• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Sherghati News knapp has not knocked trade license in six months door of public complaint

छह महीने में नप ने नहीं दिया ट्रेड लाइसेंस खटखटाया लोक शिकायत का दरवाजा

Gaya News - शहर के बीसों वार्ड के लोग बर्थ व डेथ सर्टिफिकेट के लिए नगर पंचायत कार्यालय का दौड़ लगा रहे हैं। कबीर अंत्येष्टि,...

Feb 15, 2020, 09:51 AM IST
Sherghati News - knapp has not knocked trade license in six months door of public complaint

शहर के बीसों वार्ड के लोग बर्थ व डेथ सर्टिफिकेट के लिए नगर पंचायत कार्यालय का दौड़ लगा रहे हैं। कबीर अंत्येष्टि, ट्रेड लाईसेंस और दुकानों के नवीनीकरण के लिए भी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अधिकारी के नहीं रहने के कारण लोग मायूस होकर लौट रहे हैं। इसके अलावा किसी तरह का रसीद नहीं कट रहा है, जिससे नप कार्यालय को राजस्व की हानि हो रही है। इधर, ट्रेड लाईसेंस के लिए छह माह से दौड़ लगाने के बाद भी लाइसेंस निर्गत नहीं होने पर एक व्यक्ति ने नप कार्यालय के खिलाफ अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय में दरवाजा खटखटाया है। इसके अलावे भी अन्य कार्यों के लिए भी लोग कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

लंबित है बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के ढाई सौ मामले

लिपगंज चट्टी मोहल्ला के चंदन ने अपने पुत्र अजय के जन्म प्रमाण पत्र के लिए 7 दिसम्बर 19 को नप कार्यालय में आवेदन जमा किया, लेकिन अभी तक निर्गत नहीं किया गया। इसी तरह उतर मोहल्ला के मो. इम्तेयाज ने अपनी पुत्री जैनब खातून के जन्म प्रमाण पत्र के लिए 21 दिसम्बर 19 को आवेदन जमा किया लेकिन अभी तक निर्गत नहीं किया गया। इसी तरह से हटिया मोहल्ला के एक व्यक्ति मृत्यु प्रमाण के लिए चक्कर लगा रहे हैं। बताया जाता है कि ढाई सौ से ज्यादा बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट कार्यालय में लंबित है।

कबीर अंत्येष्टि के 24 मामले लंबित

कबीर अंत्येष्टि के 24 मामला लंबित है। बता दें कि गरीब व दलित लोग के मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए कबीर अंत्येष्टि के तहत तीन हजार रुपए दिया जाता है। वे बहुत ही गरीब होते हैं। तीन हजार के लिए ये लोग भी तीन माह से कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। कुछ वार्ड पार्षद कहते हैं कि कबीर अंत्येष्टि के तहत मिलने वाली राशि नहीं मिलने के कारण कई लोगों को तो वे अपने घर से पैसे देकर पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद किए हैं।

ट्रेड लाइसेंस भी नहीं हो रहा है निर्गत, दुकानदार परेशान

इसी तरह दुकान के नया अनुज्ञप्ति और पुराने दुकान के लाईसेंस का नवीनीकरण भी नहीं हो रहा है। इसके कारण स्थानीय दुकानदार काफी परेशान हैं। सुमाली मोहल्ला के इलेक्ट्रिक दुकान के मालिक तबरेज आलम दुकान के लाईसेंस के लिए 6 माह से दौड़ लगा रहे हैं लेकिन लाईसेंस का नवीनीकरण नहीं हो सका। जेपी चौक के कुमार शेखर ने बताया कि टीआरएस इंटरप्राइजेज के अनुज्ञप्ति के लिए पिछले छह माह से नप कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन नहीं बनाया गया। इसके कारण अमेजन कंपनी के डिलीवरी कार्यालय वे नहीं खोल सके। थक हार कर शुक्रवार को वे अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय में वाद दायर किए हैं।

रसीद नहीं कटने से नगर पंचायत कार्यालय को राजस्व की हो रही हानि

ईओ के नहीं होने के कारण हो रही भारी परेशानी

नगर पंचायत शेरघाटी की मुख्य पार्षद लीलावती देवी ने बताया कि स्थायी कार्यपालक पदाधिकारी के पोस्टिंग नहीं होने के कारण क्षेत्र में कई तरह की परेशानी हो रही है। आमलोगों के सामने हम जनप्रतिनिधियों को लज्जित होना पड़ता है। नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्रालय से समस्या के निदान के लिए गुहार लगाए हैं। जल्द ही अफसर की पोस्टिंग हो जाएगी।

X
Sherghati News - knapp has not knocked trade license in six months door of public complaint
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना