीह, प्रमोद दास गुप्ता नगर आदि गांवों में नोटिस भेजकर उजाड़ने की धमकी दी गई है। यूनियन जहां प्रत्येक भूमिहीनों को पांच डिसमिल जमीन आवास भूमि देने, अस्पताल में डाक्टर मुहैया कराने, दवा की व्यवस्था कराने आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए पोशाक एवं आहार, शिक्षा मुहैया कराने की मांग को लेकर गुरुवार को प्रखंड कार्यालय में बिहार प्रांतीय खेतिहर मजदूर यूनियन की बैनर तले आयोजित एकदिवसीय धरना-प्रदर्शन के दौरान खेत मजदूर यूनियन के जिला मंत्री कारु पासवान ने कही। मौके पर काफी संख्या में महिला-पुरुष मजदूर उपस्थित थे।

बाध्य होकर यूनियन को धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा

उन्होंने धरने में शामिल लोगों को बताया कि सरकार के अधिकारियों द्वारा गरीबों को जमीन देना दूर, उनके द्वारा लोगों को उजाड़ा जा रहा है। झिकटिया, दादपुर, बेलाडीह, प्रमोद नगर, विपत नगर, डुमरी, स्टालिन नगर, अतिया, अग्नि आदि गांव में लोगों को रहने का घर नहीं है। उनकी सूची अंचल को दी गई है। परंतु अंचल के अधिकारी द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया है। बाध्य होकर यूनियन द्वारा प्रदर्शन का निर्णय लिया गया है।

सरकार गरीबों को बेदखल करने की कर रही साजिश​

यूनियन के अध्यक्ष देवेंद्र चौरसिया ने कहा पूरे बिहार के अंदर जो गरीब सौ वर्ष से ऊपर बसे हुए है। उन्हें वास भूमि देने के बजाए उन्हें बेदखल करने की साजिश की जा रही है। जबकि एक तरफ जल जीवन हरियाली योजना के तहत करोड़ों का बंदर बाट हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ गरीबों को उजाड़ने का काम हो रहा है। अधिकारियों द्वारा गरीबों को हटाने को लेकर तंग किया जा रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की कि जल जीवन हरियाली योजना को लागू करे, साथ ही गरीबों को भी सिर छुपने के लिए बने छत को ना उजाड़े। उन्हें बसाने का वैकल्पिक व्यवस्था करें। जो वर्षों से बसे है उसे वास भूमि का पर्चा दिया जाए। खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाली अनाज को पूरा दिलाने, खेत मजदूरों का निबंधन करने, वृद्धा पेंशन देने का काम करें, ना कि नोटिस भेजकर गरीबों को उजाड़ने का काम करे। प्रदर्शन के बाद अधिकारी को मांग पत्र सौंपा गया।

खेतिहर मजदूर यूनियन ने प्रदर्शन किया

धरना प्रदर्शन करते खेत मजदूर युनियन के कार्यकर्ता।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें