--Advertisement--

जोधपुर के जैन तीर्थयात्री पहुंचे पावापुरी व कुंडल

सिटी रिपोर्टर| जोधपुर/बिहारशरीफ जोधपुर से रवाना हुए जैन तीर्थ यात्रियों का दल सम्मेदशिखर जी तीर्थ के दर्शन कर...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:10 AM IST
Gaya - jawans of jodhpur reached pavpuri and kundal
सिटी रिपोर्टर| जोधपुर/बिहारशरीफ

जोधपुर से रवाना हुए जैन तीर्थ यात्रियों का दल सम्मेदशिखर जी तीर्थ के दर्शन कर शनिवार सुबह बिहार के गया रेलवे स्टेशन पहंुच गया। वहां से वे एसी बसों से पावापुरी धाम के लिए रवाना हुए तथा वहां पहंुच गए।

यात्रियों ने भगवान महावीर की कुंडल स्थित जन्मस्थली व पावापुरी स्थित अंतिम निर्वाण स्थल के भी दर्शन किए। अब तक 6 दिन की यात्रा पूर्ण हो चुकी है। रविवार को यात्रा का सातवां दिन है। ये यात्रा जे-21 सोशियल ग्रुप की ओर से आयोजित की जा रही है तथा इस यात्रा में दैनिक भास्कर मीडिया पार्टनर है। जैन तीर्थों की यह भव्य यात्रा धनत्रयोदशी को जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी।

श्री सम्मेदशिखर जी तीर्थ की यात्रा कर तीर्थ यात्री पावापुरी तीर्थ की यात्रा के लिए रवाना हो गए। जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर श्रमण भगवान महावीर स्वामी के महानिर्वाण व अंतिम दर्शन स्थल के रूप में विश्वविख्यात है। इस पावन भूमि पर संघ यात्रियों ने मोक्ष निर्वाण स्थल, अंतिम संस्कार स्थल, जलमहल तथा अंतिम व्याख्यान देने वाले स्थान समवसरण स्थल के दर्शन, पूजा अर्चना की। यहां से 15 किलोमीटर दूर स्थित कुंडलपुर स्थित भगवान महावीर की पौराणिक मूर्ति के दर्शन किए। कुंडलपुर भगवान महावीर का जन्म स्थल भी है, इसीलिए वहां विशेष पूजा अर्चना भी की गई। इसके बाद शाम जलमंदिर में भव्य भक्ति संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय लोककलाकारों ने भगवान महावीर के भजन प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध किया।

इस यात्रा में जोधपुर के 861 जैन यात्रियों का दल यात्रा कर रहा है। रविवार को यात्रा दल पावापुरी से बस द्वारा गुणीयाजी दर्शन करते हुए लछुवाड़ जाएंगे तथा वहां से शाम राजगिरी तीर्थ के दर्शन कर देर रात पावापुरी पहंुचेंगे।

जोधपुर से पावापुरी पहुंचे जैन धर्मावलंबी।

X
Gaya - jawans of jodhpur reached pavpuri and kundal
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..